WhatsApp ने वॉयस और विडियो ग्रुप कॉलिंग फीचर को रोल आउट करना शुरू किया

WhatsApp ने वॉयस और विडियो ग्रुप कॉलिंग फीचर को रोल आउट करना शुरू किया
HIGHLIGHTS

WhatsApp की ग्रुप विडियो कॉलिंग के दौरान एक साथ चार अलग अलग लोग बातचीत कर सकते हैं। अर्थात् इस फीचर में अभी मात्र 4 लोगों को ही एक साथ जुड़ने की सुविधा मिल रही है।

आपको बता दें कि इसी साल या यूँ कहें कि पिछले महीने हुई F8 कांफ्रेंस में WhatsApp ने ग्रुप कॉलिंग फीचर को हमारे सामने रखा था। हालाँकि उस समय तक यह फीचर कुछ ही चुनिन्दा लोगों तक ही सिमित था लेकिन अब इसे एंड्राइड और iOS पर ज्यादा यूजर्स के लिए जारी कर दिया गया है। इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि एंड्राइड पर यह मात्र व्हाट्सऐप बीटा को इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए ही उपलब्ध हुआ है। हालाँकि iOS में अपने व्हाट्सऐप को अपडेट करने के साथ ही आपको यह सुविधा मिल जाने वाली है। हालाँकि एंड्राइड के जो यूजर्स व्हाट्सऐप के बीटा को इस्तेमाल नहीं करते हैं, उन्हें इस अपडेट के लिए अभी कुछ और समय का इंतज़ार करना होगा। 

अभी के लिए आपको बता देते हैं कि आपको इस ग्रुप कॉलिंग फीचर में महज 4 लोगों के साथ ही एक समय पर बात करने का अवसर मिलने वाला है। यह फीचर काफी सिंपल लग रहा है, और इसे इस्तेमाल करना भी बहुत ही आसान है। आपको विडियो कॉल का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले विडियो कॉल इंटरफ़ेस पर जाना होगा, इसके बाद आपको टॉप राईट कार्नर पर एक बटन नजर आयेगा, जिसके माध्यम से आप इसके साथ अन्य लोगों को भी जोड़ सकते हैं। इस बटन पर क्लिक करने के बाद आप अपनी कांटेक्ट लिस्ट में चले जायेंगे, और यहाँ से आप लोगों को आसानी से इस कॉलिंग के साथ जोड़ सकते हैं। 

 Paytm इन इलेक्ट्रॉनिक्स पर दे रहा है ज़बरदस्त डील्स, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें 

अगर दो लोग एक साथ बात कर रहे हैं, और किसी ने तीसरे को इसमें ऐड कर लिए है, तो उसे एक नोटिफिकेशन जाएगा। इसके अलावा एक समय में व्हाट्सऐप आपको एक ही व्यक्ति को जोड़ने की आज़ादी दे रहा है। इअका मतलब है कि आब चौथे व्यक्ति को उसी समय इस कॉल के साथ जोड़ सकते हैं, जब तीसरे ने इस कॉल को एक्सेप्ट कर लिया हो। इसके अलावा जैसे ही सभी लोग इस कॉल से जुड़ जाते हैं तो आपको स्क्रीन पर चार अलग अलग चेहरे नजर आने लगते हैं। हालाँकि दिलचस्प बात यह भी है कि नॉन-बीटा यूजर्स भी इसके साथ जुड़ सकते हैं। हालाँकि इनके पास कोई ऑप्शन इस समय तक नहीं होगा जिससे वह किसी अन्य को इसके साथ जोड़ पायें। हालाँकि यह किसी अन्य के द्वारा ऐड किये जाने पर इस कॉल में शामिल जरुर हो सकते हैं। 

हालाँकि आपको यह भी बता दें कि जो यूजर्स इसे इस समय इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं, उन्हें इसके लिए ज्यादा इंतज़ार करने की जरूरत नहीं है। उन्हें भी जल्द ही यह फीचर मिलने की उम्मीद है। 

 Paytm इन इलेक्ट्रॉनिक्स पर दे रहा है ज़बरदस्त डील्स, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo