WhatsApp की छुट्टी करने आया देसी ऐप मैसेजिंग एप्प ‘Sandes’, जानें कैसे करेगा काम

WhatsApp की छुट्टी करने आया देसी ऐप मैसेजिंग एप्प ‘Sandes’, जानें कैसे करेगा काम
HIGHLIGHTS

WhatsApp को करारा जवाब देने के लिए मोदी सरकार ने देसी मैसेजिंग ऐप को पेश किया है

हाल ही में व्हाट्सएप्प की प्राइवेसी पॉलिसी की बड़ी काट इस नए देसी ऐप को माना जा रहा है

मोदी सरकार की बड़ी पहल के रूप में इस ऐप की टेस्टिंग की जा रही है

सरकारी अधिकारियों ने कथित तौर पर व्हाट्सएप के एक भारतीय विकल्प का उपयोग करना शुरू कर दिया है, जो Sandes के नाम से सामने आया है। अगर हम 2020 की चर्चा करें तो, केंद्र ने व्हाट्सएप जैसा मैसेजिंग प्लेटफॉर्म विकसित करने की योजना का खुलासा किया था। जाहिर है, अब यह ऐप तैयार है और कई मंत्रालयों में अधिकारियों द्वारा परीक्षण किया जा रहा है।

बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकारी इंस्टेंट मैसेजिंग सिस्टम के लिए संक्षिप्त नाम GIMS का इस्तेमाल अधिकारी पहले ही कर चुके हैं। इस प्रणाली को Sandes  नाम दिया गया है, जैसा कि आधिकारिक GIMS वेबसाइट gims.gov.in द्वारा पुष्टि की गई है। यह Sandes जैसे समान नामों के साथ मौजूदा अनुप्रयोगों के साथ भ्रमित नहीं होना है। 

GIMS के मेन पेज में साइन-इन LDAP, सैंड्स OTP के साथ साइन-इन, और Sandes वेब सहित ऐप को एक्सेस करने के तरीके हैं। किसी भी विकल्प पर टैप करने पर, पेज एक संदेश दिखाता है जिसमें लिखा है, "यह प्रमाणीकरण विधि अधिकृत सरकारी अधिकारियों के लिए लागू है।"

यह आवेदन सोशल मीडिया नेटवर्क से सरकारी कर्मचारियों को स्थानांतरित करने के लिए है, जो संभावित सुरक्षा जोखिमों को जन्म दे सकता है। अब तक, Sandes  का उपयोग विशेष रूप से सरकारी अधिकारियों द्वारा किया जा सकता है, हालांकि, बाद में एक व्यापक रोलआउट से इनकार नहीं किया जा सकता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक Sandes  ऐप को iOS और एंड्रॉयड दोनों प्लेटफॉर्म पर चलाया जा सकता है। यह अन्य आधुनिक दिन के चैटिंग ऐप की तरह ही वॉइस और डेटा संदेशों का भी सपोर्ट करता है। Sandes ऐप का बैकेंड राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जो इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत आता है। एनआईसी सरकारी आईटी सेवाओं के वितरण और डिजिटल इंडिया की कुछ पहलों की डिलीवरी के लिए आधारभूत संरचना प्रदान करता है।

Sandes ऐसे समय में आए हैं जब फेसबुक के स्वामित्व वाली ऐप नई गोपनीयता नीति के बाद व्हाट्सएप उपयोगकर्ता अन्य इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर जा रहे हैं, जो अपने डेटा का अधिक हिस्सा अपनी मूल कंपनी में साझा करेंगे।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo