WhatsApp के सभी यूजर्स को मिला बड़ा तोहफा; 7 दिन में मैसेज गायब करने वाला फीचर पेश

WhatsApp के सभी यूजर्स को मिला बड़ा तोहफा; 7 दिन में मैसेज गायब करने वाला फीचर पेश
HIGHLIGHTS

WhatsApp Disappearing Messages को अभी हाल ही में पेश किया गया था। हालाँकि अब इसे भारत में सभी यूजर्स के लिए जारी कर दिया गया है

इसका मतलब है कि 7 दिन में मैसेज को गायब करने वाला व्हाट्सएप्प का अनोखा फीचर अब भारत में सभी के लिए लागू कर दिया गया है

आइये जानते हैं कि आखिर आप इस फीचर को कैसे शुरू कर सकते हैं

व्हाट्सएप ने आधिकारिक तौर पर कुछ दिनों पहले WhatsApp Disappearing Messages फीचर की घोषणा की थी और यह सुविधा अब भारत में सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हो गई है। एक बार व्हाट्सएप डिसपेरिंग मैसेज फीचर सक्षम हो जाने के बाद, मैसेज भेजे जाने के सात दिनों के बाद मीडिया फ़ाइलों, ऑडियो फाइलों और अन्य सहित संदेशों को स्वचालित रूप से यानी ऑटोमेटिकली गायब हो जाएगा। व्हाट्सएप फीचर अब एंड्रॉइड के साथ-साथ iOS उपयोगकर्ताओं के लिए भी उपलब्ध है।

WhatsApp Disappearing Messages: कैसे करें शुरुआत 

व्हाट्सएप फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले ऐप को लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करना होगा। व्हाट्सएप व्हाट्सएप मैसेजिंग आईओएस पर वर्जन 2.20.121 के साथ आया है, जिसमें नए स्टोरेज मैनेजमेंट टूल जैसे फीचर भी आते हैं और चैट को हमेशा म्यूट किया जा सकता है। मैसेजिंग ऐप को ऐप के लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करने के बाद आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा, जो इस नीचे आपको विस्तार से समझाए गए हैं।

  • सबसे पहले अपने एंड्राइड या iOS Phone में WhatsApp को ओपन करें।
  • अब आपको उस चैट या कॉन्टेक्ट का चुनाव करना होगा, जिसके मैसेज आप गायब करना चाहते हैं, या जिस कॉन्टेक्ट पर आप WhatsApp Disappearing Messages फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं।
  • उस एक कॉन्टेक्ट को आपको अपने व्हाट्सएप्प में जाकर ओपन करना होगा।
  • इसके बाद अगर आप एंड्राइड फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको कॉन्टेक्ट इनफार्मेशन सेक्शन में जाना होगा, हालाँकि अगर आप iOS पर हैं तो आपको मात्र कॉन्टेक्ट के नाम पर ही क्लिक करना होगा।
  • अब आपको स्क्रॉल डाउन करना है, और आपको यहाँ WhatsApp Disappearing Messages ऑप्शन नजर आने वाला है, यह आपको एन्क्रिप्शन ऑप्शन के आसपास ही नजर आ जाएगा।
  • अब अगर आप इस फीचर को यानी WhatsApp Disappearing Messages फीचर को ऑन करना चाहते हैं तो आपको मात्र ऑन बटन पर टैप करना होगा।
  • अब जब ऐसा करते हैं तो आपको व्हाट्सएप्प की ओर से एक नोटिफिकेशन आने वाला है कि आपने WhatsApp Disappearing Messages फीचर को ऑन किया है। 
  • इसके बाद आपके इस चैट के मैसेज 7 दिनों के अंदर अपने आप ही गायब हो जाने वाला हैं।
  • आप WhatsApp Disappearing Messages फीचर को किसी भी समय बदल भी सकते हैं, इसके लिए आपको इसी प्रक्रिया को दोहराकर मात्र ऑन को ऑफ कर देना है। 

यहाँ यह भी ध्यान देने योग्य बात है कि जब फीचर को आप ऑन करते हैं तो आपको बता देते है कि फोटो, वीडियो सहित सभी संदेशों को भी यह अपने आप ही 7 दिनों के भीतर गायब कर देता है, यानी डिलीट कर देता है। हालाँकि, डिवाइस में सेव की गई मीडिया फ़ाइलें बनी रहेंगी। उपयोगकर्ताओं को यह भी ध्यान रखना चाहिए कि फ़ॉर्वर्डेड या कोटेड मैसेज अपने आप ही नहीं हटाये जा सकते हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo