व्हाट्सऐप को मात देने वाला Signal ऐप चीन में हुआ बैन

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 17 Mar 2021
HIGHLIGHTS
  • सिग्नल ऐप को चीन में किया गया बैन

  • जानें क्यों किया गया सिग्नल को बैन

  • फेसबुक, ट्विटर पर भी चीन में है रोक

व्हाट्सऐप को मात देने वाला Signal ऐप चीन में हुआ बैन
Signal ऐप को चीन में बंद कर दिया गया है.

सोशल मीडिया ऐप व्हाट्सऐप को टक्कर देने वाले Signal ऐप को चीन में बंद कर दिया गया है. इस ऐप को आप एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क VPN से एक्सेस किया जा सकता है. VPN और वर्चुअल नेटवर्क यूज़र्स को प्राइवेट और संवेदनशील जानकारी को प्रोटेक्ट करने का काम करता है. बातचीत को दुनिया के सर्वर से कनेक्ट होने से रोकता है. इससे पहले भी चीन में बहुत से सोशल मीडिया ऐप्स और मैसेजिंग ऐप्स पर बैन लगाया गया है जिनमें फेसबुक, ट्विटर और हाल ही में लोकप्रिय हुआ सोशल  ऑडिओ प्लेटफॉर्म क्लबहाउस शामिल है. 

सिग्नल ऐप के अचानक से बंद हो जाने को लेकर चीनी अधिकारीयों ने कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है. चीन में सिग्नल ऐप के अधिक यूज़र्स नहीं हैं. चीन में अभी तक इस ऐप के करीब 5,10,000 डाउनलोड्स हैं. 

Sensor Tower की रिपोर्ट के मुताबिक सिग्नल ऐप को एप्पल ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा. अगर सिग्नल ऐप फॉरेन प्लेटफॉर्म VPN से मैसेजिंग की सुविधा जारी रखता है तो कम्पनी को कम रेवेन्यू मिलेगा. हालांकि, चीन में WeChat को काफी पसंद किया जाता है. करीब 1 बिलियन यूज़र्स WeChat का इस्तेमाल करते हैं. 

Signal यूज़र को एंड टू एन्ड  एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग की सर्विस उपलब्ध कराता है. इसका मतलब है कि कम्पनी या कोई दूसरा यूज़र आपकी सिग्नल ऐप पर हुई बातचीत को एक्सेस नहीं कर सकता है. ऐसे में चीन सिग्नल ऐप पर बातचीत को ट्रैक नहीं कर पा रही थी. इसके चलते सरकार की तरफ से सिग्नल ऐप को बैन कर दिया गया है. 

Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Web Title: WhatsApp competitor Signal app banned by China Gov
Tags:
whatsapp download whatsapp status signal app signal app banned signal banned app ban in china whatsapp new upate whatsapp login whatsapp dp
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status