WhatsApp में आया बेहद खतरनाक बग, इस फीचर का इस्तेमाल डाल सकता है मुश्किल में

WhatsApp में आया बेहद खतरनाक बग, इस फीचर का इस्तेमाल डाल सकता है मुश्किल में
HIGHLIGHTS

ऐसा कहा जा रहा है कि व्हाट्सएप्प में आये इस बग के कारण लाखों व्हाट्सएप्प यूजर्स के नंबर खतरे में आ गए हैं

आपको बता देते हैं खबरें आ रही है कि यह बग इतना खतरनाक है कि इसके कारण लाखों यूजर्स के मोबाइल नंबर गूगल की सर्च में आने लग गए हैं

इस बग का कारण जयराम क्लिक-टू-चैट फीचर को बता रहे हैं, इनका कहना है कि क्लिक-टू-चैट फीचर के कारण भी मोबाइल नंबरों पर हैकिंग का खतरा मंडरा रहा है

अभी हाल में ही व्हाट्सएप्प के अंदर ऐसा भी कहा जा सकता है कि पिछले महीने वेरिफिकेशन कोड की समस्या से अभी तक व्हाट्सएप्प सही प्रकार से उभरा नहीं है कि एक नई समस्या यूजर्स को परेशान करने के लिए व्हाट्सएप्प में दस्तक दे चुकी है। आपको बता देते है कि इस समय व्हाट्सएप्प में एक खतरनाक बग की समस्या उत्पन्न हो गई है। ऐसा कहा जा रहा है कि व्हाट्सएप्प में आये इस बग के कारण लाखों व्हाट्सएप्प यूजर्स के नंबर खतरे में आ गए हैं। आपको बता देते हैं खबरें आ रही है कि यह बग इतना खतरनाक है कि इसके कारण लाखों यूजर्स के मोबाइल नंबर गूगल की सर्च में आने लग गए हैं। 

आपको बता देते है कि इस बात की जानकारी साइबर कंपनी के सिक्योरिटी विशेषज्ञ अतुल जयराम के एक आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट से मिल रही है। इस ब्लॉग में इनका कहना है कि इस बग के कारण लगभग 20 हजार से 30 हजार लोगों के मोबाइल नंबर गूगल सर्च में नजर आने लगे हैं। 

इसके अलावा आपको बता देते है कि threatpost को साइबर विशेषज्ञ अतुल जयराम ने बताया है कि इस बग ने मात्र भारत ही नहीं बल्कि अमेरिका जैसे देशों के यूजर्स को भी बड़े पैमाने पर प्रभावित किया है, इसके अलावा इस लिस्ट में दुनिया के अन्य कई देश और भी शामिल हैं। इस बग के कारण यूजर्स का डाटा ओपन वेब पर उपलब्ध हो गया है, इस डाटा को बड़ी आसानी से कोई भी एक्सेस कर सकता है। 

इस बग का कारण जयराम क्लिक-टू-चैट फीचर को बता रहे हैं, इनका कहना है कि क्लिक-टू-चैट फीचर के कारण भी मोबाइल नंबरों पर हैकिंग का खतरा मंडरा रहा है। हालाँकि व्हाट्सएप्प को चलाने वाली सोशल मीडिया कंपनी यानी Facebook ने इस बग के कारण किसी भी नुकसान से मनाही की है, और कहा है कि यूजर्स का डाटा पूरी तरह से सुरक्षित है।  फेसबुक ने ऐसा भी कहा है कि कि गूगल पर उन यूजर्स के नंबर दिख रहे हैं, जिन्होंने अपनी मर्जी से नंबर पब्लिश करने का फैसला लिया है। अब यह बड़ा पेचीदा सा मामला लग रहा है, आखिर कोई व्यक्ति अपने नंबर को सार्वजानिक करने के लिए क्यों कहने वाला है, जबकि सब लोग इस काम को करने से बचते हैं। 

क्या है क्लिक-टू-चैट फीचर?

असल में यहाँ जिस क्लिक टू चैट फीचर की चर्चा की जा रही है, वह QR कोड के माध्यम से काम करता है. इस फीचर की मदद से यूजर्स किसी एक URL पर क्लिक करके चैट कर सकते हैं, इसमें आपको किसी भी विजिटर का नंबर तक डायल नहीं करना पड़ता है। अतुल जयराम का कहना है कि इसी फीचर के कारण व्हाट्सएप्प यूजर्स के नंबर गूगल सर्च में आ रहे हैं। ऐसा किसी भी यूजर के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। अब अगर आप इस फीचर को इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि ऐसा न हो कि आपका नंबर भी गूगल सर्च में पहुँच जाए।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo