WhatsApp ने रिलीज किया नया “edit message’ फीचर, क्या ये होगा अब तक का सबसे यूजफुल फीचर

WhatsApp ने रिलीज किया नया “edit message’ फीचर, क्या ये होगा अब तक का सबसे यूजफुल फीचर
HIGHLIGHTS

अब व्हाट्सएप पर भेजे गए मेसेज को एडिट किया जा सकेगा

भेजे गए मेसेज को एडिट करने के लिए 15 मिनट का समय उपलब्ध होगा

रिसीवर को एडिट हिस्ट्री दिखाई नहीं देगी लेकिन “edited” स्टेटस दिखाई देगा

WhatsApp के नए फीचर्स जैसे ग्रुप्स और कम्पैनियन डिवाइसेज पर एक्सेस और जल्द ही ऐनिमेटेड इमोजी की पेशकश के साथ यूजर्स काफी खुश हैं। हालांकि, कंपनी द्वारा हाल ही में रिलीज किया गया ‘एडिट मेसेज’ फीचर सबसे अधिक उपयोगी साबित हो सकता है। 

Telegram और Signal जैसे प्लेटफॉर्म्स के साथ प्रतिस्पर्धा में WhatsApp सभी तरह के यूजर्स के लिए अपने मेसेजिंग प्लेटफॉर्म की वैल्यू को बढ़ाने में कोई कमी नहीं छोड़ रहा है। जिन यूजर्स द्वारा टाइपिंग करते समय गलती होने की संभावना होती है वह भी अपने मेसेज में सुधार करने के लिए एडिट मेसेज बटन चाहते हैं। लेटेस्ट अपडेट में व्हाट्सएप पर भेजे गए मेसेज को एडिट किया जा सकता है। आइए देखते ये कैसे काम करता है। 

WhatsApp features

‘एडिट मेसेज’ फीचर कैसे करता है काम?

ध्यान दें कि मेसेज को एडिट करने के लिए 15 मिनट का समय मिलता है। ऐसा करने के लिए भेजे गए मेसेज को देर तक प्रेस करें और इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए “edit” को चुनें। इस तरह आप अपने मेसेज को 5 से भी कम स्टेप्स में एडिट कर सकते हैं। 

इससे पहले बीटा वर्जन के ऐप्लिकेशन के मुताबिक यूजर्स 5 मिनट के अंदर ही मेसेज को बदल सकते थे। हालांकि, अब रोलआउट होने से पहले ही इसका समय बढ़ा दिया गया है। जबकि यूजर को एडिट हिस्ट्री दिखाई नहीं देती, रिसीवर को भेजे गए मेसेज पर “edited” स्टेटस दिखाई देगा। 

WhatsApp new update

यह फीचर अन्य दो प्रतिस्पर्धियों Telegram और Instagram के फीचर से मिलता-जुलता है जहां मेसेज को एडिट करने के स्टेप्स एक जैसे हैं। जहां टेलीग्राम भेजे गए मेसेज में एडिट करने के बाद एडिटेड स्टेटस को भी शामिल करता है। वहीं इंस्टाग्राम एडिट करने का सबसे आसान तरीके का इस्तेमाल करता है। इसमें मेसेज को एडिट करने के लिए केवल लॉन्ग प्रेस, एडिट और सेव करना होता है। 

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo