हर दिन लगातार बढ़ रहे WhatsApp स्कैम कॉल्स पर अब लगेगी रोक, 36 लाख अकाउंट बैन

हर दिन लगातार बढ़ रहे WhatsApp स्कैम कॉल्स पर अब लगेगी रोक, 36 लाख अकाउंट बैन
HIGHLIGHTS

भारतीय सरकार ने फ्रॉड गतिविधियों से जुड़े व्हाट्सएप अकाउंट्स को बैन करने का आदेश दिया है

इससे पहले WhatsApp ने यूजर्स को स्कैम कॉल्स ब्लॉक और रिपोर्ट करने के लिए कहा था

भारत में अब तक लगभग 36 लाख व्हाट्सएप अकाउंट्स बैन किए जा चुके हैं

भारत में WhatsApp के जरिए आने वाली फ्रॉड कॉल्स की संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है। यूजर्स को इंटरनेशल नंबर्स से वॉइस और वीडियो कॉल्स आ रही हैं और स्कैमर्स मासूम लोगों को अपना निशाना बना रहे हैं। इस तरह के फोन नंबर्स के खिलाफ एक्शन लेने के लिए भारतीय सरकार ने व्हाट्सएप को धोखाधड़ी वाली गतिविधियों में जुड़ रहे अकाउंट्स को बैन करने का आदेश दिया है। 

WhatsApp Scam

यूनियन टेलिकॉम मिनिस्टर Ashwini Vaishnaw ने डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम की संचार साथी वेबसाइट के लॉन्च के दौरान कहा कि भारत में लगभग 36 लाख व्हाट्सएप अकाउंट्स बैन किए जा चुके हैं और कंपनी यूजर्स की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए सहयोग कर रही है। 

सरकार ने WhatsApp को दिया अकाउंट्स ब्लॉक करने का आदेश

लॉन्च के दौरान Ashwini Vaishnaw से देश में बढ़ रहे व्हाट्सएप कॉल स्कैम के मामलों को नियंत्रित करने के लिए सरकार के प्रयासों के बारे में पूछा गया था। 

WhatsApp

इस सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि, “हम पूरी तरह से व्हाट्सएप से जुड़े हुए हैं और इस बात से सहमत हैं कि ग्राहकों की सुरक्षा अधिक महत्वपूर्ण है। सभी OTT प्लेटफॉर्म्स उन यूजर्स को डीरजिस्टर करने में सहयोग कर रहे हैं जिन्हें फ्रॉड यूजर्स के तौर पर डिटेक्ट किया गया है।”

उन्होंने यह भी कहा कि लगभग 36 लाख फोन नंबर्स को फ्रॉड होने के कारण डिसकनेक्ट कर दिया गया है और उनके व्हाट्सएप अकाउंट्स को बैन कर दिया गया है। 

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo