Tiktok News: टिकटोक पर बैन तो हटा, फिर क्यों यूज़र्स नहीं कर पा रहे ऐप डाउनलोड?

Tiktok News: टिकटोक पर बैन तो हटा, फिर क्यों यूज़र्स नहीं कर पा रहे ऐप डाउनलोड?
HIGHLIGHTS

Play Store पर बैन हटने के बाद भी नहीं उपलब्ध है Tik Tok

Google Play Store और एप्पल App Store से Tik Tok हटाने की हुई थी मांग

मार्च तिमाही में Tik Tok से जुड़े 18.8 करोड़ नए यूजर

देश में एंटरटेनिंग प्लैटफॉर्म बना शॉर्ट वीडियो ऐप Tik Tok पर जहा कुछ दिन पहले आयी न्यूज़ के अनुसार बैन लगाया गया था, वहीँ हाल ही में इस बैन को हटा दिया गया है। बैन हटने के बाद भी प्ले स्टोर यानी Google Play Store और एप्पल App Store पर टिक टॉक ऐप का ऑप्शन नहीं मिल रहा है। इसका मतलब यह है कि बैन हटने के बावजूद टिक टॉक अभी तक यूज़र्स के लिए उपलब्ध नहीं कराया गया है। 

आपको बता दें कि मद्रास हाईकोर्ट ने  इस मामले में सुनवाई के बाद ऐप पर से बैन हटा दिया है। वहीँ मामले के सम्बन्ध में मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नॉलजी के सूत्रों के मुताबिक कोर्ट के आर्डर के बाद टेक्नॉलजी कंपनियों को आधिकारिक कम्युनिकेशन भेजा जाएगा।

इसे पहले मद्रास हाई कोर्ट की मदुरै बेंच ने कुछ दिन पहले इस ऐप पर अंतरिम प्रतिबंध लगाया था। बेंच का कहना था कि यह ऐप अश्लील कंटेंट और वीडियो को बढ़ावा दे रहा है। ऐप पर इस तरह के अश्लील कंटेंट यूज़र्स द्वारा अपलोड किये जा रहे हैं जिसका बुरा असर बच्चों पर भी पड़ रहा था। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट की तरफ से स्टे देने से इनकार करने के बाद IT मिनिस्ट्री ने Google और Apple से अपने ऐप स्टोर में टिकटॉक ऐप ब्लॉक करने के लिए कहा था।

वहीँ अब इस मामले में फैसला देते हुए बेंच ने ऐप से अंतरिम प्रतिबंध हटा तो लिया है लेकिन यह आश्वासन भी लिया है कि ऐप पर अश्लील कंटेंट नहीं अपलोड किया जाए और अगर ऐसा हुआ तो यह कोर्ट के आदेश का उल्लंघन होगा। ऐसे में कोर्ट की अवमानना की कार्यवाही भी की जा सकती है।

आपको बता दें कि Market Analysis Firm Centre Tower के मुताबिक, पहली तिमाही में App Store और Google Play Store में TikTok दुनिया भर में तीसरा सबसे ज्यादा इंस्टॉल किया जाने वाला ऐप बना। मार्च तिमाही में 18.8 करोड़ नए यूजर इस ऐप में जुड़े जिसमें 8.86 करोड़ भारतीय यूजर्स रहे।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo