Remove China Apps को गूगल प्ले स्टोर से हटाया गया, क्या है कारण?

Remove China Apps को गूगल प्ले स्टोर से हटाया गया, क्या है कारण?
HIGHLIGHTS

17 मई को प्ले स्टोर पर पब्लिश हुआ था Remove China Apps

50 लाख से अधिक लोग कर चुके हैं डाउनलोड

Google Play स्टोर से हटाया गया ऐप

Remove China Apps को गूगल प्ले से हटा दिया गया है। गूगल के भ्रामक व्यवहार नियमों के अनुसार, कोई ऐप दूसरे थर्ड पार्टी ऐप्स को रिमूव करने के लिए नहीं उकसा सकता है, इसलिए app को प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। आपको बता दें कि ऐप को Android smartphones से चीनी निर्माताओं द्वारा बनाए गए ऐप्स को अनइन्स्टाल करने के लिए बनाया गया है और इसे 17 मई को Play store पर पब्लिश किया गया था। पिछले हफ्ते से ऐप चर्चाओं में है। Remove China Apps की लोकप्रियता ने इसे गूगल प्ले की टॉप ट्रेंडिंग ऐप लिस्टिंग में ला खड़ा किया और लगभग 50 लाख से अधिक लोगों ने इसे डाउनलोड भी किया था।

कोरोना और भारत-चीन बॉर्डर के बाद लोगों में है गुस्सा 

ऐप को ऐसे समय पर लाया गया जब देश में एंटी-चाइना सेंटिमेंट ऊंचाई पर है। कोरोना वायरस और भारत-चीन बॉर्डर पर चल रहे विवाद के कारण यह चीन के उत्पादों और सेवाओं का बहिष्कार किया जा रहा है।

Mitron ऐप को भी प्ले स्टोर से किया गया रिमूव

यह दूसरा हाई प्रोफाइल ऐप है जिसे Google Play स्टोर ने इस हफ्ते रिमूव किया है। Remove China Apps से चंद घंटों पहले Mitron ऐप को भी प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। ऐप को स्टोर नियमों का उल्लंघन करने के कारण रिमूव किया गया है।

The Indian Express ने पहले रिमूव चाइना ऐप के रिमूव होने की खबर दी थी लेकिन अधिक कारणों का सामने आना बाकी था। App के निर्माता OneTouch AppLabs ने ट्वीट के ज़रिए गूगल प्ले स्टोर द्वारा सस्पेंशन की पुष्टि की है। जयपुर स्थित कंपनी ने अपनी वैबसाइट पर दावा किया है कि जहां बड़े पैमाने पर लोग ऐप के ज़रिए चीनी निर्माताओं द्वारा ऐप्स को डिलीट कर रहे थे, वहीं उनका लक्ष्य वास्तव में ऐप्स को अनइन्स्टाल करना नहीं था बल्कि इसे एजुकेशनल कारण से तैयार किया गया था।

Google ने Gadgets 360 को पुष्टि की है कि Remove China Apps को गूगल की पॉलिसी को न मानने के कारण हटाया गया है जो यूज़र्स को दूसरे थर्ड पार्टी ऐप्स को डिसेबल या रिमूव करने के लिए उकसाता है और यूज़र्स को थर्ड पार्टी ऐप्स को रिमूव करने के लिए प्रोत्साहित करता है। हालांकि, Google ने सस्पेंशन पर और कोई टिप्पणी देने से माना किया है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo