डिजिटल पेमेंट के काम आने वाले इस ऐप ने गूगल पे को पछाड़ा, रहा इतना फासला

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 27 Jan 2021
HIGHLIGHTS
  • 2015 में शुरू हुआ था PhonePe

  • गूगल पे दिसम्बर 2020 में रहा फोन पे से पीछे

  • जानिए पेटीएम, भीम और अमेज़न पे का स्थान

डिजिटल पेमेंट के काम आने वाले इस ऐप ने गूगल पे को पछाड़ा, रहा इतना फासला
UPI ऐप्स की इस सूचि में नवम्बर 2020 तक गूगल पे सबसे ऊपर था जबकि दिसंबर में फोन पे इंडिया का टॉप UPI ऐप बन गया।

यूनिफाइड पेमेंटस इंटरफेस यानि UPI ऐप्स की बात करें तो आज भारतीय यूजर्स के पास बहुत से विकल्प जैसे भीम, गूगल पे, फोनपे, पेटीएम और अमेज़न पे आदि मौजूद हैं। UPI ऐप्स की इस सूचि में नवम्बर 2020 तक गूगल पे सबसे ऊपर था जबकि दिसंबर में फोन पे इंडिया का टॉप UPI ऐप बन गया।  

भारत के रीटेल पेमेंट ऐप पर नज़र रखने वाली National Payments Corporation of India यानि NPCI ने देश में UPI पेमेंट का डाटा निकाला है। इसके आधार पर फोन पे पर दिसंबर के महीने में 90 करोड़ से अधिक लेनदेन हुए जो नवम्बर में 86 करोड़ थे। इस लेनदेन की कुल कीमत 1,82,126.88 करोड़ रूपये बैठती है।

PhonePe ऐप को फ्लिपकार्ट ने 2015 में शुरू किया था और अब कंपनी अपनी पेरेंट कंपनी के साथ ही अमेरिका की वॉलमार्ट के अधीन काम करती है।

NPCI के डाटा को देखते हुए फोन पे के इस्तेमाल बढ़ने के बाद से गूगल पे का इस्तेमाल घटा है जिसकी वजह से यह दूसरे नंबर पर आ गया है। दिसम्बर 2020 में गूगल पे पर करीब 85.44 करोड़ लेनदेन हुए जो नवम्बर में 96 कार्डो थे। दिसम्बर में ऐप पर हुए लेन देन की कुल कीमत 1,76,199.33 करोड़ रूपये बनती है। दिसम्बर में भारत में 223 करोड़ से अधिक UPI लेन-देन हुए जिनमें कुल 4,16,176.21 करोड़ रूपये का लेन-देन हुआ।

लिस्ट में तीसरे नंबर पर Paytm Payments Bank है। दिसंबर में इस ऐप पर 25.63 करोड़ ट्रान्सैक्शन हुए जिसमें कुल 31,291.83 करोड़ रूपये का लेन-देन हुआ। ट्रांजेक्शन नंबर के हिसाब से Amazon Pay चौथे नंबर पर है और पांचवें नंबर पर BHIM ऐप है।

logo
Digit Hindi

email

Web Title: PhonePe overtakes on Google pay by winning number one position in the list
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status