अब बिना इंटरनेट के भी Paytm से कर सकते हैं लेन देन

अब बिना इंटरनेट के भी Paytm से कर सकते हैं लेन देन
HIGHLIGHTS

विमुद्रीकरण को देखते हुए भारत के सबसे बड़े ई-वॉलेट ने यह कदम उठाया है.

विमुद्रीकरण का लाभ उठाते हुए Paytm ने आज यह घोषणा की है कि अब लेन देन बिना इंटरनेट के भी किया जा सकेगा. आपको बता दें कि उपभोक्ताओं और व्यापार करने वाले दोनों ही लोग अब इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं. आपको बता दें कि Paytm ने एक टोल फ्री नंबर 1800-1800-1234 की घोषणा की है. जिसके माध्यम से आप आप बिना इंटरनेट के भी Paytm के माध्यम से लेन देन कर सकते हैं. ये कदम कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढाने के लिए उठाया गया है.

इसे भी देखें: [Hindi – हिन्दी] Sony Alpha 68 Camera Unboxing in Hindi Video

इस सेवा में आपको Paytm में अपने आप को रजिस्टर करना होगा इसके बाद 4 डिजिट का एक पिन सेट करना होगा. अब इस टोलफ्री नंबर पर कॉल करने के बाद, किसी भी यूजर को अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद अपना अमाउंट और Paytm पिन भी दर्ज करना होगा और इस प्रक्रिया के माध्यम से आप अब लेन देन हो जाएगा.

अभी हाल ही में Paytm ने अपने वॉलेट बिज़नेस को पेमेंट्स बैंक में मर्ज करने सारी तैयारी कर ली है. आपको बता दें कि हाल ही में एयरटेल ने भी कुछ इसी तरह के पहल करते हुए पेमेंट्स बैंक खोलने की घोषणा की थी. राजस्थान में एयरटेल ने अपना पहला पेमेंट बैंक खोला है. और यहीं से एयरटेल के पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत हो गई है. आपको बता दें कि इसे आपका फायदा इस रूप में मिलने वाला है कि इस पेमेंट बैंक के माध्यम से एयरटेल आपके बजट बैंक खातों पर 7.25 फीसदी की दर से आपको ब्याज देगा, जबकि अगर इसकी तुलना अन्य बैंक बजट खातों से करें तो वह महज़ 4 फीसदी ही ब्याज देते हैं.

इसे भी देखें: [Hindi – हिन्दी] Sony Alpha 68 Camera Unboxing in Hindi Video

आपको मालूम ही होगा कि एयरटेल इससे पहले अपना एक वॉलेट भी शुरू कर चुकी है जिसका नाम है “एयरटेल मनी” और अब एयरटेल ही एक मात्र ऐसी कंपनी है जिसे रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया की ओर से पेमेंट बैंक का लाइसेंस प्राप्त हुआ है. इस मौके पर एयरटेल पेमेंट बैंक के MD और CEO शशि अरोड़ा ने कहा है कि, “अपने इस पायलट प्रोजेक्ट के माध्यम से, बैंकिंग जगत में हमारा ये एक बड़ा कदम होने वाला है. और हम आशा कर रहे हैं कि इस क्षेत्र में भी हम लोगों की महत्त्वकान्क्षाओं पर खरे उतरें.”

इस बैंक का फोकस महज़ वित्तीय समावेशन पर ही होगा और यह न तो को ATM खोलेगा और न ही कोई डेबिट कार्ड जारी करेगा. हालाँकि इसके माध्यम से आप अपने कैश को निकाल सकते हैं और ऐसा आप एयरटेल के रिटेल ओउलेट्स पर जाकर कर सकते हैं ये आउटलेट्स ही दूसरे बैंकिंग पॉइंट्स होने वाले हैं. इसके साथ ही आपको इस बैंक के माध्यम से एक साल का फ्री एक्सीडेंटल कवर भी मिलने वाला है जो एक लाख का होने वाला है.

इस बैंक का सबसे अनोखा फीचर ये होगा कि अकाउंट नंबर के तौर पर उन्हें एक मोबाइल नंबर जारी किया जाएगा. यानी यूजर्स जिनके पास एक एयरटेल मोबाइल कनेक्शन है उन्हें एक अन्य मोबाइल नंबर जारी किया जाएगा जो उनके अकाउंट नंबर के तौर पर इस्तेमाल कर सकेंगे. ये बैंक पूरी तरह से डिजिटल और पेपरलेस होगा. और यहाँ आप अपना अकाउंट “आधार” पर आधारित eKYC के द्वारा खोल सकते हैं. ऐप के माध्यम से तो इस बैंकिंग सेवा को आप चला ही सकते हैं साथ ही इसे आप महाज़ *400# डायल करके भी जानकारी ले सकते हैं. इसके अलावा आप खाली 400 डायल करके भी वॉयस के माध्यम से अपने अकाउंट की जानकारी ले सकते हैं.

इसे भी देखें: रिलायंस Jio अपने LYF स्मार्टफ़ोन यूजर्स को 1 साल के लिए फ्री दे सकता है 4G डाटा

इसे भी देखें: रिलायंस जिओ प्रीव्यू ऑफर: अब सोनी, विडियोकॉन और सैंसुई के 4G फोंस पर हुआ उपलब्ध

Team Digit

Team Digit

Team Digit is made up of some of the most experienced and geekiest technology editors in India! View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo