मोस्ट इम्पोर्टेन्ट: इन 11 एंड्राइड एप्स को अभी डिलीट करें, नहीं तो खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 23 Jul 2021 | अपडेटेड इसपर 23 Jul 2021
HIGHLIGHTS
  • जैसे जैसे अधिक से अधिक लोग नियमित रूप से इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं, वैसे वैसे मोबाइल फोन को प्रभावित करने वाले खतरनाक मैलवेयर की घटनाएं भी तेज गति से बढ़ रही हैं

  • जाना माना “जोकर” (Joker malware) मैलवेयर वापस आ गया है और कथित तौर पर Google Play store के माध्यम एक बार फिर से तेजी से फ़ैल रहा है

  • इनमें से कुछ ऐप में शामिल हैं: ट्रांसलेट फ्री, पीडीएफ कन्वर्टर स्कैनर, फ्री एफ्लुएंट मैसेज, डीलक्स कीबोर्ड आदि

मोस्ट इम्पोर्टेन्ट: इन 11 एंड्राइड एप्स को अभी डिलीट करें, नहीं तो खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट
सबसे जरुरी खबर: अभी डिलीट करें ये 11 एंड्राइड एप्स, नहीं तो खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट

जैसे जैसे अधिक से अधिक लोग नियमित रूप से इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं, वैसे वैसे मोबाइल फोन को प्रभावित करने वाले खतरनाक मैलवेयर की घटनाएं भी तेज गति से बढ़ रही हैं। जाना माना “जोकर” (Joker malware) मैलवेयर वापस आ गया है और कथित तौर पर Google Play store के माध्यम एक बार फिर से तेजी से फ़ैल रहा है।

यह पहली दफा नहीं है, जब हम जोकर मैलवेयर (Joker Malware) के बारे में सुन रहे हैं। जोकर जैसे अधिकांश मैलवेयर स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करने और उनके व्यक्तिगत डेटा को चुराने, चैट और अन्य ऐप्स पर जासूसी करने और कभी-कभी डेबिट और क्रेडिट कार्ड विवरण जैसे संग्रहीत वित्तीय विवरण चुरा लेने की क्षमता के साथ आते हैं। 

इन 11 एंड्राइड एप्स को जल्दी से डिलीट करें, कहीं खाली न हो जाए आपका बैंक अकाउंट 

पिछले उदाहरणों की तरह, जोकर मैलवेयर फिर से Google Play Store के माध्यम से फैलने में कामयाबी हासिल कर रहा है। साइबर सुरक्षा शोधकर्ताओं ने पाया है कि मैलवेयर प्ले स्टोर पर कुल 11 एंड्रॉइड ऐप के माध्यम से फैल गया है। यह सबसे पहले ZDNet द्वारा रिपोर्ट किया गया था। इनमें से कुछ ऐप में शामिल हैं: ट्रांसलेट फ्री, पीडीएफ कन्वर्टर स्कैनर, फ्री एफ्लुएंट मैसेज, डीलक्स कीबोर्ड आदि।

क्या है Joker Malware और कैसे फैलता है

शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि ये ऐप 30,000 से अधिक बार इंस्टॉल हुए हैं। ऐसे ऐप्स के बारे में कहा जाता है कि वे वित्तीय धोखाधड़ी करते हैं। Zscaler's ThreatLabz के शोधकर्ताओं ने यह भी पाया है कि ये ऐप अक्सर उपयोगकर्ताओं को प्रोडक्टिविटी, कम्युनिकेशन और अन्य उपयोगिताओं के लिए आशाजनक सुविधाओं के साथ धोखा देते हैं। रिपोर्ट बताती है कि Google ने इन सभी 11 ऐप्स को Play Store से हटा दिया है।

प्ले स्टोर ने जहां इन ऐप्स को प्लेटफॉर्म से हटा दिया है, वहीं चिंताजनक बात यह है कि गूगल की सुरक्षा के बावजूद मैलवेयर वापस आ जाता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि मैलवेयर प्ले स्टोर पर सबमिट किए गए ऐप्स के लिए अपने आंतरिक बाउंसर चेक का उपयोग करता है और Google Play प्रोटेक्ट का उपयोग करके डिवाइस पर स्कैनिंग भी करता है।

ये हैं वह 11 एंड्राइड एप्स

Free Affluent Message (फ्री एफ्लुएंट मैसेज), PDF Photo Scanner (पीडीएफ फोटो स्कैनर), delux Keyboard (डीलक्स कीबोर्ड), Comply QR (कंप्ली क्यूआर), Scanner (स्कैनर), PDF Converter Scanner (पीडीएफ कनवर्टर स्कैनर), Font Style Keyboard (फॉण्ट स्टाइल कीबोर्ड), Translate Free (ट्रांसलेट फ्री), Saying Message (सेईंग मैसेज), Private Message (प्राइवेट मैसेज), Read Scanner (रीड स्कैनर), Print Scanner (प्रिंट स्कैनर)। 

किन चीजों का रखें ध्यान

भविष्य में अपने फोन को ऐसे मैलवेयर से प्रभावित होने से बचाने के लिए, सुनिश्चित करें कि प्ले स्टोर से रैंडम ऐप डाउनलोड न करें। उपयोगकर्ताओं को अपने फोन पर किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले प्ले स्टोर के बारे में अनुभाग में डेवलपर का नाम और अन्य सभी विवरणों की जांच करनी चाहिए। ऐप डाउनलोड करने से पहले, उपयोगकर्ताओं को पहले उपयोगकर्ता समीक्षा और रेटिंग की जांच करनी चाहिए। एहतियात के तौर पर, उपयोगकर्ता मालवेयरबाइट्स या सोफोस मोबाइल जैसे सुरक्षा उपकरण को भी डाउनलोड कर सकते हैं, जो डिवाइस से अवांछित मैलवेयर को जल्दी से स्कैन और हटा देता है।

Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Web Title: joker malware delete these 11 android apps from your smartphone now
Tags:
Google Google Play Store Apps Malware Virus Hackers Hacking Cyber Attack Data Fraud
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status