भारत सरकार ने आपके लिए पेश किया Mera Ration ऐप, कैसे इसे डाउनलोड कर के करें उपयोग

भारत सरकार ने आपके लिए पेश किया Mera Ration ऐप, कैसे इसे डाउनलोड कर के करें उपयोग
HIGHLIGHTS

भारत सरकार ने पेश किया Mera Ration ऐप

ऐसे इस्तेमाल करें Mera Ration ऐप

भारत में राशन कार्ड होल्डर्स के काम आएगा यह नया ऐप

भारत सरकार ने देश में वन नेशन-वन राशन कार्ड सिस्टम को लाने के लिए मेरा राशन नाम का नया राशन ऐप लॉन्च किया है. यह ऐप उन राशन कार्ड होल्डर्स के  काम आएगा जो रोज़गार की तलाश में दूसरी जगह रहने लगे हैं. यह ऐप अभी एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है. 

One Nation One Ration Card सिस्टम की मदद से सरकार भारत में 69 करोड़ नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट (NFSA) लाभार्थियों को कवर करती है. सरकार NFSA बेनेफिशरीज का उपयोग करके 81 करोड़ से अधिक लोगों को पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (PDS) के ज़रिए फूडग्रेन से सब्सिडाइज करती है.  

Mera Ration ऐप से सरकार और जनता दोनों को ही सिस्टम को सही तरह से मैनेज करने की सुविधा मिलेगी. वर्तमान समय में, ऐप केवल एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है. चलिए जानते हैं ऐप के बारे में अधिक जानकारी…

Mera Ration ऐप क्यों है ज़रूरी?

Mera Ration ऐप को राशन कार्ड धारकों के लाभ के लिए पेश किया गया है. अब यूज़र्स केवल एक टैप सही अपने करीब मौजूद सही दाम में सामान बेचने वाली दुकानों को ढूंढ सकती हैं. यूज़र्स इससे अपने अधिकार और हाल ही में की गई ट्रांजेक्शन की जानकारी रख पाएंगे. अभी ऐप इंटरफेस हिंदी और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है लेकिन जल्द ही इसे 14 अन्य भाषाओं में पेश किया जाएगा. 

लॉन्च पर खाद्य और सार्वजानिक वितरण विभक्त के सेक्रेट्री सुधांशु पांडे ने कहा, "नया मोबाइल ऐप NFSA के लाभार्थियों को ONORC से सम्बंधित सेवाएं मुहैया कराने में काम आएगा। 

Mera Ration को कैसे डाउनलोड और उपयोग करें?

  • गूगल प्ले स्टोर पर जाकर मेरा राशन ऐप के लिए सर्च करें।
  • Central Aepds Team द्वारा अपलोड किया गया ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें. 
  • ऐप ओपन कर के अपनी राशन कार्ड डिटेल्स के ज़रिए रजिस्ट्रेशन करें. इसके बाद आप ऐप का उपयोग कर सकते हैं. 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo