WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी पर केंद्र सरकार ने अपनाई सख्ती, भेजा ये नोटिस

WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी पर केंद्र सरकार ने अपनाई सख्ती, भेजा ये नोटिस
HIGHLIGHTS

व्हाट्सऐप को रोकनी होगी अपनी प्राइवेसी पॉलिसी

व्हाट्सऐप को रोकनी होगी अपनी प्राइवेसी पॉलिसी

पॉलिसी न मानने पर व्हाट्सऐप धीरे-धीरे बंद रोक देगा सेवाएं

भारत सरकार के इलेक्ट्रोनिक और इन्फॉर्मेशन टेक्नॉलॉजी मंत्रालय ने एक बार फिर व्हाट्सऐप को अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को वापस लेने का निर्देश दिया है। समाचार एजेंसी ANI ने सरकार के सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है। व्हाट्सऐप ने पहले दावा किया था कि 15 मई तक वाहट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी को टाल दिया गया है। अब 15 मई के बाद से यूजर्स के पास फिर से प्राइवेसी पॉलिसी को सहमती देने के लिए नोटिफ़िकेशन आ रहे हैं।

केंद्र सरकार ने WhatsApp को भेजे गए नोटिस में कहा कि, उक्त तारीख तक प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट को रोकने का यह अर्थ नहीं है कि वह सूचना की प्राइवेसी, डाटा की सुरक्षा और यूजर्स की पसंद और नापसंद का सम्मान न करें।

WhatsApp के नाम भेजे गए इस नोटिस में केंद्र सरकार ने कहा कि उसकी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव और जिस तरह से FAQ सेक्शन के अंतर्गत इसे लाया गया है वो भारतीय नागरिकों के अधिकारों और हितों को अनदेखा करता है।

WhatsApp का कहना है कि 15 मई के बाद से व्हाट्सएप एक बार में सभी चीजों को बंद नहीं करेगा। यह उपयोगकर्ताओं को बार-बार रिमाइंडर भेजेगा, जो उपयोगकर्ताओं कुछ सुविधाओं का उपयोग करने से रोक दिए जायेंगे। पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात जो उपयोगकर्ता नहीं कर पाएगा वह है व्हाट्सएप चैट लिस्ट। उस ने कहा, व्हाट्सएप अभी भी उपयोगकर्ताओं को आने वाले फोन और वीडियो कॉल का जवाब देने की अनुमति देगा। और यदि आपने सूचनाओं को सक्षम किया है, तो आप उन पर टैप करके संदेश पढ़ सकते हैं या संदेश का जवाब दे सकते हैं या किसी मिस्ड फोन या वीडियो कॉल को वापस कर सकते हैं।

यह कुछ हफ्तों के लिए चलेगा लेकिन अगर आप अभी भी गोपनीयता नीति को स्वीकार नहीं करते हैं, तो आपका ऐप पूरी तरह से बेकार हो जाएगा। व्हाट्सएप ने अपने FAQ पृष्ठ पर कहा है कि उपयोगकर्ता इनकमिंग कॉल या सूचनाएं प्राप्त नहीं कर पाएंगे और व्हाट्सएप आपके फोन पर संदेश और कॉल भेजना बंद कर देगा। हालाँकि इसके अलावा अगर आप अपने अकाउंट को डिलीट कर देते हैं तो आपकी हिस्ट्री भी डिलीट हो जाने वाली है, और आपको सभी अन्य WhatsApp Groups से भी डिलीट कर दिया जाने वाला है, और आपके सभी बेकअप भी डिलीट कर दिए जाने वाले हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo