Android adware को हटाए जाने से पहले क़रीब 150 मिलियन यूज़र्स कर चुके थे डाउनलोड

Android adware को हटाए जाने से पहले क़रीब 150 मिलियन यूज़र्स कर चुके थे डाउनलोड
HIGHLIGHTS

गूगल प्ले स्टोर से क़रीब 200 से अधिक एडवर्टाइजिंग कोड मौजूद थे, ये एप्प्स हटाए जाने से पहले तक इनके 150 मिलियन के क़रीब सबस्क्राबर्स थे।

Google Play Store पर 200 से अधिक एडवर्टाइजिंग कोड मौजूद थे जो फोन पर एप्प के बाहर विज्ञापन दिखने का एक कारण हो सकता है या सीधे यूजेर्स को वैबसाइट या एप्प स्टोर लिंक्स पर भेज देता है बल्कि कई बार नए एप्प्स भी डाउनलोड कर देता है। 

Check Point की रिपोर्ट के अनुसार, गूगल प्ले स्टोर पर कई मालिशियस एप्प मौजूद थे जिन्हें बाद में स्टोर से हटा लिया गया है। प्ले स्टोर स्टेटिस्टिक्स की रिपोर्ट के अनुसार, ये एप्प्स हटाए जाने से पहले तक इनके 150 मिलियन के क़रीब सबस्क्राबर्स थे।  

यह मलिशियस कोड एप्प्स पर वैध सॉफ्टवेयर एडवर्टाइजिंग के कारण प्रवेश कर पाया है। चेक पॉइंट्स ने यह भी लिखा कि, “डेवलपर्स यह सोचकर इसका इस्तेमाल करते हैं कि यह विज्ञापन को सही तरह से प्रदर्शित करेगा। वास्तव में इसने उससे भी अधिक किया। इसने प्ले स्टोर पर मौजूद अलग-अलग एप्प्स और गेम्स में छिप कर एडवेयर को फैलने की अनुमति दी। 

कई लोकप्रिय एप्प्स में से कुछ इस एडवेयर का शिकार हुए जिसमें सिम्युलेटर गेम्स शामिल हैं जैसे, Snow Heavy Excavator Simulator, Real Tractor Farming Simulator, Heavy Mountain Bus Simulator 2018, Hummer taxi limo simulator, Excavator Wrecking Ball Demolition Simulator, and Sea Animals Truck Transport Simulator आदि। 

गूगल किसी भी एप्प को प्ले स्टोर पर जाने से पहले उसकी समीक्षा करता है लेकिन यह प्रक्रिया अधिक कड़ी नहीं है या कहें एप्पल के एप्प स्टोर पर जाने से पहले जिस तरह कड़ी समीक्षा की जाती है यह प्रक्रिया वैसी नहीं है। पिछले कुछ सालों में ऐसी कई खबरें सामने आई हैं जिसमें पता चला है कि गूगल को किसी न किसी ट्रबलिंग कोड के कारण सैकड़ों एप्प्स को हटाना पड़ा है। इनमें से कुछ ने अश्लील विज्ञापन दिखाए और उन्हें यूजर्स से अधिक एप्प्स डाउनलोड करवाने की कोशिश की तो कुछ ने एप्प पर्मिशन का गलत इस्तेमाल किया और कुछ ने डिवाइसेज़ को हाइजैक कर के उनका इस्तेमाल किया। 

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

और पढ़ें

क्या UNSC में हुई हाल की घटना के बाद चाइनिज गैजेट्स को लेकर आपकी प्राथमिकता प्रभावित हुई है?

 

 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo