अपने iPhone, iPad और iPod Touch में कैसे बदलें APPLE ID

अपने iPhone, iPad और iPod Touch में कैसे बदलें APPLE ID

Apple ID किसी भी iPhone, iPad या iPod Touch पर किसी भी एप्पल की सेवा को इस्तेमाल करने के लिए सबसे जरुरी है। इसके बिना आप एप्पल की किसी भी सेवा को इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। इसके माध्यम से आप या ऐसा भी कह सकते हैं कि इसके माध्यम से आप मैसेज भेजने से लेकर उन्हें प्राप्त करना, इसके अलावा फेसटाइम पर कॉल्स करना आदि से लेकर, ऐप स्टोर से शॉपिंग करना इसके अलावा iTunes स्टोर को भी इस्तेमाल करना इसके बिना नहीं हो सकता है। इसके अलावा iClouds में आपको बैकअप भी ले सकते हैं। अब आप समझ ही गए होंगे कि आखिर Apple ID किन किन चीजों से जुड़ी है। 

अब अगर आप इस एप्पल ID का पासवर्ड भूल गए हैं, तो आपके लिए मुश्किल तो हो सकती है लेकिन इसे आजकल आप बदल भी सकते हैं। लेकिन अगर आपको अपनी एप्पल आईडी को ही बदलना है तो आपको इसमें कई बार काफी दिक्कत आती है। कई बार ऐसा हम कर ही नहीं पाते हैं। हालाँकि आप हम आपको कुछ आसान तरीकों से यह समझाने वाले हैं कि आखिर आप कैसे एप्पल आईडी को बदल सकते हैं। तो आइये ज्यादा समय गवाएं बिना हम आपको बताते हैं कि आप कैसे एप्पल आईडी को बदल सकते हैं।

कैसे बदलें एप्पल आईडी 

अगर आप ऐसा करना चाहते हैं तो आपको बता देते हैं कि आप अपने आप ही अपने iPhone, iPad या iPod Touch के माध्यम से ही आप ऐसा कर सकते हैं। आइये इसके लिए जानते हैं कि आखिर पहला बिंदु क्या है। 

  • 1. iOS में सबसे पहले सेटिंग में जाकर “iTunes और App Store” पर जाएँ
  • 2. इसके बाद एप्पल आईडी पर टैप करें, यह आपको फोन में टॉप पर नजर आने वाली है
  • 3. इसके बाद एप्पल आईडी मैनेजमेंट पॉप-अप विंडो में जाकर साइन-आउट पर टैप करें
  • 4. ऐसा करने से आप अपनी वर्तमान आईडी से लोग आउट हो जायेंगे, अब आपकी एप्पल आईडी साइन इन स्क्रीन ब्लेंक नजर आने वाली है। आप एक अन्य ऑप्शन को अपना अपनी एप्पल आईडी को बदल सकते हैं।

अब आप बड़ी आसानी से नई एप्पल आईडी को यहाँ दर्ज करके एप्पल की सभी सेवाओं का इस्तेमाल करना के लिए तैयार हैं। हालाँकि अगर आप एक नई एप्पल आईडी निर्मित ही करना चाहते हैं तो भी आप यहीं से ऐसा कर सकते हैं, इसके लिए आपको मात्र क्रिएट न्यू एप्पल आईडी पर क्लिक करना होगा, ऐसा करते ही आप एक नई एप्पल आईडी का निर्माण कर सकते हैं। हालाँकि अगर आप अपनी एप्पल आईडी का पासवर्ड भूल गए हैं तो एप्पल की आधिकारिक ऑनलाइन साइट पर जाकर आप इसे बदल भी सकते हैं। यह बड़ा ही आसान प्रासेस है। हालाँकि एक बाद का ध्यान रखीं कि आपको अपनी एप्पल आईडी का पासवर्ड या होना ही चाहिए, अगर आप किसी भी चरण पर इसे भूल जाते हैं तो आपके लिए काफी दिक्कत हो सकती है।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

और पढ़ें

पुराने फोन से नए फोन में ऐसे करें डाटा ट्रान्सफर

आप हैं Airtel, Jio, Vodafone और Idea यूजर, तो ऐसे देखें अपना बैलेंस या वैलिडिटी

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo