ऐसे करें SMS के जरिए पैन कार्ड को आधार से लिंक

ऐसे करें SMS के जरिए पैन कार्ड को आधार से लिंक
HIGHLIGHTS

इस आसान तरीक से आप पैन कार्ड को आधार से लिंक कर सकते हैं, जिसके लिए आपको मात्र एक SMS करना होगा और आपका आधार पैन कार्ड से लिंक हो जाएगा.

अब पैन कार्ड को आधार से लिंक करना अनिवार्य हो गया है. अगर आपने अब तक पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया है तो परेशान होने की जरुरत नहीं है क्योंकि आपके पास काफी वक्त है और हम आपको एक बहुत ही आसान तरीका बताने जा रहे हैं. जिससे आप घर बैठे बहुत आसानी से पैन कार्ड से आधार लिंक कर सकते हैं.

जी हां आप बस एक SMS जरिए पैन कार्ड को Aadhar से लिंक कर सकते हैं. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आपके आधार और Pan कार्ड में दी गईं डिटेल्स अलग-अलग ना हो. अगर डिटेल्स अलग-अलग हुए तो लिंक नहीं होगा. इसके लिए पहले आपको किसी एक डिटेल बदलवाकर एक जैसा करना होगा.

एक SMS से करें पैन कार्ड से आधार को लिंक

  • पैन कार्ड से आधार को SMS के जरिए लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन से UIDPN टाइप कर स्पेस देना होगा.
  • फिर आधार नंबर टाइप करें.
  • इसके बाद फिर एक स्पेस दें और पैन नंबर टाइप करें. जैसे (UIDPN -space- Aadhar no. Pan no).
  • अब इस मैसेज को को 567678 या 56161 पर भेज दें. इसके बाद आधार पैन से लिंक हो जाएगा.

 

दोनों के लिंक होने की जानकारी भी आपको मैसेज के माध्यम से मिल जाएगी. ध्यान रहे सभी अक्षर कैप्स में यानि सभी बड़े अक्षर होने चाहिए. तो इस आसान तरीके को अपनाइएं और अपने Pan कार्ड को आधार से लिंक करें. SMS के अलावा आप घर बैठे ऑनलाइन भी पैन कार्ड से आधार को लिंक कर सकते हैं.

गौरतलब है कि अब पैन कार्ड से Aadhar को लिंक करना अनिवार्य है और अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो इसके कई नुकसान हैं. आप इनकम टैक्स नहीं भर पाएंगे. आयकर विभाग की तरफ से आपको नोटिस भी मिल सकता है. साथ ही जुर्माना भी लगाया जा सकता है. इसके अलावा आप अपने बिजनेस में हुए घाटे को क्लेम भी नहीं कर पाएंगे. आईटीआर फाइल करने के बाद अगर आपका रिफंड आना है तो उसमें भी दिक्कत होगी. आपको ब्याज भी ज्यादा देना पड़ेगा और भी कई नुकसान हो सकते हैं. तो एक SMS कर अपने पैन कार्ड से आधार को लिंक करें और इन परेशानियों को अपने तक ना आने दें.

ऐसे बदल सकते हैं पैन कार्ड में अपना नाम

ऐसे चेक करें अपना पैन कार्ड स्टेटस ऑनलाइन

 

सोर्स

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo