Google Pay की मदद से US से India भेजा जा सकता पैसा, जानी कैसे

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 12 May 2021
HIGHLIGHTS
  • अब आप US से India में पैसा बड़ी आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं

  • ऐसा आप Google Pay की मदद से कर सकते हैं, आइये जानते है कि आखरी ऐसा करने के लिए आपको कैसे शुरुआत करनी है

  • हालाँकि आपको बता देते है कि अभी के लिए Google Pay में यह सुविधा मात्र दो ही देशों के लिए आई है लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इस नंबर को बढ़ाकर 200 देश किया जा सकता है

Google Pay की मदद से US से India भेजा जा सकता पैसा, जानी कैसे
अब Google Pay की मदद से US से इंडिया में ट्रांसफर करें पैसा, ये रही प्रोसेस

पिछले साल नवंबर में, Google ने संयुक्त राज्य अमेरिका में उपयोगकर्ताओं के लिए अपने Google Pay App को री-डिज़ाइन किया गया था – हालाँकि इसके अलावा ऐप किसी भी रूप में नया नहीं था। अमेरिकी उपयोगकर्ताओं के लिए जो संस्करण उपलब्ध कराया गया था, वह वास्तव में Google पे ऐप का संस्करण था जो भारत में और सिंगापुर में उपलब्ध था। अब, Google ने अमेरिका में उपयोगकर्ताओं के लिए भारत और सिंगापुर में उपयोगकर्ताओं को फण्ड ट्रांसफर करने की भी क्षमता प्रदान कर दी है।

कंपनी ने मंगलवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि Google Pay के मनी ट्रांसफर फीचर के आगमन को वेस्टर्न यूनियन और वाइज के साथ एक नए एकीकरण द्वारा संचालित किया जाएगा। अब तक, केवल अमेरिका से भारत और सिंगापुर में फण्ड ट्रांसफर संभव है। हालाँकि कंपनी का कहना है, '' साल के अंत तक, हम उम्मीद करते हैं कि यू.एस. गूगल पे यूजर्स वेस्टर्न यूनियन के माध्यम से 200 से अधिक देशों और Wise के माध्यम से 80 से ज्यादा देशों और क्षेत्रों में लोगों को पैसे भेज सकेंगे।

हालांकि, जबकि यूएस में उपयोगकर्ता दूसरे देशों में पैसे भेज सकते हैं, लेकिन किसी दूसरे तरीके से पैसे भेजने पर अभी कोई जानकारी नहीं मिली है, हालांकि यह उस देश के नियमों के आधार पर अधिक कठिन प्रक्रिया हो सकती है, जिसमें आप रहते हैं। हालाँकि अगर आप यूएस में रहते हैं और भारत में पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं - या वहां रिश्तेदार हैं जो भारत में परिवार के लिए पैसा भेजना चाहते हैं, तो आपको क्या करना है और कैसे करना है, हम आपको यहाँ बताने वाले हैं। हम यहाँ आपको बताने वाले है कि आखिर आप कैसे Google Pay के माध्यम से अमेरिका में रहते हुए भी इंडिया में कैसे पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

अमेरिका से इंडिया में कैसे गूगल पे के माध्यम से सेंड करें पैसा 

  • आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से गूगल पे के नए वर्जन को डाउनलोड करना होगा, अगर आपके पास अभी तक गूगल पे का रीडिजाईन वर्जन नहीं है तो आपको यह करना ही होगा।
  • अब आपको गूगल प्ले ऐप में अपने से जुड़े जरुरी बातों को बताकर इस ऐप को सेटअप करना है, इसके बाद अपनी बैंक डिटेल्स आदि को भी आप इसमें डाल सकते हैं।
  • अब आपको पे बटन पर क्लिक करना है, और यहाँ आपको वेस्टर्न या वाइज ऑप्शन नजर आने वाले हैं।
  • जब आप सभी इंस्ट्रक्शन्स को पूरा कर लेते हैं तो आपसे गूगल प्ले की ओर से यह भी बताया जाने जाने वाला है कि US के यूजर्स वेस्टर्न यूनियन की मदद से 16 जून तक फ्री में ट्रांसफर कर सकते हैं, हालाँकि वाइज की ओर से आपको एक ही फ्री ट्रांसफर दिया जा रहा है जो 500 डॉलर के अंदर हो।

यह सुविधा एक बेहतर समय पर नहीं आ सकी है, इस समय देश के विभिन्न हिस्सों में नॉवेल कोरोनवायरस की दूसरी लहर चल रही है। यहां तक कि दुनिया भर की सरकारें भारत में सहायता और चिकित्सा आपूर्ति भेजती रही हैं, अमेरिकी निवासी और एनआरआई देश को धन एकत्र करने और स्थानांतरित करने के लिए समन्वय कर रहे हैं। यह उपयोगकर्ताओं को स्मार्टफोन का उपयोग करके पैसा भेजने और प्राप्त करने के लिए एक परिचित इंटरफ़ेस के साथ भी मदद करना चाहिए।  

Web Title: how to transfer funds with help of google pay from us to india here to find the simple way to do it
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status