भूल गए हैं पासवर्ड, पिन या पैटर्न? एक मिनट से भी कम में अनलॉक करें अपना फोन, देखें कैसे

भूल गए हैं पासवर्ड, पिन या पैटर्न? एक मिनट से भी कम में अनलॉक करें अपना फोन, देखें कैसे
HIGHLIGHTS

फोन लॉक होने पर अनलॉक कैसे करें

कई बार हम फोन में लगाया गया अपना सेट पासवर्ड, पैटर्न या पिन भूल जाते हैं

यहां एक तरकीब है जो आपको अपने लॉक किए गए फोन को फिर से अनलॉक करने की आजादी देता है

मोबाइल फोन की सुरक्षा (Security) के लिए हम अक्सर उसमें पासवर्ड (Password), फ़ोन (Phone) (Pattern) या पिन (Pin) सेट कर देते हैं ताकि कोई और हमारे महत्वपूर्ण डेटा (Data) को एक्सेस न कर सके। यह एक सही कदम है और ऐसा करना हमारी निजी सुरक्षा (Security) और प्राइवेसी (Privacy) के लिए सही भी है लेकिन की बात ऐसा भी होता है कि हम अक्सर अपने सेट पासवर्ड (Password), फ़ोन (Phone) (Pattern) या पिन (Pin) फोन पर भूल जाते हैं। ऐसे में फोन को दोबारा अनलॉक (Lock) (Unlock) करना एक बड़ी चुनौती बन जाता है। आप जितना ज्यादा गलत पासवर्ड (Password), पिन (Pin) या फ़ोन (Phone) (Pattern) को ट्राइ करते हैं, उतना ही आपका फोन बड़े पैमाने पर लॉक (Lock) होने की एक नई दिशा की ओर बढ़ चलता है। अब ऐसे में एक ऐसा जवाब जरूरी होना जरूरी है, जो आपकी इस समस्या को हल कर सके। आइए देखते हैं कि आखिर इसके लिए क्या प्रावधान हैं। 

यह भी पढ़ें: Jio ग्राहक करेंगे ये रिचार्ज तो साल भर तक उठा सकते हैं इस OTT प्लेटफॉर्म का पूर फायदा   

फोन को अनलॉक (Lock) (Unlock) करने के लिए लोग काफी कुछ करते हैं

अब जब आपको यह लगने ही लग जाता है कि आपसे आपका फोन अनलॉक (Lock) (Unlock) हो ही नहीं रहा है तो आप अपने किसी नजदीकी फोन रिपेयर करने वाली दुकान पर जाते हैं। यहाँ आपसे पैसे लेकर आपके फोन को अनलॉक (Lock) (Unlock) तो कर दिया जाता है लेकिन आपके फोन में ऐसा देखा गया है कि इसके बाद काफी दिक्कत आना शुरू हो जाती हैं, कई बार तो आपके फोन के सॉफ्टवेयर (Software) को ही बदल दिया जाता है, और किसी अन्य सॉफ्टवेयर (Software) को आपके फोन में डाल दिया जाता है, जिसके बाद आपका फोन पहले की तरह काम नहीं करता है। अब इसे तो लेने के देने पड़ गए कहा जा सकता है। क्योंकि आप फोन तो फोन सही करवाने गए थे, लेकिन यह तो और भी ज्यादा खराब हो गया है। अब आपको फिर क्या करना चाहिए कि आप इस समस्या से बच सकें। 

मोबाइल रिपेयर सेंटर जाने से कैसे बचे?

अगर आपको कभी भी इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ा है तो आप तो सचेत हो गए हैं लेकिन जो लोग भी इस समस्या में फंस सकते हैं, उनके लिए यह खबर बेहद ही जरूरी है। अब आपको जय करना चाहिए, आइए जानते हैं कि अगर आपको किसी भी समय ऐसा लगता है कि आपका फोन लॉक (Lock) हो गया है, और आप अपने पासवर्ड (Password), पिन (Pin) या फ़ोन (Phone) (Pattern) को भूल गए हैं तो आपको ऐसी स्थिति में एक ऐसी ट्रिक को अपनाना चाहिए, जो हम आपको यहाँ बताएंगे जो आपके लॉक (Lock) किए गए फोन को दोबारा अनलॉक (Lock) (Unlock) करने में आपकी मदद करेगी। इसके लिए आपको किसी दुकान पर जाने या पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। आइए जानें कि आप अपने लॉक (Lock) किए गए फोन को फिर से कैसे अनलॉक (Lock) (Unlock) कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: 5G के आने से कुछ यूँ बदल जायेगी आपकी ज़िन्दगी, देखें फायदे और नुकसान

लॉक (Lock) हो जाने के बाद स्मार्टफोन को अनलॉक (Lock) (Unlock) कैसे करें

  • अपने फोन को अनलॉक (Lock) (Unlock) करने के लिए सबसे पहले आपको अपना मोबाइल बंद करने के बाद 1 मिनट इंतजार करना होगा।
  • फिर पावर बटन और वॉल्यूम डाउन बटन को एक साथ दबाएं।
  • कुछ देर बाद आपका फोन रिकवरी मोड में आ जाएगा।
  • जैसे ही फोन रिकवरी मोड में आता है, आपको फ़ैक्टरी रीसेट विकल्प का चयन करना होगा।
  • इसके बाद, आपको अपने सभी डेटा (Data) को क्लियर करने के लिए वाइप कैश ऑप्शन का चयन करना होगा।
  • कुछ देर इंतज़ार करने के बाद, आपको अपना फ़ोन फिर से खोलना होगा।
  • यह आपको पासवर्ड (Password), फ़ोन (Phone) (Pattern) या पिन (Pin) के बिना अपने फोन को अनलॉक (Lock) (Unlock) करने की अनुमति देता है।

यह भी पढ़ें: Vodafone Idea महज़ Rs 200 से कम में दे रहा है ये सारे बेनिफिट्स, Jio-Airtel को दे रहा है मात

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo