इन स्टेप्स को फॉलो करके कहीं भी अपने स्मार्टफोन में अपने साथ रखें अपना ड्राइविंग लाइसेंस

इन स्टेप्स को फॉलो करके कहीं भी अपने स्मार्टफोन में अपने साथ रखें अपना ड्राइविंग लाइसेंस
HIGHLIGHTS

इन स्टेप्स को को फॉलो करके आप अपने स्मार्टफोन में ही रख सकते हैं अपना ड्राइविंग लाइसेंस

अगर आपको अपने ड्राइविंग लाइसेंस को गुम होने की चिंता सताती है तो आपको अब चिंता करने की जरूरत नहीं है

आप बड़ी ही आसानी से अपने ड्राइविंग लाइसेंस को अपने स्मार्टफोन में हमेशा अपने साथ अन्य डाक्यूमेंट्स के साथ रख सकते हैं

आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी को अपने फोन में बड़ी आसानी से आजकल के तकनीकी दौर में अपने स्मार्टफोन में हमेशा के लिए अपने साथ रख सकते हैं, या इसके अलावा आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस को फिजिकल तौर पर अपने साथ न रखकर, क्योंकि कई बार इसके कहीं गुम होने का डर आपको रहता है। तो आप इसकी एक सॉफ्ट कॉपी भी डाउनलोड कर सकते हैं। सरकार की ओर से आपको ऐसे कई ऑप्शन दिए जा रहे हैं जिनके माध्यम से आप अपने लाइसेंस की कॉपी को अपने स्मार्टफोन में रख सकते हैं, यानी हमेशा अपने साथ अपने ड्राइविंग लाइसेंस को रख सकते हैं। ऐसा आप यानी कि आप या तो अपने फोन में अपने ड्राइविंग लाइसेंस को सेव करके कर सकते हैं, या DigiLocker या mParivahan App की मदद से अपने ड्राइविंग लाइसेंस की सॉफ्ट कॉपी को अपने साथ रख सकते हैं।

यह बड़ा ही आसान और आपके लिए बेहद ही सरल भी है क्योंकि कई बार हम रोड़  पर जाते हुए अपने ड्राइविंग लाइसेंस को अपने साथ ले जाना भूल जाते हैं और हमारे ट्रैफिक पुलिस की ओर से चालान भी किया जा सकता है। ऐसे में अपने स्मार्टफोन में अपने ड्राइविंग लाइसेंस को रखना आपके लिए बेहद ही आसान और सबसे अच्छा उपाए हो सकता है। ऐसा करने से आपके ड्राइविंग लाइसेंस के कहीं खो जाने या चोरी हो जाने की भी संभावना कम हो जाती है।

आपको बता देते है कि साल 2018 में सरकार की ओर से एक एडवाइजरी सभी राज्यों को दी गई थी कि वह DigiLocker और mParivahan App में स्टोर किये गए Driving License और व्हीकल रजिस्ट्रेशन को एक्सेप्ट करें। यह इसलिए भी किया गया था क्योंकि आप अपने साथ अपने फिजिकल ड्राइविंग लाइसेंस को ले जाने से बच जाए और आपका ड्राइविंग लाइसेंस और व्हीकल रजिस्ट्रेशन यानी RC हमेशा अपने साथ अपने स्मार्टफोन में ही रख पायें। आइये जानते है कि आखिर आप कैसे अपने स्मार्टफोन में अपने ड्राइविंग लाइसेंस को रख सकते हैं, या कैसे इसकी यानी ड्राइविंग लाइसेंस की सॉफ्ट कॉपी को डाउनलोड कर सकते हैं। 

कैसे अपने स्मार्टफोन में रखें अपना ड्राइविंग लाइसेंस या कैसे डाउनलोड करें ड्राइविंग लाइसेंस की सॉफ्ट कॉपी

हालाँकि शुरुआत करने से पहले आपको इस बात को सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आपके पास DigiLocker पर एक अकाउंट होना जरुरी है, अगर आपके पास यह अकाउंट नहीं है तो आप अपने मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की मदद से इस अकाउंट को बना सकते हैं। अब यह इस्तेमाल करने के लिए तैयार है।

  • सबसे पहले DigiLocker Site पर जाएँ और साइन-इन करें ऐसा आप अपने यूजरनेम या सिक्स-डिजिट पिन से कर सकते हैं।
  • अब आपको एक वन टाइम पासवर्ड यानी OTP इसी नंबर पर मिलने वाला है।
  • जब आप साइन-इन कर लेते हैं तो आपको Get Issued Documents बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको सर्च बार में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए सर्च करना है।
  • अब आपको अपने स्टेट का चुनाव करना है, हालाँकि आप यहाँ ऑल स्टेट्स ऑप्शन का भी चुनाव कर सकते हैं।
  • अब आपको अपने ड्राइविंग लाइसेंस नंबर को दर्ज करना होगा, अब आपको Get Document बटन पर क्लिक करना है। हालाँकि यहाँ आपको एक बात का और ध्यान रखना है कि आपको उस चेकबॉक्स पर क्लिक करना है जो आपसे कंसेंट मांग रहा है कि आप इस डॉक्यूमेंट को DigiLocker के साथ शेयर कर रहे हैं।
  • अब DigiLocker की ओर से आपके ड्राइविंग लाइसेंस को ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की ओर से फेच किया जाने वाला है। 
  • अब आप अपने इस ड्राइविंग लाइसेंस को Issued Documents लिस्ट में जाकर देख सकते हैं।
  • अब आप इस ड्राइविंग लाइसेंस को बड़ी ही आसानी से एक सॉफ्ट कॉपी के तौर पर डाउनलोड कर सकते हैं, ऐसा आपको मात्र PDF बटन पर क्लिक करके करना है।
  • अब आपको आपका ड्राइविंग लाइसेंस आपके फोन में मिल जाने वाला है।

हालाँकि आप ऐसा ही कुछ mParivahan App पर जाकर भी कर सकते हैं। इसे आप गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं, आपको यहाँ साइन-इन करने के बाद आपका ड्राइविंग लाइसेंस ऐप के डैशबोर्ड पर ही देखने को मिल जाने वाला है। ऐसा आप उस स्थिति में भी कर सकते हैं जब आपको DigiLocker पर यह अकाउंट नहीं बनाना है या आप इसे अपनी जानकारी नहीं देना चाहते हैं।   

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo