क्या आप जानते हैं आपकी जानकारी के बिना Google रिकॉर्ड करता है आपकी वॉयस? कैसे स्टॉप करें

क्या आप जानते हैं आपकी जानकारी के बिना Google रिकॉर्ड करता है आपकी वॉयस? कैसे स्टॉप करें
HIGHLIGHTS

Google आपकी हर एक्टिविटी पर ही मात्र नजर नहीं रखता है, इसके अलावा गूगल आपकी वॉयस को भी रिकॉर्ड करता है

आइये जानते है कि आखिर गूगल ने आपको कौन कौन सी वॉयस रिकॉर्ड की है

आप यहाँ आसानी से जान सकते है कि आखिर गूगल के पास आपकी कबकी रिकॉर्ड की गई कौन कौन सी वॉयस यानी सर्च हिस्ट्री है!

अगर आप एक एंड्राइड स्मार्टफोन यूजर हैं तो आपने कभी न कभी गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल जरुर किया होगा! हालाँकि ऐसा भी हो सकता है कि आप रेगुलर तौर पर ऐसा करते हों या आप कभी कभी ऐसा करते हों, यानी गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) का आपका इस्तेमाल या तो रोजाना का हो सकता है या कभी कभी कभी का। इसके लिए यानी आपके सवालों के जवाब देने के लिए यहाँ गूगल आपका वॉयस को रिकॉर्ड करता है। अब ऐसा कहा जा रहा है कि जो भी आप गूगल से सवाल करते हैं उसे गूगल की ओर से रिकॉर्ड कर लिया जाता है। अब अगर आप इस आवाज़ या रिकॉर्डिंग को सुनना चाहते हैं तो आपको कुछ चरणों को फॉलो करना होगा। इसके बाद आपको पता चल जाने वाला है कि Google ने अपने Google Assistant के माध्यम से किन चीजों को रिकॉर्ड किया है। आइये जानते है कि आप कैसे पता कर सकते हैं कि आखिर Google आपको कौन कौन सी वॉयस रिकॉर्ड करता है।

Google आपकी वॉयस को रिकॉर्ड करता है! क्या आप इसके बारे में जानते हैं?

अगर आप यह देखना चाहते हैं कि या इसे स्टॉप करना चाहते हैं कि गूगल आगे से आपकी किसी भी वॉयस को रिकॉर्ड न करे तो आपको सबसे पहले कुछ चरणों को फॉलो करना होगा। आइये जानते है कि आखिर आप ऐसा कैसे कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले अपने गूगल अकाउंट में लॉग इन करें, अगर आपने कुछ समय से ऐसा नहीं किया तो आपके अकाउंट से आपको लोग आउट कर दिया जाता है। इसका मतलब है कि सबसे पहले आपको लॉग इन करना होगा।
  • अब जब आप लोग इन हो गए हैं तो आपको गूगल ऐप में अपने प्रोफाइल पर टैप करना है जो आपको टॉप राईट कॉर्नर पर नजर आने वाला है. यहाँ आपको मैनेज गूगल अकाउंट पर क्लिक करना है।
  • अब आपको यहाँ Data & Personalisation पर टैप करना है जो आपको गूगल अकाउंट पेज पर मिलने वाला है।

हालाँकि यहाँ आपको यानी Data & Personalisation के अंडर आपको एक्टिविटी कण्ट्रोल की तलाश करनी है, अब आपको यहाँ वेब एंड ऐप एक्टिविटी नजर आने वाली है, इसके अलावा आपको यहीं पर लोकेशन हिस्ट्री, YouTube history आदि भी नजर आने वाली है। हालाँकि अगर आप सीधे ही इस पेज पर जाना चाहते हैं तो आपको मात्र इस लिंक पर क्लिक करके ऐसा करना होगा: आप यहाँ http://myactivity.google.com/myactivity?pli=1 क्लिक करें!

  • अब इसके बाद आपको मैनेज योर एक्टिविटी कंट्रोल्स पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको स्क्रोल डाउन करके मैनेज एक्टिविटी पर टैप करना है।
  • अब यहाँ आपको फ़िल्टर बाय डेट पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको अपनी वॉयस रिकॉर्डिंग को सेलेक्ट करना है, और अप्लाई पर क्लिक करना है।
  • अब यहाँ आप अपनी रिकॉर्डिंग आदि को देख सकते हैं, और उन्हें सुन भी सकते हैं!

इन आसान से 7 कदमों को अपनाकर आप जान सकते हैं कि आखिर आपको कौन सी रिकॉर्डिंग गूगल ने रिकॉर्ड की हैं, यानी कौन सी वॉयस गूगल के पास रिकॉर्ड है। यहाँ आप इन्हें डिलीट भी कर सकते हैं। हालाँकि हम आपसे यहाँ इतना ही कहेंगे कि आपको एक बार यह जरुर देख लेना चाहिए कि आखिर आपकी कौन कौन सी रिकॉर्डिंग गूगल के पास है।  

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo