Intel AMA
Intel AMA

ऐसे Paytm के माध्यम से भी बुक हो जायेगा आपका Covid-19 Vaccination Slot; देखें एक एक बिंदु

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 15 Jun 2021 | अपडेटेड इसपर 15 Jun 2021
HIGHLIGHTS
  • अभी तक आप आरोग्य सेतु ऐप के अलावा CoWIN वेबसाइट पर जाकर अपने लिए Covid-19 Vaccination Slot बुक कर सकते थे

  • हालाँकि अब आप इसी काम को Paytm पर जाकर भी कर सकते हैं, पेटीएम ने अपने प्लेटफॉर्म पर वैक्सीन स्लॉट बुकिंग सेवा शुरू करने की घोषणा की है

  • Paytm पर अब आप पैसों के लेनदेन के अलावा Vaccination Slot भी बुक कर सकते हैं

ऐसे Paytm के माध्यम से भी बुक हो जायेगा आपका Covid-19 Vaccination Slot; देखें एक एक बिंदु
नहीं मिल रहा है Vaccination Slot, Paytm करेगा आपको मदद, देखें स्टेप बाय स्टेप गाइड

अपने उपयोगकर्ताओं को कोविड -19 के खिलाफ टीका लगाने में सक्षम बनाने के प्रयास में, पेटीएम ने अपने प्लेटफॉर्म पर वैक्सीन स्लॉट बुकिंग सेवा शुरू करने की घोषणा की है। इसके साथ, फिनटेक अपने उपयोगकर्ताओं को अपने ऐप के माध्यम से कोविड -19 टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट बुक करने में भी मदद करने वाला है। इसका मतलब है कि अब आप वैक्सीन फाइंडर ऑप्शन के अलावा Vaccination Slot को भी बुक कर सकते हैं। अब अगर आपको Vaccination के लिए स्लॉट नहीं मिल रहा है, तो आपको बता देते है कि इसमें आपकी मदद के लिए Paytm ने बड़ा कदम उठाया है।

इस नए फीचर के लॉन्च के साथ ही, पेटीएम उपयोगकर्ता अब पेटीएम ऐप के माध्यम से निकटतम केंद्र पर अपने टीकाकरण स्लॉट खोजने के अलावा इसे बुक भी कर सकते हैं। ऐप आपको कुछ वैक्सीन टाइप्स जैसे कोवैक्सिन और कोविशील्ड दोनों के लिए केंद्र और स्लॉट दिखाने वाला है।

यह सेवा सरकार के अपने CoWin पोर्टल के बाद इस तरह की दूसरी सेवा होगी, जो वर्तमान में किसी के लिए Covid-19 वैक्सीन अपॉइंटमेंट बुक करने का एकमात्र तरीका हो सकता है। टीकाकरण स्लॉट बुकिंग सेवा Paytm ऐप पर पेटीएम के वैक्सीन फाइंडर ऑप्शन के अलावा आपको नजर आने वाली है, यानी Paytm पर आपको यह दोनों ही सेवा अलग अलग नजर आने वाली हैं, जो वैक्सीन से ही जुड़ी हैं।

कैसे Paytm के माध्यम से बुक करें Vaccination Slot?

स्टेप 1 

यूजर्स अपने वैक्सीन स्लॉट को कोविड-19 वैक्सीन स्लॉट फाइंडर ऑप्शन के तहत पेटीएम ऐप में बुक कर सकते हैं। इससे पहले, ऑप्शन केवल उपयोगकर्ताओं को अपने आस-पास के टीकाकरण केंद्रों में वैक्सीन स्लॉट तलाशने में मदद दे रहा था। अब इसमें एक तीसरा चरण है जिसमें अपॉइंटमेंट बुकिंग क्षमता भी दी गई है, अर्थात् आप यहाँ से अपने लिए Vaccination Slot Book कर सकते हैं।

स्टेप 2 

इसके अलावा यूजर्स को यहाँ इस ऑप्शन में जाकर सबसे पहले अपने एरिया के पिन कोड या जिले के आधार पर अपने नजदीकी केन्द्रों आदि को तलाश सकते हैं, यहाँ आपको हुबहू CoWIN वेबसाइट जैसे ही सब देखने को मिलने वाला है. यानी यहाँ आपको फ़िल्टर में ऐज यानी 18-44 साल या 45 या उससे अधिक उम्र वाले लोगों के लिए भी ऑप्शन मिल रहा है. इसके अलावा यहाँ आप अपनी पहली या सेकंड डोज़ के बारे में भी सब कुछ कर सकते हैं. 

स्टेप 3 

यहाँ फिर आप अपना टीका शॉट प्राप्त करने के लिए अपना पसंदीदा टाइम स्लॉट का चुनाव कर सकते हैं। यदि उनके क्षेत्र में वैक्सीन के लिए स्लॉट उपलब्ध नहीं हैं, तो उपयोगकर्ता ऐप के पॉप अप होने पर इसकी उपलब्धता के बारे में सूचित करने के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं। 

भारत सरकार द्वारा पेटीएम जैसी थर्ड पार्टी सेवाओं को सक्षम करने से भारतीयों को वैक्सीन अपॉइंटमेंट बुक करने में मदद करने के लिए, टीकाकरण अभियान पर विस्तार करने का इरादा स्पष्ट है। सरकार विभिन्न माध्यमों से अपनी और अपने आसपास के लोगों की सुरक्षा के लिए पात्र लोगों से कोविड-19 का टीका लगवाने का भी आग्रह करती है। 

Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Web Title: how to book vaccine slot via paytm step by step
Tags:
paytm vaccine slot booking paytm covid vaccine slot booking paytm covid vaccine slot booking paytm covid vaccine covid vaccine slot booking covid 19 vaccine covid 19 vaccine slot booking covid 19 vaccine slot paytm paytm vaccination slot booking
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status