Google Pixel 8a vs Nothing Phone 2: यूनिक डिजाइन वाला नथिंग फोन लेटेस्ट पिक्सल फोन पर पड़ा भारी, देखें तुलना

Google Pixel 8a vs Nothing Phone 2: यूनिक डिजाइन वाला नथिंग फोन लेटेस्ट पिक्सल फोन पर पड़ा भारी, देखें तुलना
HIGHLIGHTS

गूगल ने हाल ही में अपने Google Pixel 8a स्मार्टफोन को भारत में लॉन्च किया है।

हालांकि, मार्केट में कई दूसरे शानदार ऑप्शंस भी मौजूद हैं जो आपको इससे कम या इतनी ही कीमत में कहीं बेहतर फीचर्स और परफॉर्मेंस दे सकते हैं।

यहाँ हम खासतौर से बात कर रहे हैं Nothing Phone 2 की जो यूनिक डिजाइन के साथ-साथ बेहतरीन स्पेक्स और फीचर्स भी ऑफर करता है।

कन्फ्यूज हैं कि 50,000 रुपए के आसपास वाला कौन सा मिड-रेंज फोन आपके लिए बेहतर रहेगा? तो आपको बता दें कि गूगल ने हाल ही में अपने Google Pixel 8a स्मार्टफोन को भारत में लॉन्च किया है। यह हैंडसेट गूगल के अपने Tensor G3 चिपसेट पर चलता है और 7 साल के OS अपडेट्स, Gemini AI फीचर्स और ड्यूल कैमरा सेटअप के साथ आता है। हालांकि, मार्केट में कई दूसरे शानदार ऑप्शंस भी मौजूद हैं जो आपको इससे कम या इतनी ही कीमत में कहीं बेहतर फीचर्स और परफॉर्मेंस दे सकते हैं। यहाँ हम खासतौर से बात कर रहे हैं Nothing Phone 2 की जो यूनिक डिजाइन के साथ-साथ बेहतरीन स्पेक्स और फीचर्स भी ऑफर करता है। तो चलिए, इन दोनों फोंस की विस्तार से तुलना करते हैं और यह पता लगाते हैं कि आपके लिए कौन सा बेस्ट रहेगा!

Google Pixel 8a vs Nothing Phone 2: डिजाइन

Google Pixel 8a में आपको मेटल फ्रेम मिलता है। इसके अलावा इसकी डिस्प्ले पर गोरिला ग्लास 3 की सुरक्षा मिलती है। साथ ही यह स्मार्टफोन IP67 रेटिंग भी ऑफर करता है। दूसरी ओर, Nothing Phone 2 में iPhone जैसा बिल्ड मिलता है। जहां इस फोन में ग्राहकों को प्रीमियम एलुमिनियम फ्रेम मिलता है, वहीं इसमें ग्लास का भी इस्तेमाल किया गया है।

यह भी पढ़ें: कदर काटेगा Realme का ये फोन, मिला एंड्रॉयड 15 का अपडेट, भारतीय यूजर्स ऐसे करें डाउनलोड

Google Pixel 8a vs Nothing Phone 2: डिस्प्ले

आइए अब डिस्प्ले की बात करते हैं, नया Pixel 8a हैंडसेट एक 6.1-इंच डिस्प्ले के साथ आता है जो 2000 निट्स तक की पीक ब्राइटनेस और 120Hz तक रिफ्रेश रेट ऑफर करती है। इसी बीच, नथिंग फोन में 6.7-इंच की AMOLED स्क्रीन मिलती है जो 120Hz रिफ्रेश रेट और 500 निट्स ब्राइटनेस को सपोर्ट करती है।

Google Pixel 8a vs Nothing Phone 2: परफॉर्मेंस

गूगल का लेटेस्ट स्मार्टफोन गूगल टेन्सर G3 चिप से लैस है जिसे 8GB तक रैम और 256GB तक स्टोरेज का सपोर्ट दिया गया है। Nothing Phone 2 में इसके अलावा स्नैपड्रैगन 8+ Gen 1 प्रोसेसर मिलता है।

Google Pixel 8a vs Nothing Phone 2: सॉफ्टवेयर

OS और सॉफ्टवेयर की बात करें तो गूगल का लेटेस्ट प्रीमियम मिडरेंज एंड्रॉइड 14 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है और कंपनी ने इस डिवाइस के लिए 7 साल के OS अपडेट्स और सिक्योरिटी पैच का वादा किया है। जबकि Phone (2) को Nothing OS 2.0 के साथ लॉन्च किया गया था जो एंड्रॉइड 13 ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है।

Google Pixel 8a vs Nothing Phone 2: कैमरा

फोटोग्राफी के लिए Pixel 8a में ड्यूल-रियर कैमरा सेटअप मिलता है जिसमें 64MP मेन लेंस और 13 अल्ट्रावाइड लेंस शामिल है। वहीं फोन के फ्रन्ट पर 13MP का सेल्फ़ी शूटर मिलता है। इसकी तुलना में Nothing Phone 2 में 50MP प्राइमेरी कैमरा, 50MP अल्ट्रावाइड कैमरा और 32MP का फ्रन्ट कैमरा मिलता है।

यह भी पढ़ें: Panchayat Season 3 Trailer OUT: फुलेरा में फिर मचेगा कोहराम! इस दिन हंसी का तूफान लाएगी सचिव जी की फौज

Google Pixel 8a vs Nothing Phone 2: बैटरी

इसके अलावा नए गूगल डिवाइस को पॉवर देने के लिए इसमें एक 4492 mAh बैटरी दी गई है। जबकि Nothing Phone 2 में 4700mAh की बैटरी मौजूद है जो 45W वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करती है।

Nothing Phone (2) Comparison
Nothing Phone (2) Comparison

Google Pixel 8a vs Nothing Phone 2: AI फीचर्स

नए लॉन्च हुए गूगल पिक्सल 8ए की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह सेगमेंट का पहला स्मार्टफोन है जो AI से लैस फोटो और वीडियो एडिटिंग टूल्स के साथ आता है जिनमें बेस्ट टेक, मैजिक एडिटर और ऑडियो मैजिक इरेज़र शामिल है। यह हैंडसेट 8x तक के सुपर रेस ज़ूम और मैजिक इरेज़र, नाइट साइट और फ़ोटो अनब्लर जैसे जैसे फीचर्स के साथ भी आता है।

इसके अलावा Pixel 8a में Gemini भी आ गया है। यह बिल्ट-इन AI असिस्टेंट आपको टाइप करने, बात करने और हर तरह की इमेजेस ऐड करने की अनुमति देता है – चाहे आपको तूफ़ानी आइडिया चाहिए हों, कोई थैंक यू नोट लिखना हो या फिर आपको अपनी अगली छुट्टियों की योजना बनानी हो, इससे आप सबकुछ कर सकते हैं। डिवाइस के अन्य फीचर्स में सर्कल टू सर्च, AI से लैस पिक्सल कॉल असिस्ट फीचर्स, ऑडियो इमोजी और अन्य शामिल हैं।

दूसरी ओर बात करें नथिंग के फोन की तो उसमें ये खास फीचर्स मौजूद नहीं हैं। अपने इन AI फीचर्स की बदौलत Pixel 8a को स्पष्ट तौर पर दोनों में से बेस्ट फोन का खिताब दिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: भारी भरकम बजट पर बनी Mirzapur Season 3, गुड्डू भैया और कालीन भैया पर मेकर्स ने लुटाए करोड़ों रुपए, देखें कब होगी रिलीज

Google Pixel 8a vs Nothing Phone 2: प्राइस

गूगल पिक्सल 8ए का 8GB + 128GB वेरिएंट की कीमत भारत में 52,999 रुपए रखी गई है। वहीं दूसरी ओर 8GB + 256GB वेरिएंट 59,999 रुपए की कीमत में आया है। इसकी तुलना में नथिंग फोन 2 का वनीला वेरिएंट यानि 8GB + 128GB वेरिएंट वर्तमान में फ्लिपकार्ट पर 37,999 रुपए की कीमत में उपलब्ध है। इसके अलावा 12GB + 256GB और 12GB + 512GB मॉडल्स की कीमत क्रमश: 40,999 रुपए और 49,999 रुपए है।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

 
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo