वर्ल्ड फोटोग्राफी डे 2022 स्पेशल: वे पांच चीज़ें जो एक ट्रैवल फोटोग्राफर के पास होनी ही चाहिए

वर्ल्ड फोटोग्राफी डे 2022 स्पेशल: वे पांच चीज़ें जो एक ट्रैवल फोटोग्राफर के पास होनी ही चाहिए
HIGHLIGHTS

अपने सफर के दौरान परफैक्ट शॉट लेने के लिए बेशक आप बहुत से विकल्प लेकर चलना चाहते होंगे, लेकिन इस मामले में व्यावहारिक होना जरूरी है।

यह तो आप भी नहीं चाहेंगे उन लम्हों को कैमरे में कैद करते वक्त आप बोझा लेकर चल रहे किसी खच्चर का महसूस करें।

एक ट्रैवल फोटोग्राफर के बैग में बहुत सी ज़रूरी चीजें होती हैं, किंतु आज विश्व फोटोग्राफी दिवस के मौके पर हमने पांच ऐसी चीजों की सूची बनाई है जो एक ट्रैवल फोटोग्राफर के पास होनी ही चाहिए।

अपने सफर के दौरान परफैक्ट शॉट लेने के लिए बेशक आप बहुत से विकल्प लेकर चलना चाहते होंगे, लेकिन इस मामले में व्यावहारिक होना जरूरी है – यह तो आप भी नहीं चाहेंगे उन लम्हों को कैमरे में कैद करते वक्त आप बोझा लेकर चल रहे किसी खच्चर का महसूस करें। इसलिए ट्रैवल बैग की पैकिंग करते हुए वज़न और आकार की बेहद अहम भूमिका होती है। हालांकि एक ट्रैवल फोटोग्राफर के बैग में बहुत सी ज़रूरी चीजें होती हैं, किंतु आज विश्व फोटोग्राफी दिवस के मौके पर हमने पांच ऐसी चीजों की सूची बनाई है जो एक ट्रैवल फोटोग्राफर के पास होनी ही चाहिए।

यह भी पढ़े-Infinix Hot 12 को 6000mAh की बैटरी और 90Hz डिस्प्ले के साथ किया गया लॉन्च

लेंसः

world photography day 2022

हम ये मान कर चल रहे हैं की आपके पास डीएसएलआर या मिररलैस कैमरा है और साथ में इंटरचेन्जेबल लेंस भी, तो हम उस पर फोकस नहीं कर रहे। किसी भी अच्छे फोटोग्राफर को यह सामान्य जानकारी होती है की कैमरे की बॉडी शानदार फोटोग्राफी का आधार बनती है और सारा अनुभव लेंस पर टिका होता है। इसमें कोई हैरानी की बात नहीं की आजकल विभिन्न किस्म के इतने सारे लेंसिस के विकल्प हैं जो सबसे अच्छे प्रोफेशनल फोटोग्राफर को भी भरमा दें। भले ही आपका दिल बहुत सारे अलग-अलग लेंसिस लेकर चलने की ज़िद करे लेकिन आपको सिर्फ दो ही लेकर निकलना चाहिए जिनसे अधिकतर फोटो लिए जा सकें। हालांकी ’सब के लिए एक साइज़’ वाली बात पर हम यकीन नहीं करते, इसलिए एक वॉक अराउंड और एक फास्ट प्राइम लेंस बढ़िया रहेंगे। वॉक अराउंड लेंस चुनते वक्त वाइड अपरचर वाला ही लें। वाइड अपरचर ज्यादा रोशनी को भीतर आने देता है जिससे लेंस फोटोग्राफी की कई सारी स्थितियों के लिए उपयुक्त साबित होता है। 

ऑन-कैमरा स्टोरेजः

world photography day 2022

जितना अहम है कैमरा या लेंस का होना उससे कम अहम नहीं है ऑन-कैमरा स्टोरेज या एसडी कार्ड का होना। सही स्टोरेज चुनना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। आपको चाहिए हो सकता है हाई-कैपेसिटी एसडी कार्ड जो फोटोग्राफरों के उद्देश्य से बनाया गया है। उदाहरण के लिए-  SanDisk ऐक्स्ट्रीम PRO® SDXC™ UHS-I कार्ड। इसे कठिन परिस्थितियों और तापमान के लिए बनाया और परखा गया है; यह पानी, झटके व एक्स-रे से भी बेअसर रहता है। यह 1TB1  तक की क्षमताओं में आता है। SanDisk ® क्विकफ्लो™ टेक्नोलॉजी2 के साथ यह कार्ड परफॉरमेंस में इजाफा कर के समय बचाता है, यह 200MB/s3 तक की गति से ट्रांस्फर करता है। SanDisk प्रोफेशनल PRO-READER SD और microSDTM के मेल से आप अधिकतम गति हासिल कर सकते हैं। अगर आपका कैमरा UHS-II कम्पैटिबल है तो SanDisk ऐक्स्ट्रीम PRO SDXC UHS-II कार्ड को चुनें। यह कार्ड 300MB/s3 तक की गति से ट्रांस्फर कर सकता है और 8K, 4K व फुल एचडी वीडियो सिनेमा क्वालिटी में कैप्चर कर सकता है बगैर किसी बाधा के।

यह भी पढ़े- OnePlus के स्मार्टफोन की कीमत में हुई गिरावट, इतनी है इसकी कीमत

अतिरिक्त बैटरियां:

world photography day 2022

ऐसा तो हो ही नहीं सकता की कोई फोटोग्राफर अतिरिक्त बैटरियों  के बैकअप बगैर सफर पर निकले। कैसे भी हालात हो सकते हैं इसलिए बेहतर है की बैकअप बैटरियां लेकर निकला जाए, अगर आप किसी दूरदराज जगह पर हैं या खुल इलाके में टैंट में रह रहे हैं तो चार्जिंग की चिंता से बचा जा सकेगा। यदि आप हवाई यात्रा कर रहे हैं तो किसी देश या एयरलाइन द्वारा तय रोक की जानकारी आपको होनी चाहिए। आम तौर पर नियम आपको लिथियम-आयौन बैटरी सैल के साथ सफर की अनुमति देते हैं; आप एक प्रोटेक्टेड केस में 100Wh से कम शक्ति की गई बैटरियां ले जा सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय हवाई उड़ानों में 95Wh बैटरियां ले जाना सुरक्षित होता है; लीथियम-आयौन बैटरियां 95Wh, 130Wh, 160Wh व 190Wh वैरियेशंस में आती हैं। 

तेज़, पोर्टेबल स्टोरेजः

world photography day 2022

ट्रैवल फोटोग्राफरों को ऐक्सटर्नल स्टोरेज अवश्य लेकर चलना चाहिए। पोर्टेबल स्टोरेज चुनते समय ध्यान में रखें की वह हल्का, तेज़ व मजबूत होना चाहिए। उदाहरण के लिए SanDisk ऐक्स्ट्रीम PRO पोर्टेबल SSD V2 जो बिजली सी तेज रीड/राइट स्पीड (2000MB/s3 तक की) देता है और 4TB1 तक की विशाल क्षमता के साथ आता है। आप इस ड्राइव को कहीं भी ले जा सकते हैं, इसमें दो मीटर तक की ड्रॉप प्रोटेक्शन है तथा IP55 वाटर व डस्ट रेसिस्टेंस भी है5। इसमें एक हैंडी कारबाइनर लूप भी है ताकी आप इसे अपनी बैल्ट या बैकपैक पर सरलता से सुरक्षित लगा सकें। इस हल्की ड्राइव के साथ आपको किसी शॉट को डिलिट करने की चिंता नहीं रहती, वैसे भी तस्वीरें चाहे वे अच्छी हों या खराब, यादें ही तो होती हैं। 

यह भी पढ़े- रिलायंस जियो, वोडा में 5जी जॉब पोस्टिंग में 65 फीसदी की बढ़ोतरी

हल्का ट्राइपॉडः

सफर के लिए आपके पास एक मजबूत, कॉम्पैक्ट परंतु हल्का ट्राइपॉड होना चाहिए जो आपके कॉम्पैक्ट ट्रैवल बैग में आसानी से फिट हो जाए। तो, ट्रैवल ट्राइपॉड की जरूरत आम ट्राइपॉड से अलग होती है। यह ऐसा हो जो आपके शूटिंग अनुभव को प्रभावशाली तो बनाए ही किंतु उससे भी अधिक आनंदकारी बनाए, न की आपको बोझ का झंझट दे। कार्बन फाइबर से बना ट्राइपॉड लें जो ऐल्युमीनियम से बेहतर सामग्री है और ज्यादा मजबूत एवं ज्यादा हल्की होती है, हां यह जरूर है की यह महंगा होगा। समझदारी इसमें है की ऐसा ट्राइपॉड लें जो फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी दोनों के लिए उपयुक्त हो। आप यह तय कर लें की आप को अपने ट्राइपॉड में कौन-कौन से फीचर अनिवार्य रूप से चाहिए और किन्हें आप छोड़ देने पर राज़ी हैं, यह फैसला करने बाद ही ट्राइपॉड खरीदें। 

world photography day 2022

ऐसा भी हो जाता है की हम सोचते हैं की काश फलां लेंस सा फलां ट्राइपॉड ले आए होते। अनुभव के साथ हमें बेहतर समझ हो जाती है की हम जिस तरह फोटो लेना चाहते हैं उनके मुताबिक कौन सा सामान उपयुक्त रहेगा। 

आख़िरकार, सबसे अहम चीज है की हम इस सफर के प्रत्येक पल का आनंद लें और ऐसा करते हुए अपने हुनर में बेहतर, और बेहतर होते चले जाएं। 

यह भी पढ़े- बॉलीवुड फिल्मों को पछाड़ RRR पहुंची ऑस्कर में, इस एक्टर को मिलेगा अवॉर्ड

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo