WWDC 2023 में Apple ने की ये 8 सबसे बड़ी घोषणाएं, डिटेल में जानें एक-एक के बारे में

WWDC 2023 में Apple ने की ये 8 सबसे बड़ी घोषणाएं, डिटेल में जानें एक-एक के बारे में
HIGHLIGHTS

WWDC 2023 की सबसे बड़े हाईलाइट्स में से एक Vision Pro AR/VR हेडसेट की घोषणा थी

Apple ने MacBook Air 15 को भी पेश किया है जो एक M2 चिप से लैस है

कंपनी ने कई नए फीचर्स के साथ अगली जनरेशन के सॉफ्टवेयर की भी घोषणा की है

Apple के CEO Tim Cook ने 5 जून को अपने एनुअल डेवलपर इवेंट को होस्ट किया और कई सारे नए प्रॉडक्ट्स और सॉफ्टवेयर अपडेट्स को पेश किया। कंपनी ने इस इवेंट के दौरान Mixed Reality headset pro, MacBook Air, next-generation iOS17, iPadOS17, WatchOS 10, MacOS और ऐसी ही कई घोषणाएं की। तो चलिए देखते हैं उस सभी प्रॉडक्ट्स की लिस्ट… 

यह भी पढ़ें: WWDC 2023: लंबे इंतज़ार के बाद Apple ने इन प्रॉडक्ट्स से उठाया पर्दा, देखें अब तक के अपडेट्स

1. Apple Vision Pro

WWDC 2023 की सबसे बड़े हाईलाइट्स में से एक Vision Pro AR/VR हेडसेट की घोषणा थी। इसके अंदर R1 चिप और M2 चिप दिया है और यह एलुमिनियम का बना है। डिवाइस का बैटरी बैकअप कई घंटों का है। इसे 3D ग्लास और स्ट्रेचेबल स्ट्रैप के साथ पेयर किया गया है। यह डेडिकेटेड Vision OS पर काम करता है। यह अपने साल शुरुआती महीनों में आधिकारिक वेबसाइट पर $3499 में उपलब्ध होगा। 

mixed reality headset

2. MacBook Air

Apple ने MacBook Air 15 को भी पेश किया है जो एक M2 चिप से लैस है और कहा गया है कि यह इंटेल-आधारित MacBook Air के 12 गुना ज्यादा फास्ट है। इसमें एक मैजिक कीबोर्ड, 24GB तक रैम, 2TB स्टोरेज शामिल है। इसके अलावा एप्पल का दावा है कि यह दुनिया का सबसे पतला 15-इंच का लैपटॉप है। इसमें 18 घंटे की बैटरी लाइफ मिलती है। इस लैपटॉप की शुरुआती कीमत Rs 134,900 रखी गई है। 

यह भी पढ़ें: BSNL और Vodafone-Idea एक-दूसरे को दे रहे कांटे की टक्कर, डेटा-वैलिडीटी के मामले में किसका पलड़ा भारी

3. Mac Pro and Mac Studio

अब बात करें ब्रांड-न्यू Mac Pro की तो इसमें M2 Ultra 24-core CPU, 8 थंडरबोल्ट 4 पोर्ट्स और प्रीमियम प्रो डिस्प्ले XDR शामिल हैं। यह एक महंगा डिवाइस है जो खासकर आर्टिस्ट्स और डिजाइनर्स के लिए बनाया गया है। इस प्रॉडक्ट की कीमत Rs 729,900 से शुरू होती है। साथ ही इवेंट में Mac Studio की भी घोषणा की गई है जिसकी शुरुआती कीमत Rs 209,900 है और इसे M2 Max या M2 Ultra CPU के साथ कास्टमाइज़ किया जा सकता है। 

4. iOS 17

कंपनी ने कई नए फीचर्स के साथ अगली जनरेशन के सॉफ्टवेयर की भी घोषणा की है। इसमें स्टैंडबाय मोड, नेमड्रॉप, वॉइसमेल, जरनल ऐप्लिकेशन जैसे कई लेटेस्ट फीचर्स शामिल हैं। इसमें iMessage, Facetime revamps के साथ कुछ नए उपयोगी फीचर्स मिलते हैं। 

5. iPadOS 17

आईपैड्स के लिए AirDrop केपेबिलिटीज़, ज्यादा सही ऑटोकरेक्ट और अधिक पर्सनलाइज्ड लॉक स्क्रीन को भी पेश किया है। एप्पल ने हेल्थ ऐप्लिकेशंस और लाइव ऐक्टिविटीज़ में भी कुछ बदलाव किए हैं। अपडेट के तौर पर Notes और PDF में भी कुछ बदलाव हुए हैं। 

6. macOS Sonoma

एप्पल ने MacOS Sonoma के रीवैम्प्ड वर्जन, नए डेस्कटॉप विजेट्स, Apple TV जैसे एरियल स्क्रीनसेवर और मेसेजिस और सफारी जैसे ऐप्स पर एन्हांसमेंट की भी घोषणा की है। इसमें डेडिकेटेड गेम मोड के साथ बेहतर CPU और GPU परफॉरमेंस भी मिलती है। वहीं सफारी में बेहतर प्राइवेट ब्रॉउज़िंग फंक्शनैलिटी शामिल की गई है। 

WWDC 2023

7. tvOS 17 

इसके अलावा एप्पल ने नेक्स्ट-जनरेशन के लिए tvOS का अधिक अपग्रेडेड वर्जन पेश किया है। इसी के साथ Apple TV अब फेसटाइम को सपोर्ट करेगा जो एक ऐसा ऐप है जिससे आप अपने टीवी की बड़ी स्क्रीन पर iPhone या iPad के इस्तेमाल से वीडियो कॉल्स कर सकते हैं। इसके अलावा ग्राहक अपने Apple TV रिमोट को लोकेट करने के लिए FindMy का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: 10 नहीं 9 डिजिट वाले फोन नंबर से रहें सावधान! पुलिस बनकर लूट रहे स्कैमर्स

8. watchOS 10

WatchOS एक महत्वपूर्ण नया फीचर है जो कई नए अपडेट्स के साथ आया है। अब Apple WatchOS यूजर्स को नए विजेट्स और अपडेटेड ऐप्स मिलेंगे। अब इसमें अतिरिक्त वॉच फेसेज़, थीम्स और पीनट्स कैरेक्टर्स शामिल हैं। 

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo