10 नहीं 9 डिजिट वाले फोन नंबर से रहें सावधान! पुलिस बनकर लूट रहे स्कैमर्स

10 नहीं 9 डिजिट वाले फोन नंबर से रहें सावधान! पुलिस बनकर लूट रहे स्कैमर्स
HIGHLIGHTS

एक ट्विटर यूजर को एक ऑटोमैटेड कॉल प्राप्त हुई जिस पर कॉलर पुलिस ऑफिसर होने का दावा कर रहा था

कॉलर ने यूजर से कहा कि उसके पास यूजर का चोरी हुआ ATM कार्ड है

इसके बाद स्कैमर ने उन्हें अपनी कार्ड डिटेल्स शेयर करने को कहा

स्कैमर्स ने यूजर्स तक पहुँचने के नए तरीके ढूंढ लिए हैं। पिछले महीने हमने देखा था कि कई भारतीय यूजर्स को इंटरनेशनल नंबर्स से WhatsApp कॉल आ रही हैं और उन्हें फिशी लिंक्स पर क्लिक करने को कहा जा रहा है। लेकिन अब स्कैमर्स आपको कॉल करके दिल्ली पुलिस होने का दावा कर रहे हैं और आपके पैसे चुराने के लिए OTP शेयर करने के लिए कहते हैं। आइए देखें आखिर ये नया स्कैम क्या है। 

यह भी पढ़ें: Apple iPhone के इन मॉडल्स को नहीं मिलेगा iOS 17 अपडेट, WWDC 2023 में होंगी ये बड़ी घोषणाएं

scam alert

फिल्म क्रिटिक ‘सुचारिता त्यागी’ के अनुसार, उनके पास एक ऑटोमैटेड कॉल आया, जिस पर स्कैमर खुद को पुलिस ऑफिसर बता रहा था और फिर त्यागी से पूछा गया कि क्या हाल ही में उनका आधार कार्ड, पैन या ATM खो गया है। सुचारिता का कहना है कि उन्हें शुरू से ही स्पैम कॉल्स आ रही हैं, हालांकि यह ध्यान देना जरूरी है कि स्कैमर्स ने भारत में स्मार्टफोन यूजर्स को फ़साने का एक और तगड़ा तरीका ढूंढ लिया है। 

आगे कॉलर ने यह भी पूछा कि क्या वह किसी ‘विपुल सिंह’ को जानती हैं, जो चुराए हुए ATM कार्ड्स के साथ पकड़ा गया था। इसके बाद स्कैमर ने कहा कि उन कार्ड्स में से एक पर उनका नाम है। फिर सुचारिता से उनके कार्ड के आखिरी चार डिजिट, CVV और फिर OTP बताने के लिए कहा गया। हालांकि, सुचारिता उस कॉल के नेचर को समझ गईं और कॉलर से कहा कि वह सीधे पुलिश स्टेशन में बात करेंगी। 

जबकि त्यागी उस स्कैम कॉल के नेचर को समझ गई थीं, ऐसे में उन्होंने ट्वीट में यह भी कहा कि, “किसी बुजुर्ग या ऐसे किसी भी इंसान को इस स्कैम में फ़साना आसान होगा जो हर बार स्कैम कॉल प्राप्त करने के लिए तैयार न हो।” उन्हें किसी 10 डिजिट के नंबर के बजाए एक 9 डिजिट के नंबर 966819555 से कॉल आई थी।

यह भी पढ़ें: Apple WWDC 2023: आज शुरू हो रहा Apple का ये स्पेशल इवेंट, इन प्रॉडक्ट्स की होगी लॉन्चिंग, कैसे देखें लाइव स्ट्रीम

इसी ट्वीट में दिल्ली पुलिस ने पॉइंट आउट किया कि यूजर्स इस तरह की मैलिशियस कॉल्स के खिलाफ Cyber ​​Crime Reporting Portal पर शिकायत कर सकते हैं। 

यूजर्स को अपनी पर्सनल डिटेल्स खासकर OTPs और कार्ड डिटेल्स शेयर न करने की सलाह दी जाती है, यहाँ तक कि बैंक अधिकारियों के साथ भी ये डिटेल्स साझा न करें। यूजर्स को यह भी सलाह दी जाती है कि ईमेल या व्हाट्सएप पर अनजान IDs से प्राप्त हुए फिशी वेब लिंक्स को न खोलें। 

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo