एक रिसोर्सफुल गेमर कैसे बना जाय

एक रिसोर्सफुल गेमर कैसे बना जाय
HIGHLIGHTS

20 रिसोर्सेज जो हैपलेस गेमर को डाउन द पाथ किसी भी समय गेमिंग हेवन में भेजेगा!

एक गेमर की लाइफ बहुत ही कठिन होती है। दर्जनों गेम्स लेफ्ट और राइट में पॉप अप होते हैं और वास्तव में एक गेमर सीमित समय में अपनी इच्छानुसार कितना गेम खेल सकता है और यह सिर्फ गेमिंग ही नहीं है, आपसे आशा की जाती है कि आप अपने एचीवमेंट को नियंत्रित करेंगे और पर्टीकुलर गेम खेलते समय बिताये गए समय के बारे में डींग हांक सकेंगे या अपने कथित टैलेंट को दुनिया को बतायेंगे।

मान लीजिये, वे आपके एक्जिसटेंस ऑफ कोर्स के बारे में जानते हैं। अपने प्रोग्रेस और एक्सपीरिएंस को अनुकरण करना अच्छा है लेकिन इसका क्या मतलब है जब यह सिर्फ आपके शब्द हों इंटरनेट पर। क्या होगा जब आपका वर्ल्ड (PC) आपके सामने क्रैश हो जाए और आप उस 40 लेवल वाले थिफ को गंवा दें जिसपर आप महीनों से काम कर रहे थे। आप पहले किसको मारेंगे, आर्नस्टीन को या स्मोग को? ये सारे प्रश्न हैपलेस गेमर के सर को एक्सप्लोड कर देगा, पर डरिये नहीं। SKOAR आपको बचायेगा। हमने कुछ महत्वपूर्ण गेमिंग रिसोर्स के लिस्ट को कम्पाइल किया है जिसमें हम पा सकते हैं और आपको उसमें से अपनी जरूरत के अनुसार लिस्ट में से है। बिना किसी अन्य झंझट के, वही टूल खोज निकालना है। यहां लिस्ट दी गर्इ है।

समय मूल्यवान है

समय एकमात्र ऐसा फैक्टर है जिसके बारे में गेमर को हमेशा सजग होना चाहिए। गेमर के पास कभी भी गेमिंग के लिए ज्यादा समय नहीं होता। जिंदगी का रोजनामचा, वो चीज, जो हमें चलायमान रखती है, एक फ्रस्टेटिंग बकवास है, उसको खत्म कर देना चाहिए यदि हम गेमिंग कर रहे हैं। यदि हमारी इच्छानुसार समय का महत्व हो तो गेम में बिताया गया हर क्षण अमूल्य है और उसे चतुरार्इ से खर्च करना चाहिए। यहां रिसोर्सेज के कलेक्शन हैं जो आपके उस महत्वपूर्ण क्षण को विभाजित करने में मदद करेंगे।

हाउ लॉन्ग टू बीट

यह एक अच्छा साइट है जिसे आप अगले गेम के लिए समय का बजट बनाने में उपयोग कर सकते हैं। यह वेबसाइट गेम के विस्तृत स्टैटिस्टिक्स को दिखाता है और बताता है कि औसत कम्प्लीशन टाइम क्या है, सिर्फ स्टोरी लिखने का टाइम क्या है इत्यादि। आपको स्पीड रन्स के लिए भी स्टैटिस्टिक्स मिल जाता है तथा अन्य प्लेटफॉर्म का कम्प्लीशन टाइम इत्यादि मिल जाता है। यह उस अति आवश्यक बाथरूम ब्रेक्स को कम करने में अति उपयोगी है।

रैपटर

अपने जीवन के उन सारे क्षणों को लिखना बहुत ही अच्छा है जब गेम में गति न हो तो इसका क्या मतलब है। आप दुनिया को कैसे बताओगे कि आप एक डेडिकेटेड गेमर हो। एक जिसने अपने अधिकांश समय को खेल में डुबा दिया। बेशक, रैप्टर का इस्तेमाल करके। यह हैंडी छोटा वेबसाइट (और डेस्कटॉप एप्प) आपके गेम में बिताये हर क्षण को ट्रैक करेगा और यदि आप चाहते हैं तो पूरी दुनिया में प्रचारित करेगा। और ये नहीं रूकता है। अच्छा गेमर होने पर आपको रिवार्ड दिया जाता है। आपका सारा एचीवमेंट्स, वह समय जो आपने गेम में बिताये, वो सारे जो आपके गेमिंग रीप को बिल्ड करता है और डिस्काउंट्स तथा (कभी कभी) फ्री गेम्स सहित एक्चुअल रिवार्ड्स अर्न करने में इस्तेमाल हो सकता है। हमारे विचार में यह विन-विन है।

गेमप्ले टाइम ट्रैकर

जबकि रैप्टर और हाउ लॉन्ग टू बीट आपके समय को लॉगिंग करने के लिए अच्छा है और देखते हैं कैसे आपको बाकी कम्यूनिटीज से कम्पेयर करता है। गेमप्ले-टाइम-ट्रैकर उसके लिए है जो अपने प्ले टाइम के बारे में डिटेल्ड स्टेट्स चाहता है और सामान्य लोगों के साथ हेल करता है। यह सॉफ्टवेयर आपके PC पर चलता है और आपके द्वारा गेम में बिताये गए समय के ट्रैक को रखता है और आपको डिटेल्ड स्टैटिस्टिक्स, पार्इ-चार्ट्स इत्यादि प्रस्तुत करता है; माउस द्वारा तय किये गए डिस्टेंस को ही नहीं बताता बल्कि जितनी बार माउस क्लिक किया गया है, उसको भी बताता है। आपके समय और एनर्जी को मैनेज करने के टूल से भी ज्यादा, यह एक अमेजिंग टूल है।

लाइफ सेवर्स

एक प्रोपर गेमर के रूप में, आपका जीवन आपके द्वारा किये गए प्रोग्रेस से परिभाषित होता है। जिस दिन आपका सारा सेव गेम खत्म हो जाता है, उस दिन हमेशा के लिए आपके अंदर कुछ मर जाता है। प्रत्येक कैरेक्टर जो आप उस RPG (गुम हुर्इ सेव फाइल के चलते) में खोते हैं, ऐसा लगता है कि आप थोड़ा ट्विस्टेड चाकू अपने किसी प्यारे पर चला रहे हैं। ये टूल आपको ऐसी संभावित घटना से बचाने के प्रति आश्वस्त करते हैं, डियर फ्रेंड, अपने जीवन को शांति से जियो।

गेम-सेव मैनेजर

यह एक छोटा एप्प है जिसे आप PC में डाउनलोड कर सकते हैं जो आपकी सारी सेव फाइल को मैनेज करने में सफल है। यह उसके लिए एक अच्छा टूल है जिसके सारे गेम्स लाइब्रेरी स्टीम पर नहीं हैं या ऐसा ही कुछ सर्विस। डेटाबेस को समय समय पर अपडेट करने की जरूरत पड़ती है, पर यह इस काम को खुद ही करता है।

मसगाउ

आपके बैक-अप को मैनेज करने के लिए एक दूसरा अच्छा टूल। मसगाउ एक बहुत ही प्रभावी टूल है क्योंकि यह इंटरफेस से गेम्स को रीस्टोर और बैक-अप करता है जो कि दूसरे सॉफ्टवेयर से ज्यादा एप्रोचेबल है। यह, ये भी बताता है कि आपका वर्तमान बैक-अप कहां पर स्थित है, यदि स्टीम क्लाउड पर है तब भी। एक कस्टम गेम ऐड करने पर, जिसको मसगाउ ने डिटेक्ट नहीं किया है, बहुत ही आसान है, जब तक कि आप जानते हैं कि सेव फाइल्स कहां हैं, मसगाउ आपके लिए केयर करेगा। जब तक सॉफ्टवेयर रन करेगा तब तक सॉफ्टवेयर लगातार परिवर्तन के लिए आपके सेव फाइल को नियंत्रित करेगा और आपके बिना हस्तक्षेप के फ्लार्इ पर बैकअप करेगा। ड्रॉप बॉक्स जैसे सर्विस के साथ आपके बैकअप फोल्डर को सिंक करेगा और तब आपके पास अपना क्लाउड बैकअप सॉल्यूशन होता है।

गेमस्टाउ

गेमस्टाउ एक दूसरा अच्छा टूल है जो मसगाउ से एक स्टेप आगे है क्योंकि यह क्लाउड स्टोरेज भी प्रोवाइड करता है। और यह सिर्फ फाइल सेव ही नहीं करता, गेमस्टाउ आपके सारे कॉन्फिग फाइल्स का बैकअप करता है। इस प्रोग्राम को सेट अप करना बच्चों जैसा सिम्पल है और किसी को भी इसे करने के लिए योग्य होना चाहिए। दुर्भाग्य से, इसमें एक कैच है जो किसी के लिए इस सॉफ्टवेयर को अनुपयोगी कर सकता है। आपको सिर्फ 1 GB क्लाउड स्टोरेज मिलता है जो फाइल सेव करने के लिए ज्यादा है लेकिन एक बार में आप केवल 15 गेम मैनेज कर सकते हैं। यह उनके लिए बिग इश्यू हो सकता है जिनके पास बड़ी लाइब्रेरी (पाइरेटेड) हो, मगर कुछ लोगों के लिए 15 गेम्स बहुत ही ज्यादा होते हैं।

सेव गेम बैकअप

सेव गेम बैकअप उनके लिए है जो नो फ्रील्स बैकअप सॉल्यूशन चाहते हैं। डाउनलोड, एक्सट्रैक्ट, बैकअप लोकेशन सेट करना और हीट बैकअप। यही सब है। गेम्स को रीस्टोर करने के लिए आपको बस इतना करना है कि रीस्टोर टैब पर जाकर रीस्टोर को हीट करना है। सिंपल और बेसिक, यह टूल अपना काम कर देता है।

स्टीम

हमलोगों ने अंतिम के लिए सबसे प्रत्यक्ष को सेव कर लिया है। स्टीम को किसी परिचय की जरूरत नहीं पड़ती। यह आपकी इच्छानुसार एक सर्वोत्तम गेम मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर है यदि आप स्टीम ऑफ कोर्स से गेम्स खरीदते हैं।

शोकेसिंग योर जीनियस

कलम तलवार से ताकतवर हो सकती है लेकिन डिजिटल वर्ल्ड में वीडियो राजा होता है। आप दुनिया के बेस्ट गेमर हो सकते हैं, आप MW3 में इन्सेन नाइफ थ्रोज के स्वतंत्र विजेता हो सकते हैं या WOT के ऑवलियन में दर्जनों टैंकस्नीप कर सकते हैं लेकिन कोर्इ इसका खयाल तब तक नहीं रखेगा जब तक आपने इसके फुटेज को रिकॉर्ड नहीं किया है और दुनिया को दिखलाया नहीं है।

प्लेक्लॉ

एक इंटरे​स्टिंग टूल जो आपको इन-गेम फुटेज को रिकॉर्ड करने देता है, लेकिन ऐसे कार्यों को कर्इ दूसरे प्रोग्राम्स भी करते हैं। अंतर यही है कि प्लेक्लॉ गेम फुटेज में प्री रिकॉर्ड की सुविधा देता है। इसका मतलब यह है कि प्रोग्राम स्थार्इ रूप से रिकॉर्ड करने के लिए सेट किया जा सकता है अर्थात् गेमप्ले का अंतिम 20 मिनट्स। इसका मतलब यह हुआ कि आपके ग्लोरी के अंतिम कुछ मिनट बिना आपके रिकॉर्ड बटन दबाये ही हमेशा रिकॉर्ड हो जाएगा। इसकी एक शिकायत यह है कि इस प्रोग्राम में पैसा खर्च होता है। वास्तव में यह थोड़ा खर्चीला है।

फ्रैप्स

यह एक दूसरा टूल है जिसको आप लोग जानते ही होंगे। यह एक बहुत ही साधारण टूल है जो एक साथ चार कार्य करता है। यह आपके गेम को रिकॉर्ड कर सकता है, नियमित अंतराल पर स्क्रीन शॉट्स को कैप्चर कर सकता है और डिस्प्ले कर सकता है और आपके फ्रेम-रेट को भी लॉग कर सकता है। एक लॉग जिसे रूडीमेंटरी बेंचमार्क के रूप में देखा जा सकता है। ये सारे कार्य फ्रैप्स कर सकता है मगर यह निश्चय ही इस काम में अच्छा है। दुर्भाग्य से यह भी खरीदने के लिए महंगा प्रोग्राम है लेकिन इसका ट्रायल वर्जन भी आपके वीडियो (वाटर मार्क के साथ) को रिकॉर्ड कर सकता है और स्क्रीन शॉट्स (बम्प फॉर्मेट में) रिकॉर्ड कर सकता है। यदि आप ज्यादा रिकॉ​र्डिंग नहीं करते हों तो यह उपलब्धता के आधार पर अच्छा टूल है।

जीफोर्स एक्सपीरिएंस

नवीडिये फैन बॉयज रिज्वॉइस! नवीडिया एक पैकेज में PC को ऑप्टीमाइज करने तथा गेम फुटेज में रिकॉर्ड करने के लिए संभवतया बेस्ट, फ्री और ऑल इन वन टूल प्रोवाइड करता है। जीफोर्स एक्सपीरिएंस सॉफ्टवेयर आपके गेम लाइब्रेरी को ट्रैक करता है और आपके सिस्टम कन्फिग पर आधारित बेस्ट सेटिंग की सलाह देता है। मगर उसका रियल हार्इलाइट शैडोप्ले है, एक ऐसी यूटिलिटी जो फुटेज को रिकॉर्ड करने के लिए आपके केप्लर बेस्ड GPUs पर इन बिल्ट हार्डवेयर H.264 इनकोडर्स के यूज को बनाता है। ये सारे नेग्लीजीबल सिस्टम इंपैक्ट और प्री रिकॉर्ड एबिलिटी के साथ शैडो प्ले एक कैपेबल सॉल्यूशन है और फ्री है मगर नवीडियो GPUS तक सीमित है और उन सभी में केवल GPUS जिसमें नवीडिया 650 और बाद वाला शामिल है और नोटबुक GPUS को भी सपोर्ट नहीं करता है।

एफएफस्प्लीट

V, जस्टिन.टीवी या यू ट्यूब और ज्यादा। इस टूल की कम्प्लेक्सिटी को देखते हुए बिगिनर्स इसे बंद कर सकते हैं लेकिन यह आश्वस्त करता है कि थोड़े से निरर्थक प्रयास के बाद आप इसे अपनी इच्छानुसार कंट्रोल करने के कारण इसको एप्रिशिएट करना शुरू कर देते हैं।

ओबीएस प्रोजेक्ट

ओपेन ब्रोअर्स आउट देयर। यदि ffpdकास्टर से इसकी तुलना की जाय तो (पहली झलक में) इस प्रोग्राम को यूज करना थोड़ा सिम्पल लगता है। आपकी जरूरत के हिसाब से स्लीट ब्रॉडकास्ट करने और स्ट्रीमिंग एक्सपीरिएंस के लिए आवश्यक सभी चीजों को इनकॉर्पोरेट करने वाला यह सॉफ्टवेयर प्रोजेक्ट सभी के लिए उपलब्ध सोर्स टूल है। आप ओवरलेज को ऐड और रिमूव कर सकते हैं और विंडो ट्रांसपेरेंसी को एडजस्ट कर सकते हैं और भी बहुत कुछ।

X स्प्लीट

आपकी सारी रिकॉ​र्डिंग जरूरत को पूरा करने वाला और उससे भी ज्यादा यह एक आश्चर्यजनक, कॉम्प्रिहेंसिव टूल है। यह पूरी तरह से फ्री है। यह टूल आपके चॉयस के अनुसार कोर्इ भी सेवा आसानी से स्ट्रीम करने में मदद करता है चाहे वह twitch.te हो। यह ऐसा टूल है जिसे दिमाग में प्रोफेशनल ब्रॉडकास्टर के साथ बनाया गया है। शीघ्र ही हमलोग कह सकते हैं कि यह एक एक्सपेंसिव यूटीलिटी है, उन सभी से ज्यादा जिनकी यहां लि​स्टिंग की गयी है, मगर यह भी आपकी इच्छानुसार एक अति साधारण और अति शक्तिशाली ब्रॉडका​स्टिंग सॉफ्टवेयर है। जब तक आपके पास एक अच्छा कंप्यूटर है। इन-गेम इमेज को आपके ‘डिवाइन’ फेस के साथ कैप्चर करना जैसा कि आप ब्रॉडकास्ट करना चाहते हैं बिना वाटर मार्क के और ऐसे अन्य इंडिकेटर के साथ, पहले आसान नहीं था। आप इंटरफेस खोलते हैं, गेम ऐड करते हैं जिन एलीमेंट्स को डिस्प्ले करना चाहते हैं अपने स्ट्रीम में, उसे ड्रैग और ड्रॉप करते हैं तथा अब आप इसके लिए तैयार हैं। यदि यह ज्यादा नहीं है तो भी Xस्प्लीट क्रोमा-की के करेक्शन में मदद करता है। किसी प्रोफेशनल ब्रॉडकास्टर के लिए इसको रखना चाहिए।

चैट लाइक ए बॉस

कोर्इ भी गेमर यह जानता है कि गुड कम्यूनिकेशन एक सफल बैटन के पीछे का गूढ़ रहस्य है। बहुत सारे गेम इन-बिल्ट वॉयस चैट फीचर्स को सपोर्ट करते ही हैं लेकिन वे रियल टीम के लिए वास्तव में पूर्ण नहीं होते। आप तब चैट नहीं कर सकते हैं जब आप गेम से बाहर हों। और यह बहुत ही आसान है जब आप अपने बुडीज के लिए सेमी परमानेंट लाइन खोले हुए हों। यहां कुछ टूल्स दिए गए हैं जो इस समस्या से मुक्ति दिलवाते हैं।

स्काइप

दूसरा प्रोग्राम जिसके परिचय की कोर्इ जरूरत नहीं। सिर्फ इसे फायर अप करें और इसे बैक ग्राउंड में चालू रखें।

गूगल हैंगआउट

एकदम वैसा ही जैसा ऊपर कहा गया है। ये दोनों यूटिलिटीज ग्रेट हैं क्योंकि वे बात करने के लिए ही ग्रेट एप्प्स नहीं हैं, बल्कि आप उनसे मोबाइल डिवाइस भी रन ऑफ कर सकते हैं।

टीम स्पीक एंड वेन्ट्रीलो

ये दोनों टूल्स VOIP बेस्ड कम्यूनिकेशन सॉल्यूशन है। इसकी कमी यही है कि आपको इस सॉफ्टवेयर के प्रयोग के लिए एक टीम स्पीक या वेन्ट्रो सर्वर से होस्ट (जोड़ने) करने की जरूरत पड़ती है। वे अपने आप में बहुत उपयोगी हैं। यद्यपि  वेन्ट्रीलो के बारे में कहा जाता है कि इनमें लेटेंसी इश्यूज है और हालांकि वे स्काइप और हैंग आउट से ज्यादा ऑफर नहीं करते हैं। वे बेहतरीन तरीके से गेमिंग कम्यूनिटी से स्वतंत्र रूप से (पब्लिक सर्वर पर) संपर्क स्थापित करते हैं।

मम्बल

मम्बल और मर्मर यूटिलिटीज के दूसरे सेट हैं जो टीम स्पीक और वेन्ट्रीलो की तरह हैं। दोनों में प्राथमिक अंतर यही है कि मम्बल और मर्मर ओपेन सोर्स के हैं।

मिसलेनियस रिसोर्सेज

सबने कहा और किया कि एक गेमर की लाइफ बिना उसके कम्यूनिटी के सपोर्ट के पूरी नहीं हो सकती है। कोर्इ त्रिकालदर्शी एन्टीटी आपकी जरूरत के समय हमेशा रहती है। एक अंडरस्टैंडिंग और केयरिंग शोल्डर जिससे कोर्इ रो सकता है या अपने फ्रस्ट्रेशन को निकाल सकता है या थप्पड़ खा सकता है जब कोर्इ ब्रैट के समान ए​क्टिंग शुरू कर दे। यह एक बड़े भार्इ के समान है जिसको आप नहीं जानते हैं अगर हमेशा चाहते हैं।

PC गेमिंग विकी

सूचना का एक हेवन। यदि आप किसी भी गेम के बारे में कुछ भी सूचना चाहते हैं तो आपको इस साइट को अवश्य विजिट करना चाहिए। यह सूचना का ऑल एनकम्पासिंग डेटा बेस है जो टिप्स और ट्रिक्स, स्ट्रेटेजी गाइड्स और एडवाइस और यहां तक कि क्विक ट्रिक्स और हैक्स को कोस्ट करता है जिससे कि आप स्टिकी सिचुयेशन का अंत कर सकते हैं। यह आपका एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटैनिका, आपकी आशा (निम्बस क्लस्टर से) का लाइब्रेरी, आपका अल्फा मेमोरी है। सारे मानव (गेमिंग) ज्ञान का सबसे बड़ा भंडार है।

डिसुरा

गेम डील्स, मॉड्स और अन्य दूसरे गेमिंग गुडनेस का एक ग्रेट रिसोर्स। यदि एक बार इसके थिक में आप प्रवेश कर जाते हैं तो इसकी कम्यूनिटी भी ग्रेट है।

GOG

यदि आप वह हैं जो लॉस्ट एरा के लिए उत्सुक हैं, गेमिंग का गोल्डेन एज, तो आपके लिए यह साइट है। यह क्लासिक गेम की लाइब्रेरी है जिसकी बराबरी कोर्इ भी नहीं कर सकता और समय समय पर अत्युत्तम डील्स और फ्रिबीज ऑफर करता।

ग्रीन मैन गेमिंग

डील-हंटर्स के लिए दूसरी ग्रेट साइट। बिना इस साइट को विजिट किये आपका दिन पूरा नहीं हो सकता।

स्टीम गिफ्ट्स

यदि आप फ्री गेम्स चाहते हैं, यह वही साइट है जिस पर आप जाना चाहते हैं। कम्यूनिटी के लिए कम्यूनिटी के द्वारा स्टीम गिफ्ट्स एक साइट है। समय समय पर गेम प्राप्त करने की एक उत्तम जगह, इसके लिए आपको स्टीम अकाउंट की जरूरत पड़ती है। यह साइट भी सारे वेब से बेस्ट गेमिंग डील्स को क्यूरेट करता है। आप क्या चाह रहे हैं। अब यहां ध्यान दें।

अमेजॉन

यदि अमेजॉन कहता है कि उसके पास सब कुछ है तो वास्तव में उसके पास सब कुछ है। अधिकतर अमेजॉन का डिजिटल गेम सेक्शन जो ग्रेट गेमिंग के लिए प्राप्त करने का ग्रेट प्लेस है। USID के साथ रजिस्टर करना न भूलें।

 
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo