समय का ऑनलाइन इस्तेमाल करने के लिए 15 उपयोगी वेबसाइट्स

समय का ऑनलाइन इस्तेमाल करने के लिए 15 उपयोगी वेबसाइट्स

काम के समय फेसबुक का इस्तेमाल करके क्या आप थक चुके हैं? हम यहाँ आपको 15 ऐसे वेबसाइट्स के बारे में बता रहे हैं, जिनके द्वारा आप अपने समय का रचनात्मक इस्तेमाल कर सकते हैं.

1. हाउ टू डू थिंग्स

इस साईट को ज्यादा परिचय की आवश्यकता नहीं है. इस वेबसाइट से आप को जो भी करना है, हर बात का जबाव आपको मिल जायेगा.

2. मैथरन

यह वेबसाईट गणित को काफी मजेदार बना देती है. मैथरन एक ऐसा वेबसाइट है जो गणित के सवालों को दिमाग की गति का परीक्षण करने, आपके विचार की प्रक्रिया को निखारने में बदल देता है.

3. फाइवर

फाइवर एक ऐसा वेबसाइट है जिसके द्वारा आप न्यूनतम शुल्क $5 में किसी व्यक्ति की सेवाएं ले सकते है. जैसे कि ग्राफ़िक डिज़ाइनर, गीत लेखक, मार्केटिंग और एडवरटाइजिंग प्रोफेशनल आदि.

4. स्प्रीडर

आप किता तेज़ पढ़ सकते हैं? शायद एक मिनट में 800-900 शब्द, लेकिन बिना समझे और बिना याद रखे पढ़ना एक ऐसा सामान्य भूल है जो पढ़ने वाले अक्सर करते हैं. स्प्रीडर तेज़ गति से पढ़ने का एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो आपकी समझ कर पढ़ने की गति को बढ़ाता है.

5. क्लासिक शॉर्ट स्टोरीज

कभी-कभी जब आप बोर होते हैं, तब आपको समय गुजारना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में क्लासिक शॉर्ट स्टोरीज वेबसाइट आपकी मदद कार सकता है, जो दुनिया की कुछ बहुत मशहूर छोटी कहानियों का संग्रह है.

6. पोएम हंटर

पोएम हंटर क्लासिक से लेकर समकालीन कविताओं का एक बड़ा ऑनलाइन संग्रह है. अगर आपको कवितायेँ पढ़ने का मन हो रहा है, तो इसे लॉग इन कीजिये और पढ़िये.

7. बिग थिंक

बिग थिंक एक ऐसा वेबसाइट है, जो पूरी दुनिया में उपलब्ध सर्वोत्तम विचारों को आपके सामने पेश करता है. इसमें बहुत से दर्शन और जीवन को सीख देने वाले लेख हैं, जिन्हें पढ़ना काफी मजेदार है.

8. टेड एड

टेड एड एक यूट्यूब चैनल है जो एक बिना लाभ वाली संस्था टेड (टेक्नोलॉजी, एंटरटेनमेंट, डिज़ाइन) द्वारा चलाया जाता है, जो अच्छे विचारों को हर तरफ फ़ैलाने के मुहिम में लगा हुआ है. इस यूट्यूब चैनल का एक मात्र उद्देश्य दुनिया में लोगों को शिक्षित करना है.

9. ड्रा स्पेस

ड्रा स्पेस एक ऑनलाइन पोर्टल है, जो नए कलाकारों को कला और चित्र बनाना सीखने में मदद करता है. यह एक आसानी से डाउनलोड किया जा सकने वाला शैक्षिक सामाग्री का एक काफी बड़ा लाइब्रेरी है.

10. डुओ लिंगो

डुओ लिंगो एक ऐसा वेबसाइट है, जो आपको 18 विभिन्न भाषाओँ को सिखाता है. यह साईट आपको एक नयी भाषा खुद सीखने के लिए प्रेरित करता है, निश्चित रूप से यह समय का एक बहुत रचनात्मक इस्तेमाल है.

11. कीमैन

मनोरंजन के माध्यम से सीखने के बारे में बहुत कुछ कहा जाता रहा है. बहुत से शोध बताते हैं कि खेल-खेल में सीखना, परंपरागत सीखने की प्रक्रिया से बेहतर होता है. कीमैन एक टाइपिंग खेल है, जो खेल के द्वारा आपकी टाइपिंग क्षमता को बढ़ाता है.

12. अनप्लग द टीवी

अनप्लग द टीवी एक ऐसा वेबसाइट है, जो टेलीविजन प्रोग्रामों का एक विकल्प प्रस्तुत करता है. यह एक सामान्य एक पृष्ठ का वेबसाइट है जो आपको देखने के लिए विविध तरह के विडियो प्रस्तुत करता है, और आपको बोरिंग टीवी प्रोग्रामों का एक विकल्प देता है.

13. फ्री राइस

फ्री राइस एक बिना लाभ वाली संस्था का वेबसाइट है, जो यूनाइटेड नेशंस के तहत वर्ल्ड फ़ूड प्रोग्राम के द्वारा संचालित किया जाता है. नाम के अनुसार ही इस वेब पोर्टल का उद्देश्य गरीब देशों को मुफ्त चावल वितरित करना है.

14. जेएस1के

जेएस1के कोड बनाने वालों के लिए एक ऐसा वेबसाइट है, जहाँ वो जावास्क्रिप्ट पर अपनी क्षमता को परख सकते हैं. यह वेबसाइट सभी दिए गए जवाबों को हर किसी को देखने के लिए प्रदर्शित करता है.

15. म्यूजिक थ्योरी

म्यूजिक थ्योरी संगीत के खोज और सिद्धांतों के बारे में सब कुछ बताने वाला एक संग्रह है. जो लोग संगीत के बारे में तकनीकी जानकारी चाहते हैं, उनके लिए यह वेबसाइट बहुत ही उपयोगी है.

Prakrit Dhondiyal
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo