Truke Air Buds+ रिव्यू: कम कीमत में तगड़े फीचर

Truke Air Buds+ रिव्यू: कम कीमत में तगड़े फीचर
HIGHLIGHTS

बढ़िया डिजाइन

दमदार बैटरी लाइफ

बेहतरीन साउन्ड क्वालिटी

अगर आप अपने मोबाइल डिवाइस पर कोई विडियो देख रहे हैं या कोई सॉन्ग सुन रहे हैं तो इसे रोकने के लिए किसी भी एक ईयरबड पर टैप कर सकते हैं। अगर कोई कॉल आ रही है और आप इसे रिजैक्ट करना चाहते हैं तो किसी भी ईयरबड पर दो सेकंड के लिए प्रैस कर के ये काम कर सकते हैं। इसके अलावा, पिछले सॉन्ग प्ले करने के लिए आप बाएं ईयरबड पर 2 सेकंड तक प्रैस करेंगे। इसी तरह अगर नैक्स्ट सॉन्ग पर जाना चाहते हैं तो 2 सेकंड तक दाएं ईयरबड पर प्रैस करना होगा। ईयरफोंस को ब्लुटूथ 5.1 सपोर्ट दिया गया है और पहली बार इन्हें पेयर करने के बाद हमेशा ही केस से इन्हें निकालने पर ये खुद पेयर हो जाएंगे। हालांकि किसी भी नए डिवाइस से इन्हें पेयर करने के लिए आपको ऊपर बताई गई प्रोसेस को दोहराना होगा।

पिछले लंबे समय से हम देख रहे है कि स्मार्टफोंस और मोबाइल प्लांस के साथ साथ इंडिया में फिटनेस बैंड आदि के साथ ही स्मार्टवॉच और बड़े पैमाने पर ईयरबड्स का क्रेज़ भी बढ़ता ही जा रहा है। अब अगर क्रेज बढ़ रहा है तो साफ है कि इन्हें बनाने वाली कंपनी भी इस ओर आगे बढ़ रही हैं, और इस श्रेणी में ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्टस को बना रही हैं। हम देख रहे हैं कि लगभग हर श्रेणी में ऐसा भी कह सकते है कि लगभग सभी तरह के बजट में नए Earbuds पेश किये जा रहे हैं। हम उस समय के बारे में जानते हैं जब 3.5mm के हेडफोन जैक फोंस में आते थे, जो आज भी आ रहे हैं लेकिन इसी समय के साथ USB Type C की ओर स्मार्टफोंस बढ़ रहे हैं, ऐसे में वायर्ड ईयरफोंस के स्थान पर एयरबड्स बाजार में आना शुरू हो गए हैं, इसे ऐसे भी देख सकते है कि तकनीकी निरंतर विस्तारित हो रही है। अब बाजार में नेकबैंड और ईयरबड्स बड़े पैमाने पर लॉन्च किये जा रहे हैं, ऐसा भी कह सकते है कि इनका कब्ज़ा बाजार पर निरंतर बढ़ रहा है। 

यह भी पढ़ें: इस क्रिसमस गैजेट्स पर पाएं ये शानदार डील्स और बनाएं इसे और भी स्पेशल

अब अगर आप 2000 रुपये की कीमत के अंदर कोई जानदार और बढ़िया TWS Earbuds तलाश रहे हैं तो आपको बाजार में बहुत से ऑप्शन मिल जाने वाले हैं लेकिन अगर हम Truke की बात करें तो यह बाजार में इस श्रेणी में कई प्रोडक्टस को लॉन्च कर चुका है, इसी कड़ी में दो नए Buds को मार्किट में अभी हाल ही में पेश किया जा चुका है, इनमें से Truke Air Buds True Wireless Earbuds रिव्यू को आप यहाँ पढ़ सकते हैं, इसके अलावा इसके ही Plus वैरिएन्ट को हम यहाँ रिव्यू करने वाले हैं। हालांकि इसके अलावा अगर आप इसी कीमत में कुछ अन्य ऑप्शन तलाश रहे हैं तो आपको बता देते है कि Boult, Noise, boAt, OPPO और realme के कई TWS Earbuds बाज़ार में उपलब्ध हैं। हालांकि, अब बात करें Truke की तो इसने बहुत से डिवाइस पिछले कुछ समय में बाजार में पेश किये हैं। ऑडियो-विडियो श्रेणी में इसका नाम अब बढ़ता ही जा रहा है। आज हम आपके लिए टॉप वेरिएंट Air Buds+ True Wireless को रिव्यू का रहे हैं, इस दौरान हम जानने वाले हैं कि आखिर इसका डिजाइन कैसा है और इस कीमत में यह आपके लिए कैसा रहने वाला है। Rs 1,699 है। दोनों ईयरबड्स की बात करें तो ये लगभग समान हैं। इनमें मुख्य अंतर Airbuds+ में मिल रही इन-केस डिस्प्ले है जिससे आप चार्जिंग को ट्रैक कर सकते हैं। इसके अलावा दोनों में ज्यादा फर्क नहीं है। 

Truke Air Buds+ डिजाइन और बनावट 

अगर हम डिजाइन आदि की बात करें तो आपको बता देते है कि दोनों ही प्रोडक्ट एक जैसे लगते हैं। हालांकि टॉप मॉडल में यानि जिसके बारे में हम यहाँ चर्चा कर रहे हैं। एक छोटी सी डिस्प्ले के साथ आता है। जिसके माध्यम से आप Buds और चार्जिंग केस की बैटरी की जांच कर सकते हैं। हालांकि इसके अलावा यह डिवाइस भी बाकी एयरबड्स जैसा ही लगता है। असल में जब मैंने इसके बॉक्स को ओपन किया तो देखा कि एक छोटे से बड्स आपको यहाँ नजर आ रहे हैं, इसके अलावा आपको एक चार्जिंग केस भी यहाँ नजर आने वाला है जो एक Type C Port के साथ आता है। इसे आसानी से आप कहीं भी अपने साथ कैरी कर सकते हैं। यह इतना छोटा है कि आपको इसे अपनी जेब में रखने पर भी पता नहीं चलेगा कि आपने इसे रखा हुआ है। 

यह भी पढ़ें: Airtel Rs 719 Vs Jio Rs 719: अधिक डाटा या अमेज़न प्राइम का फ्री एक्सेस, किसे चुनेंगे आप

बड्स की अगर बात करें तो यह ऐसे डिजाइन से लैस हैं कि आसानी से आपके कानों मे फिट हो जाते हैं तो आपको कोई दिक्कत इसके बाद नहीं आती है। आप इन्हें किसी भी काम को करते हुए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा यह आसानी से कनेक्ट भी हो जाते हैं। आप इन्हें अपने iOS और Android डिवाइस के अलावा अपने स्मार्ट टीवी के साथ भी कनेक्ट कर सकते हैं। यह बाहरी तौर पर ब्लैक और अंदर से रेड कलर कॉमबीनेशन के साथ दिए गए हैं। कुलमिलाकर इनका डिजाइन अपने आप में बेहतरीन है। 

Truke Air Buds+ कैसे काम करता है इनका टच कंट्रोल 

अगर आप अपने मोबाइल डिवाइस पर कोई विडियो देख रहे हैं या कोई सॉन्ग सुन रहे हैं तो इसे रोकने के लिए किसी भी एक ईयरबड पर टैप कर सकते हैं। अगर कोई कॉल आ रही है और आप इसे रिजैक्ट करना चाहते हैं तो किसी भी ईयरबड पर दो सेकंड के लिए प्रैस कर के ये काम कर सकते हैं। इसके अलावा, पिछले सॉन्ग प्ले करने के लिए आप बाएं ईयरबड पर 2 सेकंड तक प्रैस करेंगे। इसी तरह अगर नैक्स्ट सॉन्ग पर जाना चाहते हैं तो 2 सेकंड तक दाएं ईयरबड पर प्रैस करना होगा। ईयरफोंस को ब्लुटूथ 5.1 सपोर्ट दिया गया है और पहली बार इन्हें पेयर करने के बाद हमेशा ही केस से इन्हें निकालने पर ये खुद पेयर हो जाएंगे। हालांकि किसी भी नए डिवाइस से इन्हें पेयर करने के लिए आपको ऊपर बताई गई प्रोसेस को दोहराना होगा।

यह भी पढ़ें: BSNL के ये सस्ते प्लान Airtel, Reliance Jio और Vi को भी दे रहे हैं कड़ी टक्कर, जानें बेनिफिट्स

Truke Air Buds+ बैटरी लाइफ 

मुझे इनका बैटरी बैकअप भी बेहद ही पसंद आया है, असल में मैंने पाया है कि कोई भी बड अगर आप इसे इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको बता देते है कि यह लगभग 6-7 घंटे आसानी से चाहते हैं, यानि एक बार चार्ज के बाद यह इतना काम करते ही करते हैं, लेकिन इन बड्स को लेकर कंपनी का कहना है कि यह लगभग 10 घंटे का टाइम देते हैं लेकिन यह लगभग 7 घंटे तो चलते ही हैं। हालांकि केस के माध्यम से आप इन्हें 3 बार चार्ज कर सकते हैं। इनका चार्जिंग केस 300mAh की बैटरी से लैस है। ऐसा भी कह सकते है कि यह एक बार के चार्ज में लंबे समय तक चल सकते हैं। 

Truke Air Buds+ परफॉरमेंस 

Truke Air Buds+ हैवी बेस ऑडियो के आते हैं। अगर आप ऐसे म्यूज़िक को सुनना पसंद करते हैं तो Truke की ये पेशकश आपको ज़रूर पसंद आएगी। ईयरफोंस को Tuya Smart ऐप का सपोर्ट दिया गया है जिसे आप ईयरफोंस के साथ दिए गए QR कोड को स्कैन कर के डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप एंड्रॉयड और iPhone दोनों OS पर काम करता है। ऐप पर 20 प्री-सेट EQ मोड्स दिए गए हैं जिसमें अकाउस्टिक, हिप-हॉप, रिड्यूस बेस आदि शामिल हैं। Truke Air Buds+ की ऑडियो क्वालिटी अपने आप में दमदार है और काफी अच्छी है और लगातार इसका उपयोग करने पर भी ये कम्फ़र्टेबल लगते हैं। ओवरऑल क्वालिटी काफी अच्छी है हालांकि अगर कॉलिंग अनुभव की बात करें तो डिवाइस नोइज़ को पूरी तरह दूर नहीं कर पाता है और कॉल स्मूद नहीं चलती है। हालांकि जिस नॉइज़ कैन्सलैशन की बात की गई है, वह भी इस डिवाइस में मुझे ज्यादा प्रभावी नहीं लगी है। हालांकि इस बजट में इसे अच्छी कहा जा सकता है। 

यह भी पढ़ें: क्वाड रियर कैमरा और 90Hz डिस्प्ले के साथ लॉन्च हुए Redmi Note 11 और Redmi Note 11S

Truke Air Buds+ कैसे हैं अन्य फीचर 

TRUKE AIR BUDS+ के खास फीचर्स की बात करें तो आपको बता देते हैं आपको इनमें कई धांसू फीचर मिल रहे हैं। इन Airbuds को भी खास फीचर्स के साथ पेश किया गया है, जो आपको लुभा सकते हैं, इस बड्स में आपको कई अच्छे खासे फीचर मिल रहे हैं। जैसे इसमें आपको टच कंट्रोल, MEMS माइक, ईयरबड्स LED इंडिकेटर, चार्जिंग केस पर डिस्प्ले, टाइप-C चार्जिंग पोर्ट आदि शामिल है। 

अगर पेयरिंग आदि की बात की जाए तो आपको बता देते है कि केस में से ईयरबड्स निकालने पर LED इंडिकेटर की लाइट ब्लिंक करने लगती है। आप मोबाइल फोन में ब्लुटूथ ऑन कर के Truke Air Buds+ सर्च कर के इसे पेयर कर सकते हैं। यह इतना ही आसानी है, जितना मैंने आपको यहाँ बताया है। Truke Air Buds+ को चार्जिंग केस में फिर रखने पर यह ऑटोमेटिकली टर्न ऑफ हो जाते हैं। 

यह भी पढ़ें: इस हफ्ते Netflix, Prime Video और MX Player पर आ रही हैं ये फिल्में और वेब सीरीज़

मुझे इस कीमत में यह बेहद ही पसंद आए हैं, और इन्हें मैं पर्सनली भी इस्तेमाल करने वाला हूँ। मुझे यह बेहद ही ज्यादा अच्छे लगे हैं। अगर आप इन्हें लेना चाहते हैं तो आप इन्हें ले सकते हैं। यह आपको किसी भी तरह से निराश नहीं करने वाले हैं। 

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo