अब घर बैठे पाएँ नया SIM कार्ड, Vodafone Idea ने लॉन्च किया Self-KYC, देखें सबसे आसान प्रॉसेस

अब घर बैठे पाएँ नया SIM कार्ड, Vodafone Idea ने लॉन्च किया Self-KYC, देखें सबसे आसान प्रॉसेस
HIGHLIGHTS

वोडाफोन आइडिया ने अपने नए प्रीपेड और पोस्टपेड यूजर्स के लिए एक सेल्फ-KYC प्रक्रिया लॉन्च की है

Vi का Self KYC सिस्टम DoT (डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम्यूनिकेशंस) पर आधारित है

वोडाफोन कनेक्शन के लिए सेल्फ KYC प्रक्रिया के आसान स्टेप्स नीचे दिए गए हैं

वोडाफोन आइडिया ने अपने उन यूजर्स के लिए एक सेल्फ-KYC प्रक्रिया लॉन्च की है जो एक नया प्रीपेड या पोस्टपेड सिम चाहते हैं। इस नई प्रक्रिया का उद्देश्य नए ग्राहकों की ऑनबोर्डिंग को आसान बनाना है, जिन्हें पहले फिजिकल KYC प्रक्रिया को पूरा करने के लिए रिटेल स्टोर पर जाना पड़ता था। 

डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम्यूनिकेशंस (DoT) द्वारा जारी किए गए नए गाइडलाइंस के अनुसार Vi अब नए यूजर्स को कभी भी, कहीं भी होम डिलिवरी की सुविधा के साथ नया सिम कनेक्शन प्राप्त करने में बना रहा है। DoT गाइडलाइंस के जरिए पहले मोबाइल ऑपरेटर्स को KYC प्रक्रिया को आसान बनाने और डीजीलॉकर में स्टोर किया हुआ कोई भी एलिजिबल डॉक्यूमेंट या आधार का इस्तेमाल करके सेल्फ वेरिफिकेशन के जरिए यूजर्स को वेरिफाई करके नए कनेक्शंस की होम डिलिवरी शुरू करने के लिए कहा गया था। 

इसे भी देखें: iQOO Z7 5G के लॉन्च के बाद iQOO Z6 5G की कीमत में भारी कटौती, घर ले जाएँ बेहद सस्ता

Vi ने एक स्टेटमेंट में कहा, "Vi का Self KYC सिस्टम DoT (डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम्यूनिकेशंस) पर आधारित है- अनिवार्य गाइडलाइंस ग्राहकों को सिम की होम डिलीवरी की अतिरिक्त सुविधा के साथ कहीं से भी कभी भी नया कनेक्शन लेने में सक्षम बनाती हैं। 

Vodafone Idea self KYC

ध्यान दें कि सेल्फ KYC प्रक्रिया शुरुआत में कोलकाता और कर्नाटक में लॉन्च की गई है और आने वाले कुछ महीनों में इसे PAN इंडिया में भी रोल आउट कर दिया जाएगा। जैसे ही यह उपलब्ध हो जाएगा, सभी प्रीपेड और पोस्टपेड ग्राहक घर बैठे एक नया सिम ऑनलाइन ऑर्डर करने, अपना मनचाहा प्लान चुनने और सबकुछ सेल्फ KYC के साथ पूरा करने में सक्षम होंगे। 

वोडाफोन कनेक्शन के लिए सेल्फ KYC कैसे करें?

  • वोडाफोन आइडिया का नया सिम कनेक्शन लेने के लिए सेल्फ KYC शुरू करने के लिए आपको Vi की आधिकारिक वेबसाइट myvi.in/ पर जाना होगा। 
  • अब, 'न्यू कनेक्शन' सेक्शन पर क्लिक करें और प्रक्रिया शुरू करने के लिए स्टेप्स को फॉलो करें। 
  • अपने मनचाहे नंबर और प्लान को चुनें और सेल्फ KYC प्रक्रिया को पूरा करें। 
  • ध्यान दें कि प्रक्रिया में UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट से आधार ऑथेंटिकेशन की आवश्यकता होगी। 
  • ऑथेंटिकेट करने के लिए आपको एक लाइव फोटो और 10 सेकेंड की लाइव वीडियो कैप्चर करनी होगी। 
  • डिजिटल ऑथेंटिकेशन को पूरा करने के बाद ऑर्डर प्लेस कर दें। 
  • Vi आपके घर पर सिम कार्ड डिलीवर कर देगा।
  • हालांकि, डिलिवरी प्राप्त करने के लिए आपको डिलिवरी एग्ज़िक्यूटिव को OTP देकर अपनी ID को ऑथेंटिकेट करना होगा। 

इसे भी देखें: iPhone 12 Mini पर मिल रहा है ताबड़तोड़ डिस्काउंट, केवल Rs 21,999 में खरीद लें एप्पल का धांसू फोन

Vodafone Idea self KYC

नया SIM प्राप्त करने के लिए KYC क्यों अनिवार्य है?

टेलिकॉम ऑपरेटर्स ने कनेक्शन के दौरान अपने ग्राहकों की पहचान और एड्रेस को वेरिफाई करने के लिए नई KYC प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया है। इससे सर्विस प्रोवाइडर और ग्राहक दोनों की सुरक्षा भी सुनिश्चित होती है। 

KYC प्रॉसेस टेलिकॉम सर्विस के दुरुपयोगों को रोकने और यह सुनिश्चित करने के लिए भी किया जाता है कि ग्राहक असली है और नकली पहचान का उपयोग नहीं कर रहा है। इसके अतिरिक्त KYC, फ्रॉड गतिविधियों जैसे पहचान की चोरी, मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद की फाइनेंसिंग को रोकने में मदद करता है। साथ ही यह टेलिकॉम प्रोवाइडर्स को उनके ग्राहकों के सटीक रिकॉर्ड रखने में भी मदद करता है।

इसे भी देखें: OnePlus Nord CE 3 Lite 5G मोनिकर की हुई पुष्टि, खास स्पेक्स भी हुए लिस्टेड

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo