मोबाइल सिम की तरह बदल सकेंगे ‘सेट-टॉप बॉक्स कार्ड’

मोबाइल सिम की तरह बदल सकेंगे ‘सेट-टॉप बॉक्स कार्ड’
HIGHLIGHTS

जहाँ एक TRAI के नए नियम से DTH और केबल प्रोवाइडर्स के लिए पहले ही मुश्किलें खड़ीं हो चुकी हैं कि किस तरह यूज़र्स के लिए छन्नील उपलब्ध कराया जाए, वहीँ अब ट्राई 'सेट-टॉप बॉक्स कार्ड' को बदलने की सुविधा ला रही है जिसका ऑपरेटर्स ने विरोध किया है।

खास बातें:

  • इंटर-ऑपरेबल सेट-टॉप बॉक्स लाने की तैयारी
  • यूज़र्स के लिए माइग्रेट करना हो सकता है मुश्किल
  • पोर्टेबिलिटी सुविधा के साथ बदल सकेंगे कार्ड

 

Telecom Regulatory Authority of India यानी TRAI के टीवी चैनल चुनने के नए नियम के बाद अब एक और नया कदम उठाने जा रही है। ट्राई के चेयरमैन R.S. Sharma का कहना है कि ट्राई अब इंटर-ऑपरेबल सेट-टॉप बॉक्स का इंतज़ाम करने वाला है जिससे यूज़र्स को अधिक सुविधा मिलेगी। ट्राई के इस फैसले से जहां यूज़र्स को सुविधा मिल सकती है वहीँ डीटीएच ऑपरेटर्स और केबल सर्विस ऑपरेटर्स इसके विरोध में हैं।

कंटेंट डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों का कहना है कि इस तरह ऑपरेटर बदलने की सुविधा सब्सक्राइबर्स को देना बहुत मुश्किल है। ऐसे में डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों की इस समस्या का समाधान निकालते हुए ट्राई के साथ सरकारी एजेंसियां भी जुटी हुईं हैं। इसके साथ ही बाकी बाहरी सलाहकारों के साथ भी Telecom Regulatory Authority of India काम कर रहा है।

TRAI के चेयरमैन ने कहा है कि अगर सब कुछ ठीक तरह से सफल होता है यह प्रयास तो यूज़र्स को अब अपनी पसंद  के नेटवर्क का सेट-टॉप बॉक्स लांच  सकता में कार्ड को चुनने की भी आज़ादी होगी और ऐसा पहली बार होगा। इसके साथ ही इसे साल के खत्म होने तक लांच किया जा सकता है। इससे पहले  बॉक्स में किसी खास कंपनी का सॉफ्टवेयर लोड करके जांचा जायेगा। बॉक्स को खरीदने के बाद यूज़र्स  के पास सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने की सुविधा होगीं। 

इसका मतलब ये होगा कि आप किसी मार्केट से जो सेट-टॉप बॉक्स खरीदेंगे वह किसी खास कंपनी का नहीं होगा। उसे खरीदने के बाद यूज़र्स जिस कंपनी की सेवा लेना चाहेंगे, उसका सॉफ्टवेयर बॉक्स में डाउनलोड कर सकते हैं। पोर्टेबिलिटी की सुविधा आ जाने पर आप सेट-टॉप बॉक्स कार्ड आसानी से यूज़र्स के द्वारा बदला जा सकता है।

 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo