Reliance Jio को लगा बड़ा झटका! कंपनी ने खोए पूरे दो मिलियन एक्टिव यूजर्स

Reliance Jio को लगा बड़ा झटका! कंपनी ने खोए पूरे दो मिलियन एक्टिव यूजर्स
HIGHLIGHTS

एयरटेल ने लगभग एक मिलियन एक्टिव यूजर्स को शामिल किया है

जियो ने दो मिलियन एक्टिव यूजर्स को खो दिया

कमजोर क्वालिटी सर्विस बनी सब्सक्राइबर्स में गिरावट का कारण

भारत के सबसे बड़े टेलिकॉम ऑपरेटर रिलायंस जियो ने नवंबर, 2022 में लगभग 1.42 मिलियन वायरलेस सब्सक्राइबर्स को शामिल किया। यह डेटा Telecom Regulatory Authority of India (TRAI) की लेटेस्ट मंथली परफॉर्मेंस रिपोर्ट से लिया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, जियो और एयरटेल ने इस महीने के दौरान वायरलेस सब्सक्राइबर्स को शामिल किया, जबकि BSNL और Vi ने अपने सब्सक्राइबर्स को खो दिया। हालांकि, यह बात उतनी मायने नहीं रखती। असल में मायने यह रखता है कि टेलिकॉम कंपनियों ने कितने एक्टिव यूजर्स को शामिल किया। TRAI द्वारा पब्लिश किए गए डेटा के अनुसार, एयरटेल ने लगभग एक मिलियन एक्टिव यूजर्स को शामिल किया है, जबकि जियो ने दो मिलियन एक्टिव यूजर्स को खो दिया। 

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy S23 series की कीमतें एक बार फिर आईं सामने, 1 फरवरी को है लॉन्च

यह याद करना मुश्किल है कि पिछली बार कब जियो ने अपने एक्टिव यूजर्स को खोया था। जियो देश के कई हिस्सों में 5G रोल आउट करने में एयरटेल से भी थोड़ा आगे रहा है, ऐसे में यह समझना काफी मुश्किल है कि जियो ने अपने एक्टिव यूजर्स को क्यों खो दिया। यहाँ तक कि जियो के टैरिफ भी अन्य निजी टेलिकॉम ऑपरेटर्स से कम हैं। Vi और BSNL ने क्रमश: लगभग 2 मिलियन और 0.5 मिलियन एक्टिव सब्सक्राइबर्स को खोया। 

Reliance Jio lost 2 million subscribers

Jio द्वारा एक्टिव सब्सक्राइबर्स खोने के पीछे क्या है कारण?

एकमात्र कारण जो दिमाग में आता है वह है इसकी कमजोर क्वालिटी की सर्विस। लेकिन Opensignal के अनुसार, अगर उपलब्धता और कवरेज की बात करें तो Jio का 4G नेटवर्क भारत में बेस्ट माना जाता है। ध्यान देने वाली बात यह भी है कि जियो अपने 4G यूजर्स के लिए मुफ्त में 5G सेवा उपलब्ध करा रहा है। लेकिन अगर आप जियो 5G का अनुभव करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए हो 5G SA को सपोर्ट करता हो; इसके बाद आपको कंपनी की ओर से इंवाइट मिलने का इंतजार करना होगा। 

यह भी पढ़ें: Airtel ने बल्क डेटा के साथ लॉन्च किए दो नए प्रीपेड प्लांस, आप किसे चुनेंगे?

निचला एक्टिव सब्सक्राइबर बेस हर महीने के ARPU में कमजोर ग्रोथ का कारण बनेगा। ठीक यही जियो के साथ Q3 FY23 में हुआ। टेल्को का ARPU, Rs 1 QoQ बढ़कर Rs 178.2 हो गया। इसलिए टेल्को को अपना लाभ और रिवेन्यू बढ़ाने के लिए टैरिफ को बढ़ाने की बहुत आवश्यकता है। टैरिफ बढ़ाए बिना जियो का रिवेन्यू उसी लेवल पर रहने की संभावना है। 

Reliance Jio lost 2 million subscribers

Rs 239 या इससे ऊपर का प्लान रिचार्ज करने वाले ग्राहकों को Jio सिर्फ 5G वेलकम ऑफर इंवाइट भेज कर कम से कम Rs 239 प्लान सब्सक्राइब करने के लिए प्रेरित करने की कोशिश कर रहा है। यह देखना दिलचस्प होगा कि टेल्को ने दिसंबर, 2022 में कैसी परफॉर्मेंस दी।

यह भी पढ़ें: 30 जनवरी को सेल में आएगा Infinix Note 12i, इस प्लेटफॉर्म को किया जाएगा सेल

 

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo