Covid-19: Reliance Jio, Airtel, BSNL और Vodafone दे रही एक्स्ट्रा टॉकटाइम और ज्यादा वैलिडिटी

Covid-19: Reliance Jio, Airtel, BSNL और Vodafone दे रही एक्स्ट्रा टॉकटाइम और ज्यादा वैलिडिटी
HIGHLIGHTS

टेलीकॉम कंपनियों ने प्रीपेड प्लान्स की वैधता 17 अप्रैल तक बढ़ा दी है

कम आय वाले ग्राहकों के खातों में 10 रुपये टॉकटाइम का भी लाभ दिया है

जैसा कि भारत देश 21 दिनों के लॉकडाउन के बीच में चल रहा है, कई कम मजदूरी वाले मजदूरों को अपने जीने से जुड़ी जरुरी चीजों को मुहैया करने में काफी दिक्कत हो रही है। जबकि कुछ मजबूती से इसका सामना कर रहे हैं, कुछ ने अपने गाँव तक पहुँचने के लिए मीलों पैदल चलकर यात्रा की है क्योंकि वे बिना आय के मेट्रो शहरों में रुक नहीं सकते। इन कोशिशों के समय में, रिलायंस जियो, वोडाफोन, एयरटेल, और बीएसएनएल जैसी दूरसंचार कंपनियां अपने ग्राहकों को राहत देने के लिए अपने आपको आगे रखा है। दूरसंचार कंपनियों ने प्रीपेड प्लान्स की वैधता 17 अप्रैल तक बढ़ा दी है और साथ ही कम आय वाले ग्राहकों के खातों में 10 रुपये टॉकटाइम का भी लाभ प्रदान किया है।

टेलीकॉम कंपनियों की ओर से इसे एक बढ़िया कदम कहा जा सकता है. क्योंकि इसके कारण ही लॉकडाउन जारी रहने तक लोगों को अपने फोन के संतुलन के बारे में चिंता नहीं करनी होगी। इसके अलावा, ऐसे लोग जिनके पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है और मोबाइल रिचार्ज के लिए दुकानों पर निर्भर हैं, इससे बहुत मदद मिलेगी क्योंकि उनका प्रीपेड पैक एक निश्चित तारीख तक जारी रहेगा। आइये अब जानते है कि आखिर किस कंपनी ने क्या कदम उठाया है। नीचे आप सबके बारे में विस्तार से जान सकते हैं।

Airtel की ओर से क्या मिल रहा है?

भारती एयरटेल अपने ग्राहकों को मुफ्त लाभ देने वाली पहली दूरसंचार कंपनियों में से एक थी। एयरटेल ने कम आय वाले ग्राहकों के लिए प्रीपेड प्लान की वैधता 17 अप्रैल, 2020 तक बढ़ा दी है। एयरटेल ने कहा है कि वह 80 मिलियन ग्राहकों के खातों में 10 रुपये टॉकटाइम भी दिया गया है।

Reliance Jio क्या दे रहा है?

एयरटेल के इस कदम के बाद रिलायंस जियो भी सामने आया है, कंपनी ने अपने सभी ग्राहकों के लिए मुफ्त ऑफर की घोषणा की है। Jio ने मंगलवार को घोषणा की कि वे 17 अप्रैल, 2020 तक अपने सभी उपयोगकर्ताओं को 100 मिनट का टॉक टाइम और 100 टेक्स्ट संदेश प्रदान करेंगे। कंपनी ने यह भी कहा कि ग्राहक अपने Jio नंबरों पर इनकमिंग कॉल प्राप्त कर सकेंगे, भले ही उनके मौजूद पैक की वैधता समाप्त ही क्यों न हो गई हो।

Vodafone Idea क्या दे रहा है?

वोडाफोन ने भी घोषणा की कि वह कम आय वाले ग्राहकों द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रीपेड पैक की वैधता का विस्तार करेगा जो फीचर फोन का उपयोग करते हैं। कंपनी ने यह भी घोषणा की कि वे फीचर फोन का उपयोग करने वाले ग्राहकों के खातों में 10 रुपये टॉकटाइम का लाभ भी दे रही है।

BSNL और MTNL क्या दे रहा है?

स्टेट-संचालित नेटवर्क ऑपरेटरों यानी एमटीएनएल और बीएसएनएल ने भी घोषणा की है कि वे प्रीपेड प्लान्स की वैधता को 20 अप्रैल तक बढ़ा रहे हैं। अन्य दूरसंचार कंपनियों की तरह, बीएसएनएल-एमटीएनएल भी अपने ग्राहकों के खातों को 10 रुपये टॉकटाइम क्रेडिट कर रही है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo