BSNL ने अपने यूजर्स को दिया एक बड़ा तोहफा, जानिये सारी डिटेल्स

BSNL ने अपने यूजर्स को दिया एक बड़ा तोहफा, जानिये सारी डिटेल्स
HIGHLIGHTS

भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने सोमवार को घोषणा की कि वह 20 अप्रैल तक मोबाइल ग्राहकों की वैधता बढ़ा रही है ताकि उपयोगकर्ता "इनकमिंग कॉल प्राप्त करना जारी रखें

भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने सोमवार को घोषणा की कि वह 20 अप्रैल तक मोबाइल ग्राहकों की वैधता बढ़ा रही है ताकि उपयोगकर्ता "इनकमिंग कॉल प्राप्त करना जारी रखें"। नि:शुल्क प्रस्ताव उन उपयोगकर्ताओं पर लागू होता है जिनकी वैधता 22 मार्च के बाद समाप्त हो गई थी। इस निर्णय की घोषणा राज्य के स्वामित्व वाली दूरसंचार कंपनी ने की थी, जो नॉवेल कोरोनावायरस महामारी से प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के लिए थी। कंपनी ने यह भी घोषणा की कि यह Rs 10 का मुफ्त टॉक टाइम दे रहा है। जिसका लाभ सभी प्रीपेड सब्सक्राइबर जिनका बैलेंस लॉकडाउन अवधि के दौरान शून्य पर पहुंच गया था, ले सकते हैं।

इस बात की घोषणा केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा सोमवार को एएनआई के माध्यम से भी की थी। अपनी बातचीत के दौरान, केंद्रीय मंत्री ने कहा: "बीएसएनएल के प्रीपेड सिम को 20 अप्रैल तक बंद नहीं किया जाएगा। आउटगोइंग कॉल के लिए, आज से स्वचालित रूप से 10 रुपये का रिचार्ज भी प्रदान किया गया है, ताकि गरीब लोगों और जरूरतमंद लोगों को अपने नंबर को जारी रखने में किसी भी तरह की परेशानी न हो, और वह अपने करीबियों से भी बात कर सकें।”

रवि शंकर प्रसाद ने आगे कहा कि बीएसएनएल प्रीपेड कनेक्शन के उपयोगकर्ताओं के लिए 10 रुपये का इन्सेन्टिव भी स्वचालित रूप से रोल आउट किया जाएगा, ताकि आउटगोइंग कॉल करने में उनकी सहायता की जा सके। भारत-संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) का प्रीपेड कनेक्शन पूरे भारत में लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा सक्रिय रूप से उपयोग किया जाता है, विशेषकर भारतीय उपभोक्ताओं के कम डाटा उपयोग खंड के बीच में आते हैं।

रिलायंस जियो के आगमन के बाद से, जिन्होंने फीचर फोन से स्मार्टफोन का उपयोग किया है, वे उत्तरार्द्ध में चले गए हैं, जो भारत में एक डिजिटल सेवाओं के पारिस्थितिकी तंत्र में बड़े पैमाने पर संक्रमण का कारण बन रहा है।

इन संकटों के दौर में सरकार द्वारा बीएसएनएल की सहायता को आगे बढ़ाने के साथ, यह देखा जाना चाहिए कि क्या वोडाफोन-आइडिया और भारती एयरटेल जैसे निजी खिलाड़ी भी इसी तरह के कदम उठाने का प्रयास कर रहे हैं। 

SARS-CoV-2 कोरोनावायरस को समुदाय में फैलने से रोकने के लिए भारत वर्तमान में देश के बहुसंख्यक तबके के साथ लॉकडाउन में एक अभूतपूर्व स्थिति का सामना कर रहा है, इसलिए हाल के इतिहास में भारत का सबसे बड़ा स्वास्थ्य संकट बन सकता है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo