BSNL-Nokia लेकर आएगा देश का पहला ‘स्मार्टपोल’, जानिए फायदे

BSNL-Nokia लेकर आएगा देश का पहला ‘स्मार्टपोल’, जानिए फायदे
HIGHLIGHTS

देश का पहला स्मार्टपोल LED लाइटिंग सिस्टम, CCTV कैमरे, डिजिटल बिलबोर्ड और पर्यावरण सेंसर जैसी तकनीक से लैस कराया जाएगा। बीएसएनएल और नोकिया ने इसके लिए साझेदारी की है।

खास बातें:

  • BSNL-Nokia द्वारा लॉन्च होगा देश का पहला ‘स्मार्टपोल’
  • BSNL को रिवेन्यू जेनरेट करने में मिलेगी मदद
  • 21 मार्च को लॉन्च किया जा सकता है स्मार्टपोल

 

अब स्मार्ट सिटी को बेहतरीन कनेक्टिविटी जल्द ही मिलने वाली है। भारतीय दूरसंचार निगम लिमिटेड यानी BSNL और टेलिकॉम इक्वीपमेंट और स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Nokia स्मार्ट सिटी को बेहतर कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने के लिए एक ख़ास फैसला लिया है। आपको बता दें कि यह देश का पहला ‘स्मार्टपोल’ होगा। ऐसा माना जा रहा है कि 21 मार्च को इस प्रोजेक्ट को लॉन्च किया जा सकता है। इस लॉन्च से जुड़ी जानकारी इसी प्रोजेक्ट से जुड़े सूत्रों से मिली है जिसका खुलासा एक वेबसाइट की रिपोर्ट से हुआ है।

आपको बता दें कि Nokia का ‘स्मार्टपोल’ Intelligent infrastructure transformation program का ही हिस्सा है। दरअसल इस नए ‘स्मार्टपोल’ तकनीक के ज़रिये पब्लिक सेक्टर से जुड़ी कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड के पास यह मौका होगा जब वह देश की स्मार्ट सिटी को अपनी कनेक्टिविटी क्षमता को प्रदर्शित करेगा और स्मार्ट सिटी को बेहतर कनेक्टिविटी देगा।

आपको बता दें कि पिछले साल यानी अक्टूबर 2018 में BSNL के नेटवर्क डिप्लॉयमेंट के प्रमुख साझेदारों में से एक BSNL ने Nokia से हाथ मिलाया था और इस स्मार्टपोल के सप्लाई, इंस्टॉलेशन और मेंन्टेनेंस का काम दिया है। स्मार्टपोल को केन्द्र सरकार के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का हिस्सा मानते हुए इन शहरों में बेहतर कनेक्टिविटी दी जाएगी। वहीँ

अगर बात करें ET टेलिकॉम से मिली रिपोर्ट की तो इसके मुताबिक, Nokia ने पहले ही यह बात साफ़ कर दी थी कि इन स्मार्टपोल को स्मार्ट LED लाइटिंग सिस्टम, CCTV कैमरे, डिजिटल बिलबोर्ड और पर्यावरण सेंसर जैसी तकनीक से लैस किया जाएगा। इसके साथ ही इसकी की मदद से BSNL को भी रिवेन्यू जेनरेट करने में आसानी होगी।

2020 में देश में 5G सेवा लॉन्च करने की तैयारी

आपको बता दें कि यूज़र्स को जल्द ही 5G सेवा मिलने वाली है। दुनिया के बाकी देशों में जहाँ 5G सेवा को लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है वहीँ नरेन्द्र मोदी सरकार भारत में भी इसे 2020 तक लाने की योजना बना रही है। फिनलैंड आधारित कंपनी Nokia, के भारत संचार निगम लिमिटेड को वेंडर के तौर पर नेटवर्क और LTE तकनीक को डिप्लॉय करने को कहा गया है जिससे BSNL अपना अच्छा रेवन्यू निकाल सकता है। आपको बता दें कि Nokia और BSNL ने इसके साथ ही पश्चिमी और दक्षिणी टेलिकॉम सर्किल में 4G से 4G VoLTE में अपग्रेड करने के लिए पहले से ही करार किया है। हालांकि, भारत संचार निगम लिमिटेड को अभी भी दूरसंचार विभाग (DoT) से 4G सेवा को व्यावसायिक तौर पर रोल आउट करने के लिए अप्रूवल नहीं मिला है।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

ये भी पढ़ें:

MWC 2019 में दिखा OnePlus 5G प्रोटोटाइप

BSNL ने बंद किये अपने ये 5 प्लान

 

 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo