OMG!!! BSNL 4G पूरी तरह से 1 मार्च को हो सकता है लॉन्च, जानिये पूरी खबर

OMG!!! BSNL 4G पूरी तरह से 1 मार्च को हो सकता है लॉन्च, जानिये पूरी खबर
HIGHLIGHTS

कुछ सर्कलों में BSNL अपनी 4G सेवा को 3G का स्पेक्ट्रम इस्तेमाल करके ही मुहैया करा रहा है

लेकिन अब सामने आ रहा है कि कंपनी की ओर से इस सेवा को 1 मार्च को पूरी तरह से पेश किया जा सकता है

एक नई रिपोर्ट के अनुसार, भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) 1 मार्च को अपनी 4G सेवाओं की शुरुआत करने वाला है। जैसा कि हम पहले से ही जानते हैं कि बीएसएनएल पिछले साल मंत्रिमंडल द्वारा प्रदान की गई अपनी पुनरुद्धार योजना के तहत देश भर में 4G सेवाएं शुरू करेगा। अब एक नए अपडेट में, पीएसयू ने 4G स्पेक्ट्रम को जारी करने के लिए दूरसंचार विभाग (डीओटी) से संपर्क किया है ताकि वह 1 मार्च से 4G सेवाओं की पेशकश शुरू कर सके।

बीएसएनएल के ग्राहक पांच साल से अधिक समय से 4G सेवाओं की प्रतीक्षा कर रहे हैं और  आखिरकार यह अब सच होने जा रहा है। बीएसएनएल 4G ग्राहकों को फ़ास्ट डाटा स्पीड का आनंद देने में सक्षम होने वाली है। अधिकांश सर्कलों में, बीएसएनएल 2G और 3G सेवाएं प्रदान कर रहा है;  यहां तक कि मौजूदा 3G स्पेक्ट्रम का उपयोग करके 4G डाटा सेवाएं भी प्रदान कर रहा है।

कुछ सर्कलों में, बीएसएनएल पहले से मौजूद 3G स्पेक्ट्रम का उपयोग करके 4G सेवाएं प्रदान कर रहा है, लेकिन पूर्ण रूप से कंपनी 1 मार्च को अपने 4G नेटवर्क को लॉन्च करने वाली है। “बीएसएनएल ने DoT को लिखा है कि लाइसेंसकर्ता को स्पेक्ट्रम जारी करने के लिए कहें, जैसा कि सरकार ने पहले शुरू करने के लिए सहमति व्यक्त की थी। कंपनी, 4G सेवाओं का शुभारंभ इसकी पुनरुद्धार योजना में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो प्रतियोगिता में बने रहना चाहते हैं।

मंत्रिमंडल ने पिछले साल बीएसएनएल के लिए पुनरुद्धार पैकेज की घोषणा की थी, जिसके तहत वह उन सभी दूरसंचार सर्कलों में 4G सेवाओं का शुभारंभ करेगा, जहां वह काम कर रही है। तो बीएसएनएल 4G सभी 20 सर्कलों में आधिकारिक तौर पर पेश की जाने वाली है, इससे पहले कि यह मुंबई और दिल्ली सर्कल तक पहुंच जाए। इसके अलावा, विलय समाप्त होते ही MTNL BSNL के लिए एक सहायक के रूप में भी यह कार्य करने वाली है।

जो लोग अभी तक इस बारे में नहीं जानते हैं, उन्हें बता देते हैं कि, बीएसएनएल वर्तमान में केरल, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात और कुछ हिस्सों में 4G की पेशकश कर रहा है। कंपनी हाई-एंड बेस ट्रांसीवर स्टेशन (BTS) का उपयोग करके ये सेवाएं प्रदान कर रही है। आने वाले महीनों में सभी 20 दूरसंचार सर्किलों में पूरी तरह से बीएसएनएल 4G सेवाएं आधिकारिक तौर पर सामने आ जायेंगी।

इसके अलावा, बीएसएनएल संभवत: 1 मार्च को यह सेवा शुरू होने के बाद उपयोगकर्ताओं के लिए नए 4G Only Plans की भी शुरुआत करने वाला है। कहा जा रहा है कि, यह अस्थायी लॉन्च की तारीख हो सकती है और वास्तविक डीओटी से 4G स्पेक्ट्रम रिलीज समय के आधार पर भिन्न हो सकती है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo