8 जनवरी को देशभर में बंद रहेंगे मोबाइल स्टोर; ये है कारण

8 जनवरी को देशभर में बंद रहेंगे मोबाइल स्टोर; ये है कारण
HIGHLIGHTS

ऐसा सामने आ रहा है कि 8 जनवरी को देशभर में ऑफलाइन मोबाइल रिटेलर ई-कॉमर्स उद्योग के विरोध में प्रदर्शन करने वाले हैं

यह प्रदर्शन दिल्ली के रामलीला मैदान में होने वाला है, जिसमें 30000 रिटेलर हिस्सा लेने वाले हैं

इसका मतलब है कि आप 8 जनवरी को देशभर में अपने नज़दीक के किसी भी रिटेल स्टोर से मोबाइल आदि नहीं खरीद पाएंगे

हमने ऐसा देखा है कि ऑनलाइन बाजार का क्रेज भारत में बड़ी तेज़ी से बढ़ा है, ऐसा भी कहा जा सकता है कि Xiaomi ने इस बिज़नेस को बड़े पैमाने पर हवा दी है। जहां आज हम एक छोटी से छोटी चीज़ को लेने के लिए ऑनलाइन का रुख करते हैं तो वहीँ किसी भी तरह के बड़े प्रोडक्ट आदि को लेने के लिए भी ऑनलाइन बाजार ही देशवासियों को अच्छा नजर आ रहा है। अब ऐसे में यह भी नजर आ रहा है कि ऑनलाइन बाजार में निरंतर बढ़ने से ऑफलाइन बाजार का क्रेज कम हो रहा है, अब तो नौबत यह आ पहुंची है कि ऑफलाइन बाजार चला रहे रिटेलर अपना विरोध दर्ज करने पर अमादा हो गए हैं। ऐसा इस कारण भी हो रहा है क्योंकि ऑफलाइन बाजार का वजूद धीरे धीरे ही सही लेकिन ख़त्म होता जा रहा है।

अब ऐसे में अपने वजूद को बचाने का एक भी मौक़ा यह ऑफलाइन रिटेलर खोना नहीं चाहते हैं। इसी को देखते हुए 8 जनवरी को Aimra – All India Mobile Retailers Association की ओर से प्रदर्शन किया जा रहा है। यह प्रदर्शन मुख्य तौर पर देशभर के ओफ्लिने मोबाइल रिटेलर्स की ओर से अपने खोते वजूद को फिर से पाने के लिए किया जा रहा है। 

इस प्रदर्शन को लेकर जानकारी की अगर बात करें तो Aimra – All India Mobile Retailers Association की ओर से उसके आधिकारिक फेसबुक पेज के माध्यम से एक पोस्ट के माध्यम से जानकारी दी गई है। यह प्रदर्शन 8 जनवरी को दिल्ली के रामलीला मैदान में होने जा रहा है। इसी कारण देशभर के लगभग सभी मोबाइल ऑफलाइन रिटेलर अपने अपने कामकाज को बंद रखने वाले हैं। अब यही देखते हुए कहा जा रहा है कि आप कल यानी 8 जनवरी को ऑफलाइन मोबाइल बाजार से कुछ भी खरीद नहीं पायेंगे।

इन लोगों की मांग है कि ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही बाजार में कीमत और ऑफर्स के आधार पर एक समान दर्जा नजर आना चाहिए। जो सुविधा ऑनलाइन बाजार में दी जा रही हैं, वैसी ही सुविधा ग्राहक को ऑफलाइन बाजार में भी मिलनी जरुरी है। इसके अलावा अगर किसी एक मोबाइल फोन की बात आती है तो वह मात्र ऑनलाइन ही उपलब्ध नहीं होना चाहिए, उसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही बाजार में उपलब्ध कराया जाना जरुरी है। 

हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि ऑनलाइन बाजार की बढती लोकप्रियता को देखते हुए ऑफलाइन बाजार का क्रेज बड़े पैमाने पर कम हो रहा है, इसी कारण 8 जनवरी को देशभर के मोबाइल ऑफलाइन रिटेलर इस प्रदर्शन को अंजाम देने वाले हैं। इस प्रदर्शन में देशभर के लगभग 30000 मोबाइल रिटेलर हिस्सा लेने वाले हैं और अपना विरोध रखने वाले हैं। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo