Samsung Galaxy S10e बनाम Samsung Galaxy S10 बनाम Samsung Galaxy S10+: तीनों मोबाइल फोंस में क्या है अंतर?

Samsung Galaxy S10e बनाम Samsung Galaxy S10 बनाम Samsung Galaxy S10+: तीनों मोबाइल फोंस में क्या है अंतर?
HIGHLIGHTS

अभी हाल ही सैमसंग की ओर से उसके सैमसंग गैलेक्सी S सीरीज में तीन नए मोबाइल फोंस को लॉन्च कर दिया गया है। इन तीनों स्मार्टफोंस में Samsung Galaxy S10e, Samsung Galaxy S10 और Samsung Galaxy S10+ मोबाइल फोंस आते हैं। आज हम आपको इन तीनों ही स्मार्टफोंस के बीच स्पेक्स की तुलना करके आपको बताने वाले हैं कि आखिर कौन सा डिवाइस ज्यादा बेहतर है।

सैमसंग की ओर से उसके सैन फ्रांसिस्को में हुए सैमसंग गैलेक्सी अनपैक्ड इवेंट 2019 में अपनी Samsung Galaxy S10 सीरीज के तीन नए स्मार्टफोंस के साथ अन्य कई डिवाइस भी लॉन्च किये गए हैं। कंपनी की ओर से उसके Samsung Galaxy S10, Galaxy S10 Plus और Galaxy S10e मोबाइल फोंस के साथ एक फोल्डेबल फोन भी लॉन्च कर दिया गया है। हालाँकि यह डिवाइस किसी भी तरह से फोल्डेबल नहीं कहा जा सकता है। 

सैमसंग गैलेक्सी S10+ मोबाइल फोन को एक बड़ी डिस्प्ले और बड़ी बैटरी के साथ लॉन्च किया गया है, इसके अलावा इस मोबाइल फोन में आपको पांच कैमरा मिलते हैं। सैमसंग गैलेक्सी S10 तीनों स्मार्टफोंस के बीच में एक सिंगल फ्रंट कैमरा कैमरा, छोटी स्क्रीन और एक छोटी बैटरी के साथ आता है, इसके अलावा अगर हम सैमसंग गैलेक्सी S10e मोबाइल फोन की बात करें तो ऐसा माना जा रहा है कि यह मोबाइल फोन iPhone XR को स्पेक्स के मामले में कड़ी टक्कर दे सकता है। आप हम इन तीनों ही स्मार्टफोंस के बीच स्पेक्स की तुलना करके आपको बताने वाले हैं कि आपके बजट के अनुसार आपके लिए कौन सा डिवाइस बेहतर होने वाला है। 

डिस्प्ले और डिजाईन 

सैमसंग गैलेक्सी S10e, सैमसंग गैलेक्सी S10, और सैमसंग गैलेक्सी S10+ मोबाइल फोंस को सैमसंग की ही इनफिनिटी-O डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है। हालाँकि इन तीनों ही स्मार्टफोंस के बीच जो डिस्प्ले में अंतर सामने आ रहा है, वह मात्र साइज़ का ही अंतर है। आपको बता दें कि सैमसंग गैलेक्सी S10, Samsung Galaxy S10+ और Samsung Galaxy S10e मोबाइल फोंस की डिस्प्ले साइज़ को देखते हुए अलग अलग हैं। सैमसंग गैलेक्सी S10+ मोबाइल फोन में आपको एक 6.4-इंच की एज डिस्प्ले मिल रही है। हालाँकि अगर हम सैमसंग गैलेक्सी S10 की चर्चा करें तो इसमें एक 6.1-इंच की स्क्रीन मौजूद है। दो पंच होल कैमरा के होने के कारण, इसे इनफिनिटी O डिस्प्ले कहते हैं। 

सैमसंग की ओर से उसके अफोर्डेबल मोबाइल फोन यानी सैमसंग गैलेक्सी S1e को भी लॉन्च कर दिया है, यह मोबाइल फोन एक 5.8-इंच की Flat AMOLED डिस्प्ले से लैस है। इसके अलावा इसमें भी आपको Dynamic AMOLED ब्रांडिंग मिल रही है। इसके अलावा इसमें भी आपको HDR10+ मिल रहा है। अगर हम इस मोबाइल फोन की स्क्रीन रेजोल्यूशन की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन में आपको एक FHD+ रेजोल्यूशन वाली एक 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले दी गई है।

आपको बता देते हैं कि सैमसंग गैलेक्सी S10 और सैमसंग गैलेक्सी S10 Plus मोबाइल फोन में आपको नए अल्ट्रासोनिक फिंगरप्रिंट सेंसर मिल रहा है, जो डिस्प्ले के अंदर ही आपको नजर आने वाला है। हालाँकि यह तकनीकी सैमसंग गैलेक्सी S10e मोबाइल फोन में देखने को नहीं मिलती है। 

प्रोसेसर, स्टोरेज और रैम

अगर हम परफॉरमेंस आदि की बात करें तो आपको बता देते हैं कि सैमसंग गैलेक्सी S10e और सैमसंग गैलेक्सी S10 मोबाइल फोन में आपको सैमसंग का ही Exynos 9820 ओक्टा-कोर प्रोसेसर मिल रहा है, इसके अलावा अगर हम सैमसंग गैलेक्सी S10e मोबाइल फोन को देखें तो इसे आप 6GB रैम के साथ 128GB स्टोरेज और 8GB रैम के साथ 256GB स्टोरेज मॉडल में ले सकते हैं। इसके अलावा आप इस स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से 512GB तक बढ़ा भी सकते हैं। 

हालाँकि अगर हम सैमसंग गैलेक्सी S10 Plus मोबाइल फोन की चर्चा करें तो इसे भी उसी यानी Exynos 9820 प्रोसेसर से लैस किया गया है, साथ ही यह भी एक ओक्टा-कोर प्रोसेसर है। इस मोबाइल फोन को 128GB स्टोरेज के अलावा 512GB और 1TB स्टोरेज वैरिएंट में भी ले सकते हैं। इस मोबाइल फोन में भी आप स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 512GB तक बढ़ा सकते हैं। 

कैमरा 

अगर हम कैमरा आदि की बात करें तो आपको बता देते हैं कि सैमसंग गैलेक्सी S10e मोबाइल फोन में आपको एक ड्यूल कैमरा सेटअप यानी 16MP+12MP का रियर कैमरा सेटअप मिल रहा है, इसके अलावा इसके फ्रंट पर आपको एक 16MP का फ्रंट कैमरा मिल रहा है। अगर हम सैमसंग गैलेक्सी S10 और सैमसंग गैलेक्सी S10 Plus मोबाइल फोंस की बात करें तो आपको बता देते हैं कि सैमसंग की ओर से इन दोनों ही स्मार्टफोंस को ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ लॉन्च किया गया है। आपको यह डिवाइस 16MP+12MP=12MP रियर कैमरा सेटअप के साथ मिल रहे हैं। अगर हम फ्रंट पर ध्यान दें तो आपको बता देते हैं कि सैमसंग गैलेक्सी S10 और Samsung Galaxy S10e मोबाइल फोन को 10MP के फ्रंट कैमरा के साथ लॉन्च किया गया है, इसके अलावा अगर हम Samsung Galaxy S10 Plus मोबाइल फोन की बात करें तो इसमें आपको एक ड्यूल फ्रंट कैमरा मिल रहा है, जो 10MP+8MP का कैमरा कॉम्बो है। 

कीमत 

सैमसंग गैलेक्सी S10e मोबाइल फोन को 749 डॉलर यानी लगभग Rs 53,296 की कीमत में लॉन्च किया गया है, इसके अलावा अगर हम सैमसंग गैलेक्सी S10 के 8GB रैम मॉडल की बात करें तो इसे 899 डॉलर यानी लगभग Rs 63,970 की कीमत में लॉन्च किया गया है, इसके अलावा अगर हम सैमसंग गैलेक्सी S10 Plus मोबाइल फोन की बात करें तो इसे 999 डॉलर की शुरूआती कीमत में लॉन्च किया गया है, इसका मतलब है कि इस मोबाइल फोन की भारतीय कीमत लगभग Rs 71,086 होती है।  

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo