Realme 6 Pro VS POCO X2: कम कीमत में दमदार स्पेक्स ऑफर कर रहे हैं दोनों ही फोंस

Realme 6 Pro VS POCO X2: कम कीमत में दमदार स्पेक्स ऑफर कर रहे हैं दोनों ही फोंस
HIGHLIGHTS

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Realme की ओर से भारत में उसके Realme 6 सीरीज के दो नए स्मार्टफोंस को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है

आपको बता देते है कि भारत में Realme 6 और Realme 6 Pro स्मार्टफोंस को लॉन्च किया गया है

दोनों ही मोबाइल फोंस में आपको पंच-होल डिस्प्ले डिजाईन मिल रहा है

आज हम आपको Realme 6 Pro स्मार्टफोन के साथ POCO X2 स्मार्टफोन की तुलना करने वाले हैं, और जानने वाले हैं कि आखिर इन दोनों ही स्मार्टफोंस में मोटे तौर पर क्या अंतर हैं

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Realme की ओर से भारत में उसके Realme 6 सीरीज के दो नए स्मार्टफोंस को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। आपको बता देते है कि भारत में Realme 6 और Realme 6 Pro स्मार्टफोंस को लॉन्च किया गया है। दोनों ही मोबाइल फोंस में आपको पंच-होल डिस्प्ले डिजाईन मिल रहा है। इसके अलावा अगर हम Realme 6 Pro स्मार्टफोन की चर्चा करें तो इस मोबाइल फोन में आपको एक ड्यूल सेल्फी कैमरा सेटअप मिल रहा है। इसके अलावा यह स्मार्टफोन realme UI पर आधारित एंड्राइड 10 पर काम करता है। 

अगर हम Realme 6 Pro स्मार्टफोन की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन में आपको नेविगेशन विथ इंडियन कॉन्स्टेलेशन NavIC का सपोर्ट मिल रहा है, जिसे ISRO की ओर से निर्मित किया गया है। आज हम आपको Realme 6 Pro स्मार्टफोन के साथ POCO X2 स्मार्टफोन की तुलना करने वाले हैं, और जानने वाले हैं कि आखिर इन दोनों ही स्मार्टफोंस में मोटे तौर पर क्या अंतर हैं, इसके अलावा आपको यह भी बता देते हैं कि यह तुलनात्मक अध्ययन हम मात्र कीमत और स्पेक्स के बीच ही करके देखने वाले हैं। तो चलिए ज्यादा देर न करते हुए सबसे पहले इन दोनों ही फोंस यानी Realme 6 Pro और POCO X2 की कीमत पर एक नजर डाल लेते हैं। 

Realme 6 Pro की कीमत और सेल डिटेल्स

Realme 6 Pro के 6GB+64GB वैरिएंट का दाम 16,999 रूपये रखा गया है जबकि 6GB+128GB मॉडल 17,999 रूपये और 8GB+128GB वैरिएंट का दाम 18,999 रूपये रखा गया है। फोन की पहली सेल 13 मार्च को दोपहर 12 बजे शुरू होगी।

POCO X2 स्मार्टफोन की कीमत 

Poco X2 तीन रंगों Atlantis Blue, Matrix Purple और Phoenix Red में आया है। हैंडसेट के 6GB RAM + 64GB वैरिएंट का दाम Rs 15,999, 6GB RAM + 128GB वैरिएंट का दाम Rs 16,999 और 8GB RAM + 128GB वैरिएंट का दाम Rs 19,999 रखा गया है।

Realme 6 Pro VS POCO X2 डिस्प्ले डिटेल्स

Realme 6 Pro में 6.6" FHD+ डिस्प्ले मिलती है। डिवाइस को कोर्निंग गोरिला ग्लास का प्रोटेक्शन दिया गया है। रियलमी 6 सीरीज़ को 90Hz रिफ्रेश रेट की डिस्प्ले के साथ लाया गया है। Realme 6 और Realme 6 Pro फोंस में साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर को शामिल किया गया है। प्रो वैरिएंट के फ्रंट और बैक पर कोर्निंग गोरिला ग्लास 5 का प्रोटेक्शन दिया गया है। इसके अलावा अगर हम POCO X2 स्मार्टफोन की बात करें तो आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन में आपको 6.67 इंच का फुल HD+ पैनल मिल रहा है और डिस्प्ले का एस्पेक्ट रेश्यो 20:9 है। डिस्प्ले की ख़ासियत यह है कि यह 120Hz तक का रिफ्रेश रेट सपोर्ट करती है। हैंडसेट में एक इंटेलीजेंट डायनामिक रिफ्रेश रेट फीचर भी दिया गया है जो फोन पर चल रहे टास्क के आधार पर रिफ्रेश रेट को कम कर देता है।

Realme 6 Pro VS POCO X2 कैमरा डिटेल्स

Realme 6 Pro की तो डिवाइस में 64MP का मुख्य कैमरा Samsung GW1 sensor, लॉन्ग फोकस के लिए 12MP सेंसर, 8MP का वाइड सेंसर और 2MP के लिए मैक्रो सेंसर मिल रहा है। कैमरा सेटअप को 20X Hybrid ज़ूम सपोर्ट दिया गया है और साथ ही फोन में नाईटस्केप 3.0 सपोर्ट भी मिल रहा है। फोन के फ्रंट पर ड्यूल इन-डिस्प्ले सेल्फी कैमरा मिल रहा है जिसमें एक 16MP का Sony IMX471 सेंसर है जबकि दूसरा 8MP का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस है। 

वहीँ Poco X2 में क्वाड रियर कैमरा सेटअप मिल रहा है जिसमें एक 64MP का IMX686 सेंसर है यह मुख्य सेंसर Sony का है और इसका अपर्चर f/1.89 है और यह 1.64µm पिक्सल पिच के साथ आया है। कैमरा सेटअप में एक 2MP का डेप्थ सेंसर (f/2.0 अपर्चर) दिया गया है, इसके अलावा, तीसरा कैमरा 8MP का अल्ट्रा-वाइड-एंगल कैमरा (f/2.2) और चौथा 2MP (f/2.4) का मैक्रो लेंस है। कैमरा साथ ही RAW इमेज कैप्चर कर सकता है, 960FPS स्लो-मोशन विडियोग्राफी और नया VLOG ऑफर करता है जिसे इनेबल कर के यूज़र्स दिलचस्प कॉन्टेंट क्रिएट कर सकते हैं। डिस्प्ले पर खुबसूरत डुअल पंच होल दिया गया है जो कि दरअसल 20MP + 2MP के फ्रंट सेंसर हैं।

Realme 6 Pro VS POCO X2 परफॉरमेंस की जानकारी 

Realme 6 Pro Snapdragon 720G के साथ आने वाला पहला डिवाइस बन कर आया है। साथ ही Realme 6 Pro 6GB+64GB, 6GB+128GB और 8GB+128GB वैरिएंट में आया है। हालाँकि अगर हम POCO X2 की चर्चा करें तो इसमें आपको Poco X2 स्मार्टफोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730G चिपसेट द्वारा संचालित है जो Realme X2, Oppo Reno2, आदि फोंस में भी देखा गया है। Poco का दावा है कि X2 अन्य प्रतिस्पर्धियों की तुलना में अधिक पॉवरफुल है। Poco X2 android 10 पर आधारित MIUI 11 पर काम करता है।

Realme 6 Pro VS POCO X2 बैटरी डिटेल्स 

Realme 6 Pro में 4300mAh की बैटरी दी गई है जो 30W fast charging सपोर्ट करती है और कम्पनी का दावा है कि यह फोन को 60 मिनट में 100% चार्ज कर सकती है। हालाँकि POCO X2 में 4500mAh की बैटरी दी गई है जो 27W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट करेगी। कम्पनी ने बॉक्स में एक फ़ास्ट चार्जर भी रखा है। कम्पनी का दावा है कि फ़ास्ट चार्जिंग के ज़रिए डिवाइस को 25 मिनट में 0 से 40 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo