Nokia इंडिया में करेगा बड़ा धमाका, जल्द इंडिया ला सकते है पहला 5G Phone Nokia X20, जानें डिटेल्स

Nokia इंडिया में करेगा बड़ा धमाका, जल्द इंडिया ला सकते है पहला 5G Phone Nokia X20, जानें डिटेल्स
HIGHLIGHTS

Nokia की ओर से इंडिया में अभी तक एक भी 5G फोन को लॉन्च नहीं किया गया है

हालाँकि अब सामने आ रहा है कि इंडिया में नोकिया X20 को कंपनी के यहाँ पहले फोन के तौर पर लॉन्च किया जा सकता है

हालाँकि नोकिया ने आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं की है लेकिन कंपनी की वेबसाइट से संकेत मिल रहे हैं कि इंडिया में जल्द ही कंपनी का पहला 5G फ़ोन आ सकता है

अभी इस साल की शुरुआत में ही Nokia X20 मोबाइल फोन को यूरोप और अन्य कई बाजारों में लॉन्च किया गया था, अपने इस फोन के साथ ही कंपनी ने अपने पोर्टफोलियो में एक बड़ी बदलाव भी किया था। आपको बता देते है कि Nokia X20 और Nokia X10 मोबाइल फोन में कंपनी के 5G फ़ोन लिस्ट में Nokia 8.3 5G के साथ अपनी जगह बनाई है। हालाँकि यह लिस्ट अभी के लिए बेहद ही छोटी है लेकिन भविष्य में इसके बड़े होने के पूरे आसार हैं। हालाँकि HMD Global की ओर से कभी भी इंडिया में 5G प्लान को सामने नहीं रखा है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि इसके चीनी प्रतिद्वंदी इंडिया में मार्किट में कब्ज़ा जमाये हुए हैं। इसी कारण इंडिया में नोकिया का एक भी 5G फोन नहीं है। हालाँकि इस कहानी में एक नया अध्याय जल्द ही जुड़ सकता है। जल्द ही इंडिया में Nokia X20 और Nokia X10 को लाया जा सकता है, इस बारे में हिंट कंपनी की वेबसाइट से मिल रहा है।

हालांकि इस बारे में कंपनी ने स्पष्ट रूप से घोषणा नहीं की है लेकिन नोकिया मोबाइल की वेबसाइट में एक खंड है जो मोबाइल फोन के एसएआर (विशिष्ट अवशोषण दर) के बारे में बात करता है। इस वेबसाइट में एक विशेष बाजार के लिए सूचीबद्ध उनके एसएआर मूल्यों के साथ फोन की एक सूची है। अब, सूची में Nokia X20 और Nokia X10 स्मार्टफोन शामिल हो गए हैं, इस बात की जानकारी सबसे पहले NokiaMob द्वारा सामने आई है। Nokia X20 और Nokia X10 के SAR मान हैं जो दूरसंचार विभाग द्वारा निर्धारित मापदंडों के अनुपालन में हैं। सिर्फ X20 और X10 ही नहीं, वेबसाइट में Nokia G20, Nokia G10, Nokia C20 और Nokia C10 फोन भी हैं।

गौरतलब हो कि, Nokia ने ऐलान किया है कि Android 12 डेवलपर प्रीव्यू प्रोग्राम को जल्द ही Nokia X20 के लिए उपलब्ध कराया जाएगा और यूजर्स एंडरोइड के नए वर्जन का मज़ा ले पाएंगे।

हालांकि, गूगल ने I/O इवेंट में Google ने नोकिया के बारे में कुछ नहीं बोला है। नोकिया ने डेवलपर प्रीव्यू की घोषणा की है। नोकिया ने कहा, “Android 12 डेवलपर प्रीव्यू प्रोग्राम डेवलपर को ताकत देगा जिससे वो ऐप्स को क्रिएट, टेस्ट कर सकते हैं और नए ऑपरेटिंग सिस्टम के लॉन्च से पहले इनकी जांच कर सकते हैं ऐप डेवलपर 2021 की तीसरी तिमाही से Nokia X20 पर एंडरोइड के लेटेस्ट वर्जन का आनंद उठा पाएंगे।

Nokia ने मेनशन किया कि जो डेवलपर प्रोग्राम में हिस्सा लेंगे वो कोलबोरेट करके आइडिया साझा कर सकते हैं और टिप्स नोकिया फोंस कम्यूनिटी फोरम पर डाल सकते हैं। फोरम जॉइन करने के लिए डेवलपर नोकिया स्मार्टफोंस पर उपलब्ध MyPhoneApp के ज़रिए रजिस्टरेशन कर सकते हैं।

इसके अलावा, Android 12 डेवलपर प्रीव्यू प्रोग्राम के ज़रिए ऐप एक्सपर्ट 16 भाषाओं में HMD ग्लोबल के इन-हाउस डेवलपर टीम के साथ बातचीत कर सकते हैं।  

नोकिया ने कुछ फीचर्स को भी मेनशन किया है जो एंडरोइड 12 के साथ उपलब्ध कराए जाएंगे:

  • AVIF इमेज का सपोर्ट जिससे आपको लार्ज फ़ाइल साइज़ के लिए इमेज की क्वालिटी के साथ समझौता नहीं करना पड़ेगा।
  • अधिक इमर्सिव गेमिंग और ऑडियो एक्सपिरियन्स के लिए ऑडियो-कपल्ड हैप्टिक फीडबैक
  • बेहतर अनुभव के लिए रिफ्रेश ऐप लॉन्च एनीमेशन
  • निजी डाटा को सुरक्षित रखने के लिए बेहतर प्राइवेसी और सिक्योरिटी फीचर्स

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo