नया iPhone अपडेट: iPhone में 5G नेटवर्क पर ज्यादा बैटरी ड्रेन होने से बचाएं, देखें एक एक स्टेप

Ashwani Kumar द्वारा | पब्लिश किया गया 30 Nov 2022 18:24 IST
HIGHLIGHTS
  • iOS 16 के कारण iPhone मॉडल्स की बैटरी हो रही है ड्रेन।

  • 5G नेटवर्क इस्तेमाल करने से iPhone की बैटरी लाइफ काफी ड्रेन होती है।

  • iPhone में ‘5G Auto’ फीचर को ऐक्टिवेट करके बैटरी लाइफ ड्रेन होने से बचाया जा सकता है।

नया iPhone अपडेट: iPhone में 5G नेटवर्क पर ज्यादा बैटरी ड्रेन होने से बचाएं, देखें एक एक स्टेप
नया iPhone अपडेट: iPhone में 5G नेटवर्क पर ज्यादा बैटरी ड्रेन होने से बचाएं, देखें एक एक स्टेप

Apple अपने iOS 16 developer beta update के साथ iPhone मॉडल्स में 5G सेवा उपलब्ध कर रहा है। वे यूजर्स जो डेवलपर बीटा प्रोग्राम का हिस्सा हैं और  iOS 16.2 अपडेट प्राप्त कर चुके हैं वे अब अपने iPhones में 5G नेटवर्क इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि इस अपडेट के बाद आपको जानकारी के लिए बता देते है कि इस अपडेट के बाद ऐसा देखा गया है कि बैटरी बड़ी तेजी से ड्रेन हो रही है। आइए जानते है कि आखिर कैसे आप इस समस्या से कैसे बच सकते हैं।  

iPhone में 5G नेटवर्क इस्तेमाल करते समय बैटरी कैसे सेव करें?

बीटा प्रोग्राम के कई सारे यूजर्स 5G कनेक्टिविटी का पूरी तरह से आनंद ले रहे हैं, हालांकि, उनके फोन की बैटरी लाइफ काफी कम हो रही है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि iOS 16 सभी iPhone मॉडल्स की बैटरी काफी ड्रेन कर रहा है। 5G नेटवर्क इस्तेमाल करने से iPhone की बैटरी और अधिक ड्रेन होती है, ठीक उसी तरह जैसे कि Wi-Fi की बजाए 4G नेटवर्क इस्तेमाल करने से होती है। 

Apple अपने iPhone यूजर्स को एक फीचर देता है जिससे वे 5G नेटवर्क इस्तेमाल करने के साथ iPhone की कुछ बैटरी सेव भी कर सकते  हैं। हालांकि, यह फीचर हर समय 5G नेटवर्क ऑफर नहीं करता। यह एक ऑटोमैटिक नेटवर्किंग ऑप्शन है जिसे ‘5G Auto’ कहा जाता है और यह सिग्नल के अनुसार 5G और 4G नेटवर्क में स्विच होता रेहता है। 

यदि आपके आस पास के क्षेत्र का 5G सिग्नल कमजोर है तो, iPhone उसे अपने आप 4G नेटवर्क में स्विच कर देगा। और जब आप बेहतर 5G कवरेज क्षेत्र में होंगे तो, iPhone फिर से इसे 5G नेटवर्क में स्विच कर देगा। 

5G नेटवर्क लगातार इस्तेमाल करने से iPhone की  बैटरी बहुत अधिक ड्रेन होती है क्योंकि कमजोर सिग्नल वाले क्षेत्रों में भी लगातार 5G नेटवर्क इस्तेमाल होता रहता है। ‘5G Auto’ फीचर इस्तेमाल करते समय हो सकता है कि हर समय 5G नेटवर्क कनेक्ट न हो पाए, क्योंकि यदि सिग्नल स्ट्रेंथ अच्छी होगी  तभी 5G नेटवर्क कनेक्ट हो पाएगा और जैसे ही 5G कनेक्टिविटी कम होगी, यह अपने आप 4G नेटवर्क में स्विच हो जाएगा। 

ऐसा भी हो सकता है कि आप हर समय 5G कनेक्टिविटी उपयोग न करते हों लेकिन यह फीचर इस्तेमाल करने से आपको लगातार कनेक्टिविटी मिल सकती है। 

आइए जानें कि कैसे iPhone में ‘5G Auto’ फीचर को ऐक्टिवेट कर सकते हैं और बैटरी लाइफ का कुछ हिस्सा बचा सकते हैं। 

  • अपने iPhone की सेटिंग पर जाएँ। 
  • मोबाइल डेटा पर टैप करें। 
  • इसके बाद मोबाइल डेटा ऑप्शंस पर क्लिक करें। 
  • अब, वॉइस एंड डेटा टैब पर जाएँ। 
  • वॉइस एंड डेटा टैब पर जाने के बाद आपको काफी सारे ऑप्शंस मिलेंगे जैसे कि 5G On, 5G Auto, LTE or 4G, और 3G (क्षेत्र के सिग्नल के अनुसार)। 5G ऑटो ऑप्शन पर क्लिक करें जो कि ऐपल के अनुसार एक स्मार्ट डेटा मोड है। 

कंपनी की ओर से यह जानकारी मिली है कि "जब 5G नेटवर्क ठीक तरह से काम नहीं करता तो, iPhone उसे अपने आप LTE में स्विच कर देता है। 

तकनीकी से जुड़ी सभी खबरों, प्रोडक्ट रिव्यू, साइंस-टेक फीचर और टेक अपडेट्स के लिए डिजिट.इन पर जाएँ या हमारे गूगल न्यूज पेज पर क्लिक करें।

Ashwani Kumar
Ashwani Kumar

Email Email Ashwani Kumar

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo Facebook Logo Facebook Logo

About Me: अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। Read More

WEB TITLE

iPhone 5G network battery drain issue solve

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

लेटेस्ट लेख सारे पोस्ट देखें

Advertisements

VISUAL STORY सारे पोस्ट देखें