Infinix S5 Pro: मात्र Rs 9,999 की कीमत में धमाकेदार है ये स्मार्टफोन

Infinix S5 Pro: मात्र Rs 9,999 की कीमत में धमाकेदार है ये स्मार्टफोन
HIGHLIGHTS

आज भारतीय बाजार में Infinix की ओर से एक नया स्मार्टफोन Infinix S5 Pro लॉन्च किया गया है, इस मोबाइल फोन की कीमत Rs 9,999 है

Infinix S5 pro स्मार्टफोन में आपको एक 48MP का ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिल रहा है

इसके अलावा इस मोबाइल फोन में आपको एक 16MP का पॉप-अप सेल्फी कैमरा भी मिल रहा है

Transsion Holdings की ओर से Tecno, Infinix और Itel के स्मार्टफोंस को भारत में काफी समय से लॉन्च किया जा रहा है। अभी हाल ही में कंपनी की ओर से Tecno Camon 15 Pro स्मार्टफोन को भी लॉन्च किया था, इस डिवाइस का हम रिव्यु कर रहे हैं, और आपको जल्द ही इसके बारे में काफी जानकारी भी देने वाले हैं। अब सवाल आता है कि जहां एक ओर कुछ समय पहले एक नया ही दौर शुरू हुआ था, जो था, सेल्फी के लिए स्लाइडर या पॉप-अप कैमरा स्मार्टफोंस। इस कड़ी में हमने भारतीय बाजार सहित दुनिया भर के बाजारों में OnePlus 7T Pro, Xiaomi Mi 9T/Mi 9T Pro, Oppo Reno 10x Zoom और Reno 2, Asus Zenfone 6, Samsung Galaxy A80, Realme X, Honor 9X, और Vivo Nex 3 स्मार्टफोंस को देखा है। हालाँकि हमने एक बात यही देखी है कि यह स्मार्टफोंस सभी के बजट में नहीं है।

हालाँकि अभी हमने मात्र Rs 9,999 की कीमत से शुरू होकर Rs 15,000 की कीमत के आसपास वाले Tecno Camon 15 और Camon 15 Pro स्मार्टफोंस को भी देखा है। यही दोनों ही स्मार्टफोंस डिजाईन और स्पेक्स के अलावा फीचर्स के मामले में कम कीमत में आपको काफी बढ़िया एक्सपीरियंस देने में सक्षम हैं। हालाँकि आज हम मात्र Tecno के इन फोंस की बात ही नहीं करने वाले हैं। आज हम Infinix S5 Pro स्मार्टफोन के बारे में बताने वाले हैं। इस स्मार्टफोन को बेशक आज लॉन्च किया गया है, लेकिन इस मोबाइल फोन के लॉन्च के लगभग 4 दिन पहले से ही यह मेरे पास था। इस मोबाइल फोन को मैं उसी समय से इस्तेमाल भी कर रहा हूँ। इसका डिजाईन मुझे काफी पसंद आया है, साथ ही इसके फीचर्स और स्पेक्स को देखकर भी मैं इसकी कीमत को देखते हुए काफी प्रभावित हुआ हूँ। चलिए अब शुरू करते हैं और जानते हैं इस स्मार्टफोन के बारे में विस्तार से…

Infinix S5 Pro का डिजाईन और इसकी बनावट 

हालाँकि जैसा कि हम बाकी सभी स्मार्टफोंस में देखते आये हैं, खासकर अगर हम बजट स्मार्टफोंस या मिड-रेंज की कीमत में आने वाले स्मार्टफोंस की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस रेंज में स्मार्टफोंस एक जैसे ही लगते हैं, हम ऐसा पिछले काफी सालों से देख रहे हैं। इसके कारण ही हम इन सबके बारे में चर्चा नहीं करने वाले हैं। हम मात्र इसकी कैमरा प्लेसमेंट की चर्चा करने वाले हैं। क्योंकि इस मोबाइल फोन में आपको लेफ्ट साइड में इसके सिम ट्रे मिलने वाले हैं, जो पहले हम लाखों बार देख चुके हैं, इसके अलावा राईट साइड में आपको इसके पॉवर और वॉल्यूम रॉकर बटन मिल रहे हैं, जो फिर से कोई खास बात नहीं है। बॉटम में आपको स्पीकर ग्रिल्स, USB Port और 3.5mm का ऑडियो जैक मिल रहा है, फिंगरप्रिंट सेंसर भी आपको बैक पर ही लाखों फोंस की तरह ही मिल रहा है, हालाँकि अब एक नाई तकनीकी यानी इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर अब स्मार्टफोंस में नजर आने लगी है। लेकिन इस मोबाइल फोन में आपको कैमरा के ठीक साथ ही इसका फिंगरप्रिंट सेंसर बैक पर नजर आनी वाला है।

जैसा कि मैंने आपसे कहा है कि इस मोबाइल फोन के कैमरा की प्लेसमेंट से मैं काफी प्रभावित हुआ हूँ, तो आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन में जो कैमरा आपको नजर आ रहा है, वह रियर कैमरा के साथ ही सेल्फी को भी एक ही जगह जोड़ देता है। इस मोबाइल फोन में आपको एक ट्रिपल कैमरा सेटअप मिल रहा हाई, साथ ही इसी में आपको इसका एक पॉप-अप सेल्फी कैमरा मिल रहा है, यह एक 16MP का सेल्फी कैमरा है। आपको बता देते हैं कि इसके रियर पैनल पर एक वर्टीकल कैमरा बंप आपको नजर आ रहा है, जिसमें एक 48MP कैमरा के अलावा दो अन्य कैमरा को भी जगह दी गई है, इसके अलावा यहाँ इन कैमरा के बीच में आपको एक ड्यूल LED फ़्लैश भी नजर आ रही है। इसी कैमरा से एक सेल्फी कैमरा फ्रंट पर स्लाइड होता है, और इसमें एक 16MP का कैमरा आपको मिल रहा है।

Infinix S5 Pro के स्पेसिफिकेशन और फीचर्स 

इस मोबाइल फोन के यानी Infinix S5 Pro स्मार्टफोन के ज्यादा स्पेक्स पर भी हम चर्चा करने वाले नहीं है। इस मोबाइल फोन के कुछ और जरुरी स्पेक्स ही हम आपको बताने वाले हैं। आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन में आपको एक 6.53-इंच की FHD+ फुल व्यू डिस्प्ले मिल रही है, इसके अलावा फोन में आपको AI आधारित MediaTek Helio P35 चिपसेट मिल रहा है, यह 2.3GHz की क्लॉक स्पीड पर चलता है, और यह एक ओक्टा-कोर प्रोसेसर है। इसके अलावा आपको बता देते हैं कि फोन में आपको 4GB की रैम के साथ 64GB की इंटरनल स्टोरेज मिल रही है, हम यहाँ हमारे पास मौजूद डिवाइस के बारे में ही चर्चा कर रहे हैं। 

इसके अलावा फोन में आपको एक 48MP का AI ट्रिपल कैमरा सेटअप मिल रहा है, साथ ही फोन में एक 16MP का सेल्फी कैमरा भी आपको दिया जा रहा है। इस मोबाइल फोन को एंड्राइड 10 के साथ XOS 6.0 के साथ लॉन्च किया गया है। आपको यहाँ यह भी बता देते हैं कि इसका कैमरा कोई साधारण कैमरा नहीं है। यह कम कीमत में आपको एक Pop-Up सेल्फी कैमरा के रूप में मिल रहा है। स्मार्टफोन में एक 4000mAh क्षमता की बैटरी भी दी गई है। कुलमिलाकर मोटे तौर पर इस मोबाइल फोन में ऐसे ही स्पेक्स मौजूद हैं, जो इसे कम कीमत में यानी मात्र Rs 9,999 की कीमत में एक बढ़िया स्मार्टफोन की श्रेणी में ला खड़ा करते हैं। वैसे ही इस मोबाइल फोन की सीधी टक्कर Tecno Camon 15 Pro स्मार्टफोन से होने वाली है, क्योंकि यह डिजाईन के आधार पर एक दूसरे से मेल खाते हैं, लेकिन आपको इनकी कीमत में कुछ अंतर जरुर देखने को मिलेगा, साथ ही इन दोनों ही स्मार्टफोंस में स्पेक्स और फीचर्स के आधार पर भी कुछ अंतर जरुर हैं। 

Infinix S5 Pro परफॉरमेंस

जहां इस मोबाइल फोन में आपको 2.3GHz क्लॉक स्पीड वाला MediaTek Helio P35 ओक्टा-कोर प्रोसेसर मिल रहा है, ऐसा ही प्रोसेसर आपको Tecno Camon 15 Pro में भी मिल रहा है। अब इन दोनों ही फोंस को इस्तेमाल करने के दौरान मैंने पाया है कि है कि Tecno Camon 15 Pro स्मार्टफोन में गेमिंग का एक्सपीरियंस काफी अच्छा है हालाँकि इसका कारन यह भी हो सकता है कि इस मोबाइल फोन में आपको 2GB एक्स्ट्रा रैम मिल रही है, अर्थात् जहां आपको Infinix S5 Pro स्मार्टफोन में 4GB की रैम मिल रही है, हालाँकि Tecno के इस मोबाइल फोन में आपको 6GB की रैम ऑफर की गई है। शायद इसी कारण गेमिंग में कुछ अंतर इन दोनों ही फोंस में आपको देखने को मिलेगा, ऐसा ही कुछ मुझे भी महसूस हुआ है। 

मैंने पाया है कि Tecno Camon 15 Pro स्मार्टफोन में आप PUBG Mobile को HD में नहीं खेल पायेंगे आप इसे मध्यम तक खेल सकते हैं, हालाँकि Infinix S5 Pro में आपको ऐसा ही कुछ महसूस होने वाला है। हालाँकि इस प्रोसेसर को अन्य मामलों में काफी बढ़िया कहा जा सकता है, इस मोबाइल फोन में आपको मल्टी-टास्किंग में किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं आने वाली है, मैंने कई एप्स को इस मोबाइल फोन में एक साथ ही इस्तेमाल भी किया है। 

इसका XOS 6.0 भी मुझे काफी पसंद है क्योंकि इसमें आपको कई अन्य फीचर्स भी मिल जाते हैं, इसम आपको डिस्प्ले पर एक स्लाइडर मिलता है, जिसे खींचने पर आपको कुछ एप्स नजर आते हैं, इसमें आप एप्स को जोड़ सकते हैं, और कुछ को डिलीट भी कर सकते हैं। अर्थात् आप सभी एप्स को न देखकर केवल उसी आइप पर डायरेक्ट भी जा सकते हैं, जिसपर आ जाना चाहते हैं। इसके अलावा अन्य बहुत से फीचर्स इस मोबाइल फोन में मौजूद हैं, जिनके बारे में यहाँ चर्चा करना संभव नहीं है क्योंकि अगर ऐसा किया जाता है, तो यह लेख काफी लम्बा हो जाने वाला है। इसी कारण हम आपको अभी इस फर्स्ट इम्प्रैशन कुछ ही लिमिटेड चीजों को ही बताने वाले हैं। 

Infinix S5 Pro कैमरा परफॉरमेंस

इसका कैमरा हालाँकि उतना प्रभावी नहीं है जितने प्रभावी कैमरा हम अन्य स्मार्टफोंस में देख चुके हैं, लेकिन कैमरा के फीचर्स को देखकर मैं इस मोबाइल फोन से काफी प्रभावित हूँ, Tecno Camon 15 Pro और Infinix S5 Pro दोनों ही स्मार्टफोंस में कैमरा में एक शोर्ट विडियो का ऑप्शन भी दिया गया है, जो आपको छोटे विडियो शूट करने में मदद करता है, इसे आप TIKTOK, Instagram और helo जैसे प्लेटफार्म पर आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। अर्थात् आपको बड़ा विडियो बनाकर उसे ट्रिम आदि करने की जरूरत नहीं है, हालाँकि इसके अलावा आपको गूगल लेंस का ऑप्शन भी कैमरा के साथ ही में नजर आने वाला है। कैमरा फीचर्स की बात करें तो आपको बता देते हैं कि आपको शोर्ट विडियो के अलावा AI Cam, बोकेह, Beauty Mode, AR Shot, Panorama के अलावा वाइड सेल्फी का भी ऑप्शन आपको मिल रहा है। 

इसके अलावा आपको अगर आप फोटो पर जाते हैं तो आपको इन्हें डायरेक्ट शेयर करने का भी ऑप्शन मिल रहा है, यानी आप इन फोटो को फेसबुक और इन्स्टाग्राम पर शेयर कर सकते हैं।  यहाँ आपको यह भी बता देते हैं कि आपको फ्रंट कैमरा में पोर्ट्रेट सेल्फी का भी ऑप्शन मिल रहा है। कुलमिलाकर जहां इसका कैमरा उतना प्रभावी नहीं है लेकिन इसके फीचर्स और सोशल मीडिया पर इन फोटो को शेयर करने के लिए आपको कम कीमत में काफी कुछ इस स्मार्टफोन में मिल रहा है, अगर कीमत पर ध्यान दिया जाए तो आपको बता देते हैं कि आप इस स्मार्टफोन की कुछ समस्याओं को नज़रंदाज़ कर सकते हैं। 

Infinix S5 Pro बैटरी परफॉरमेंस 

इस स्मार्टफोन में आपको एक 4000mAh क्षमता की बैटरी दी गई है, इसका मतलब है कि यह आपका एक ही दिन बड़ी आसानी से निकाल सकती है। अगर आप इस मोबाइल फोन को एक बार चार्ज करते हैं तो आपको यह बीच में बंद होने जैसी समस्याओं से बचा लेता है। कुलमिलाकर इसकी बैटरी पूरे दिन तक चलने में संभव है, हालाँकि अगर आप इसे उतना ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते हैं, यानी अगर आप हार्डकोर मोबाइल फोन यूजर नहीं हैं तो आपको बता देते हैं कि यह आपका डेढ़ दिन आसानी से निकाल सकता है। इस मोबाइल फोन की बैटरी काफी बढ़िया है, गेमिंग के दौरान भी यह काफी जल्दी नहीं बल्कि आराम से ही खर्च होती है, इसका श्रेय इसके प्रोसेसर को दिया जाना चाहिए। हालाँकि इस मोबाइल फोन में ही हम ऐसा नहीं देख रहे हैं, इसके अलावा Tecno Camon 15 Pro में भी हमने ऐसा ही कुछ देखा है। 

Infinix S5 Pro कन्क्लूजन 

जैसा कि आज मैंने कोशिश की है कि मैं ज्यादा इधर उधर की बातें न करते हुए इस मोबाइल फोन के उन फीचर्स से आपको अवगत करा सकूँ जिनकी हमें सबसे ज्येदा जरूरत होती है। असल में अगर आप एक सस्ता स्मार्टफोन लेना चाहते हैं तो आपको बहुत सी चॉइस मिलती हैं, हमारा स्मार्टफोन बाजार हजारों या यूँ कहें कि लाखों स्मार्टफोंस से भरा पड़ा है, आप एक स्मार्टफोन लेना चाहते हैं आपके सामने हजारों स्मार्टफोन्स की एक लिस्ट होती है। हालांकि एक बढ़िया स्मार्टफोन को चुनना अपने आप में हमेशा से ही एक जद्दोजहद वाला काम होता है। लेकिन अगर एक स्मार्टफोन आपको कम कीमत में कुछ ऐसे फीचर्स दे रहा हो जो इस स्मार्टफोन को कम कीमत का न रहकर इसकी वैल्यू को बढ़ा देते हों तो आपको उसी स्मार्टफोन की ओर जाना चाहिए। 

अब आपको यह देखना होगा कि आपको किस स्मार्टफोन की ओर जाना है। अगर हम Infinix S5 Pro की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन में बढ़िया डिजाईन मेरा मतलब है कि एक बजट स्मार्टफोन जैसा डिजाईन, शानदार कैमरा सेटअप, अच्छे स्पेसिफिकेशन, और बेहतरीन बैटरी मिल रही है। इसके अलावा इस मोबाइल फोन में आपको कुछ सबसे अच्छे फीचर्स भी मिल रहे हैं।  

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo