Coronavirus: कैसे अपने मोबाइल फोन को रखें क्लीन और डिसइन्फेक्टेड

Coronavirus: कैसे अपने मोबाइल फोन को रखें क्लीन और डिसइन्फेक्टेड

आप पूरे दिन अपने फोन के साथ बिताते हैं, इसे टेबल, कुर्सियां, सार्वजनिक बेंच, बाथरूम काउंटर और इससे भी अधिक भद्दे स्थानों पर रख देते हैं। आप अपने बाथरूम में भी अपने फोन को ले जाते हैं, इसके अलावा आप अपनी जेब में तो इसे निरंतर रखते ही हैं, अब जब मौसम गर्मी का होता है तो आपका फोन आपके पसीने भी तरमतर हो जाता है अर्थात् आपके पसीने से तरबतर जेबों में चला जाता है, या आपके बच्चे के द्वारा भी कई बार बहुत ही गंदे स्थानों पर रख दिया जाता है, या गंदे हाथों में लिया जाता है। फोन आसानी से गंदा हो जाता है, लेकिन शुक्र है कि उन्हें फिर से साफ करना आसान हो सकता है, अगर आपको यह पता है कि आखिर आपको करना क्या है, और कैसे अपने फोन को साफ़ करना है, आज हम इसी के बारे में आपको बताने वाले हैं।

अपने स्मार्टफोन को साफ करने के लिए इन चीजों का न करें इस्तेमाल 

Lysol या Clorox वाइप्स एक फोन को जमी हुई गंदगी को साफ करने के लिए एक आसान तरीकें की तरह लग सकता है, लेकिन ऐसा असल में है नहीं। ब्लीच, सिरका, अल्कोहल, और सबसे कठोर कीटाणुनाशक रसायन एंड्रॉइड फोन या आईफोन के किनारों और पीठ को साफ कर सकते हैं, लेकिन उन रसायनों को आपके फोन के ग्लास फ्रंट (और ग्लास बैक अगर आपके पास है) से बहुत दूर रहना होगा, नहीं तो आपके फोन को नुकसान भी हो सकता है।

कैसे अपने फोन को पूरी तरह से करें क्लीन

अपने फोन को उसके केस से बाहर निकालें। यदि यह TPU / सिलिकॉन और हार्ड प्लास्टिक जैसी सुरक्षित-से-वाश सामग्री से बना है, तो मामले को गर्म पानी में अच्छी तरह से इसे आप धो सकते हैं और इसे हवा में सूखने दें।

नोट: यदि आपका केस चमड़े या अन्य लक्जरी सामग्रियों से बना है, तो अपनी सामग्री के लिए विशिष्ट क्लीनर की तलाश करें। आपके केस के निर्माता को संभवतः अपनी वेबसाइट पर या उस केस में आए बॉक्स में सफाई संबंधी दिशानिर्देश होंगे।

फोन क्लीनिंग किट (या क्यू-टिप्स में फेल्ड-टैप किए गए स्वैब का उपयोग करने पर, अगर आपको ईयरपीस, स्पीकर ग्रिल और अपने फोन पर विभिन्न पोर्ट्स के चारों ओर धीरे से स्वाब करने के लिए समय मिल गया है)।

यूएसबी-सी/लाइटनिंग पोर्ट को swab करने के दौरान अतिरिक्त सावधानी रखें और किसी भी फाइबर को पीछे न छोड़ें या पोर्ट के अंदर किसी भी टुकड़े को विस्थापित न करें। यदि आपके USB-C / लाइटनिंग पोर्ट में कोई swab फिट नहीं होता है, तो इसके बजाय (या एक छोटा, मुलायम टूथब्रश) फोन क्लीनिंग किट में शामिल छोटे ब्रश का उपयोग करें।

एक Zeiss मोबाइल स्क्रीन क्लीनर लें और फोन की स्क्रीन और बॉडी को पोंछ दें। जबकि ज़ीस वाइप में कठोर रसायन नहीं हैं Lysol या Clorox वाइप्स, इसके बाष्पीकरणीय पूर्व सिक्त समाधान अभी भी आपके फोन से जमी हुई परत और कीटाणुओं की ऊपरी परत को हटाने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।

यदि कोई धारियाँ ज़ीस पोंछने के बाद बनी रहती हैं, तो धारियाँ साफ करने के लिए स्क्रीन को पोंछने के लिए माइक्रोफ़ाइबर क्लॉथ (या साफ, बिना कशीदाकारी वाला तौलिया) का उपयोग करें। एक बार जब फोन और केस दोनों पूरी तरह से सूख जाते हैं, तो अपने केस को आप फ़ो के साथ फिर से जोड़ सकते हैं।

यदि आप नियमित रूप से अपने हेडफ़ोन पोर्ट का उपयोग नहीं करते हैं – या सामान्य से अधिक पोर्ट में गंदगी और लिंट प्राप्त करने की प्रवृत्ति रखते हैं – चार्ज न होने पर अपने पोर्ट को साफ़ और स्वच्छ रखने में मदद करने के लिए धूल प्लग के सेट में निवेश करने पर विचार करें। इसके अलावा, यदि आप अपने फोन का उपयोग करते समय अपनी स्क्रीन / केस पर जमा हुए जमी हुई कटौती करना चाहते हैं, तो अपने फोन को कुछ मिनटों के लिए नीचे रखें और ब्राउजिंग रेडिट पर वापस जाने से पहले अपने गंभीर हाथों को धो लें। यहां तक कि हाथ सेनिटाइजर के साथ अपने हाथों का एक त्वरित पोंछ आपके स्क्रीन पर पसीने से तर, तेलयुक्त, रोगाणु से भरी लकीरों को प्रमुखता से काट सकता है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo