NEFT, RTGS और IMPS पेमेंट सिस्टम क्या हैं; इनसे कैसे करें पैसा ट्रांसफर?

NEFT, RTGS और IMPS पेमेंट सिस्टम क्या हैं; इनसे कैसे करें पैसा ट्रांसफर?
HIGHLIGHTS

आज से आप नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) मार्ग 24x7, अर्थात, दिन के किसी भी समय और सप्ताह के किसी भी दिन का उपयोग करके ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

भारतीय रिज़र्व बैंक ने पहले महीने में कहा था, कि बैंक ग्राहक 16 दिसंबर से सप्ताहांत और छुट्टियों सहित सभी दिनों में घड़ी के आसपास एनईएफटी के माध्यम से धनराशि स्थानांतरित कर सकेंगे

इसके साथ, नवंबर में, केंद्रीय बैंक ने जनवरी 2020 से निर्देश दिया था कि बैंक अब NEFT प्रणाली में ऑनलाइन लेनदेन के लिए बचत बैंक खाताधारकों से शुल्क नहीं ले सकते

अगर आप आजकल के डिजिटल पेमेंट सिस्टम के साथ साथ चलना चाहते हैं तो आपको बता देते हैं कि आजकल इस्तेमाल में होने वाले पेमेंट एप्स और इंटरनेट बैंकिंग के अलावा आप फोन बैंकिंग तक ही सीमित नहीं रह सकते हैं। बाजार में काफी समय से NEFT, RTGS और IMPS जैसे सुविधायें भी उपलब्ध हैं। यहाँ मौजूद इस समय काफी लोगों में इस बात की जानकारी है कि आखिर इनके माध्यम से क्या होता है, और पैसा कैसे ट्रान्सफर किया जाता है, हालाँकि बहुत से ऐसे भी लोग हैं जिन्हें इस बारे में पता ही नहीं है। 

आज से आप नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) मार्ग 24×7, अर्थात, दिन के किसी भी समय और सप्ताह के किसी भी दिन का उपयोग करके ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। भारतीय रिज़र्व बैंक ने पहले महीने में कहा था, कि बैंक ग्राहक 16 दिसंबर से सप्ताहांत और छुट्टियों सहित सभी दिनों में घड़ी के आसपास एनईएफटी के माध्यम से धनराशि स्थानांतरित कर सकेंगे। इसके साथ, नवंबर में, केंद्रीय बैंक ने जनवरी 2020 से निर्देश दिया था कि बैंक अब NEFT प्रणाली में ऑनलाइन लेनदेन के लिए बचत बैंक खाताधारकों से शुल्क नहीं ले सकते।

अभी तक बहुत से यूजर्स को इस बारे में जानकारी ही नहीं है कि आप NEFT, RTGS और IMPS मोड्स के माध्यम से भी पैसा एक बैंक अकाउंट से दूसरे में ट्रांसफर किया जा सकता है। हम में से बहुत से लोग इस बारे में भी नहीं जानते हैं कि आखिर कैसे इन तीनों मोड्स में अंतर को देखा जा सकता है, अर्थात् इन सभी में क्या अंतर है। आज हम आपके इन्हीं सवालों के जवाब के लिए यह जानकारी आपको दे रहे हैं। आपको इन इन तीनों पेमेंट्स मोड के बारे में आपको बताने वाले हैं, आइये ज्यादा देर न करते हुए शुरू करते हैं, और जानते हैं कि आखिर इन तीनों मोड्स में क्या अंतर है, और सबसे जरुरी आखिर यह तीनों मोड्स हैं क्या…

NEFT (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फण्ड ट्रांसफर)

इसके माध्यम से आप एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में किसी भी समस्या के बिना पैसा बड़ी आसानी से भेज सकते हैं। इस मोड में पैसों को एक दिन में भेजने की कोई भी मैक्सिमम लिमिट नहीं है। आप अपने अनुसार कितना भी फण्ड ट्रांसफर कर सकते हैं।

RTGS (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट)

किसी भी बिज़नेस के ओनर RTGS का इस्तेमाल उस समय करते हैं जब उन्हें एक साथ कुछ ज्यादा ही अमाउंट कहीं ट्रांसफर करना होता है। अन्य मोड्स के मामले में RTGS ज्यादा बढ़िया अपनी ट्रांजेक्शन स्पीड के कारण बन जाता है। क्योंकि इस मोड के माध्यम से सेंड किया गया पैसा रियल टाइम में दूसरे यूजर को बड़ी आसानी से मिल जाता है। 

IMPS (इमीडियेट पेमेंट सर्विस)

IMPS को भी एक अन्य रियल टाइम पेमेंट सेवा की तरह देखा जा सकता है, हालाँकि इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह 24×7 किसी भी समय उपलब्ध होता है। आप इस सेवा का इस्तेमाल बैंक हॉलिडे के समय में भी कर सकते हैं। आप IMPS का इस्तेमाल करके एक ही समय में 2 लाख तक के अमाउंट को इंस्टेंट ट्रांसफर कर सकते हैं। इस सेवा के लिए आपसे पैसा भी कम ही लिया जाता है। इसके लिए आपको Rs 2।5 से Rs 15 तक ही देने होते हैं। 

NEFT के माध्यम से पैसा कैसे ट्रांसफर करें?

  • इसके लिए आपको सबसे पहले अपने नेट बैंकिंग पोर्टल पर लॉग इन करना होगा।
  • इसके बाद आपको बेनेफिसिअरी के तौर पर किसी एक नाम को यहाँ दर्ज करना होगा।
  • अब आपको इसका नाम, अकाउंट नंबर, अकाउंट टाइप और IFSC कोड को दर्ज करना होगा।
  • यह सब आपको ऐड न्यू पेयी सेक्शन में करना होगा। 
  • इसके अलावा जैसे ही आप किसी अमाउंट को ट्रांसफर करने के लिए NEFT का चुनाव करते हैं तो एक बटन दबाते ही यह अमाउंट ट्रांसफर हो जाता है, हालाँकि इसे दूसरे अकाउंट में पहुँचने में कुछ समय लग सकता है। 

RTGS के द्वारा कैसे ट्रांसफर करें पैसा?

  • RTGS के माध्यम से पैसा ट्रांसफर करने के लिए आपको अपने बैंकिंग पोर्टल पर सबसे पहले लॉग इन करना होगा। 
  • इसके बाद जो आपने अभी पिछले मोड में किया था, वह आपको यहाँ भी करना है। 
  • आपको बेनेफिसिअरी में किसी रेसिपीएंट का चुनाव करना है, जिसे आप RTGS ट्रांसफर करना चाहते हैं।
  • अब आपको उसका नाम, बैंक अकाउंट नंबर, अकाउंट टाइप और IFSC कोड दर्ज करना होगा। 
  • इसके बाद जैसा आपने NEFT मोड में देखा था, यहाँ आपको पेमेंट मोड में RTGS का चुनाव करना है। 

IMPS के द्वारा पैसा ट्रांसफर कैसे करें?

  • IMPS के माध्यम से पैसा ट्रांसफर करने के लिए आपको सबसे पहले अपने संबंधित बैंक से मोबाइल बैंकिंग सेवा के लिए रजिस्टर करना होगा।
  • इसके बाद आपको मोबाइल मनी आइडेंटिफायर (MMID) और MPIN को बैंक से जेनेरेट करना होगा।
  • इसके अलावा आपको यह भी देखना होगा कि आपके बेनेफिसिअरी और रेसिपीएंट के पास भी MMID और MPIN का होना जरुरी है। 
  • इसके बाद अपने बैंकिंग पोर्टल पर लॉग इन करें।
  • इसके बाद IMPS का पेमेंट मोड के तौर पर चुनाव करें।
  • अब आपको रेसिपीएंट का मोबाइल नंबर, रेसिपीएंट का MMID और वह अमाउंट जो ट्रांसफर होना है, साथ ही आपका MPIN भी यहाँ दर्ज करना है।
  • जैसे ही यह सब हो जाता है, आपको कन्फर्मेशन मैसेज SMS के माध्यम से मिलने वाला है। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo