Install App Install App

Vi और Nokia high Speed 5G इंटरनेट Connectivity के लिए साथ आए, क्या होगा Jio की बादशाहत का?

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 11 Nov 2021
HIGHLIGHTS
  • वोडाफोन (Vodafone) आइडिया (Idea), यानी वीआई (Vi) ने Nokia के साथ अपनी तकनीकी भागीदार की घोषणा की है।

  • कंपनी ने कहा है कि कि उसने ग्रामीण क्षेत्र में 5जी (5G) का सफलतापूर्वक परीक्षण (Testing) किया है।

  • परीक्षण (Testing) को गुजरात के गांधीनगर में ग्रामीण ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी (Connectivity) प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा 5G परीक्षणों के लिए आवंटित 3.5GHz स्पेक्ट्रम बैंड में 5G का उपयोग किया। वीआई (Vi) ने उल्लेख किया कि इसने 100 Mbps से अधिक की गति प्रदान करते हुए 17.1 किमी के क्षेत्र में नोकिया के समाधान का उपयोग करके 5 जी परीक्षण (Testing) सफलतापूर्वक किए।

Vi और Nokia high Speed 5G इंटरनेट Connectivity के लिए साथ आए, क्या होगा Jio की बादशाहत का?
Vi और Nokia high Speed 5G इंटरनेट Connectivity के लिए साथ आए, क्या होगा Jio की बादशाहत का?

वोडाफोन (Vodafone) आइडिया (Idea), यानी वीआई (Vi) ने Nokia के साथ अपनी तकनीकी भागीदार की घोषणा की है। कंपनी ने कहा है कि कि उसने ग्रामीण क्षेत्र में 5जी (5G) का सफलतापूर्वक परीक्षण (Testing) किया है। परीक्षण (Testing) को गुजरात के गांधीनगर में ग्रामीण ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी (Connectivity) प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा 5G परीक्षणों के लिए आवंटित 3.5GHz स्पेक्ट्रम बैंड में 5G का उपयोग किया। वीआई (Vi) ने उल्लेख किया कि इसने 100 Mbps से अधिक की गति प्रदान करते हुए 17.1 किमी के क्षेत्र में नोकिया के समाधान का उपयोग करके 5 जी परीक्षण (Testing) सफलतापूर्वक किए।

इसे भी पढ़ें: 200 रुपये ज्यादा खर्च करके इस दमदार प्लान का उठा सकते हैं लाभ, सबकुछ है अनलिमिटेड

वीआई (Vi) परीक्षण (Testing) के लिए नोकिया के एयरस्केल रेडियो पोर्टफोलियो और माइक्रोवेव ई-बैंड समाधान का उपयोग कर रहा है जो विश्वसनीय कनेक्टिविटी (Connectivity) के साथ बड़े और छोटे और मध्यम दोनों व्यवसायों के उद्यमों को सपोर्ट करता है। नोकिया का उच्च लाभ एफडब्ल्यूए सीपीई (ग्राहक परिसर उपकरण) ऑपरेटरों को सुदूर और ग्रामीण क्षेत्रों में अल्ट्रा-हाई (high)-स्पीड (Speed) और कम विलंबता 5जी (5G) कनेक्टिविटी (Connectivity) का विस्तार करने में सक्षम बनाता है।

इसे भी पढ़ें: इसे कहते हैं धाकड़ प्लान! 600GB बिना लिमिट डेटा, 365 दिन की वैलिडिटी, ये हैं BSNL का धांसू प्लान

वोडाफोन (Vodafone) आइडिया (Idea) लिमिटेड के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी, जगबीर सिंह ने कहा: “पिछले दो वर्षों में त्वरित डिजिटलीकरण ने हाई (high)-स्पीड (Speed) वाले ब्रॉडबैंड पर निर्भरता और असंबद्ध को जोड़ने की तात्कालिकता को बढ़ा दिया है। Vi GIGAnet, भारत का सबसे तेज़ नेटवर्क, शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों और उद्यमों में उपयोगकर्ताओं को इस डिजिटल (Digital) युग में आगे रहने में सक्षम बना रहा है। हमारे 5G रेडी नेटवर्क और हमारे पार्टनर Nokia के, फील्ड-प्रुवेन सॉल्यूशन के साथ, अब हम ग्रामीण क्षेत्रों में हाई (high)-स्पीड (Speed) 5G कवरेज के आधार पर सॉल्यूशंस और यूज केस उपलब्ध कराने पर काम कर रहे हैं।”

इसे भी पढ़ें: Vi (Vodafone Idea) ने जियो को मात देने के लिए चली गजब की चाल, अब 2GB नहीं डेली मिलेगा 4GB डेली डेटा

नोकिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और इंडिया मार्केट के प्रमुख संजय मलिक ने कहा: "हमारा फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस 5G समाधान वोडाफोन (Vodafone) आइडिया (Idea) जैसे सेवा प्रदाताओं को दूरस्थ क्षेत्रों में 5G कवरेज का विस्तार करने, कवरेज अंतराल को प्लग करने और ग्रामीण क्षेत्रों में सेवा स्तर बढ़ाने के लिए सक्षम कर रहा है। वोडाफोन (Vodafone) आइडिया (Idea) हमारा लंबे समय से चला आ रहा पार्टनर है और हमें ग्रामीण इलाकों में हाई (high) स्पीड (Speed) कनेक्टिविटी (Connectivity) देने के लिए 5जी (5G) के सफल परीक्षण (Testing) में उनका समर्थन करते हुए खुशी हो रही है।

इसे भी पढ़ें: Rs 500 से भी कम में आने वाले BSNL, Airtel, Vi और Jio के बेस्ट प्रीपेड प्लान

वोडाफोन (Vodafone) आइडिया (Idea) लिमिटेड ने पहले भी एरिक्सन के साथ भागीदारी की थी ताकि भारत में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में क्रांति लाने के उद्देश्य से 5G की शक्ति का प्रदर्शन किया जा सके और यह दिखाया जा सके कि कैसे 5G कनेक्टिविटी (Connectivity) देश के दूरदराज के हिस्सों में स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच को सक्षम कर सकती है। सरकार पर वीआई (Vi) द्वारा स्थापित 5जी (5G) परीक्षण (Testing) नेटवर्क ने पुणे में 3.5 गीगाहर्ट्ज मिड-बैंड और 26 गीगाहर्ट्ज एमएमवेव बैंड आवंटित किया, 5जी (5G) एसए, 5जी (5G) एनएसए और एलटीई पैकेट कोर कार्यों से युक्त क्लाउड-नेटिव तकनीक पर आधारित एरिक्सन रेडियो और एरिक्सन डुअल मोड कोर तैनात किया।

इसे भी पढ़ें: Reliance Jio ने फिर किया एयरटेल और Vi पर हमला, बिना किसी डेटा लिमिट के लाया 5 नए प्लान, देखें कीमत

इस साल की शुरुआत में, दूरसंचार विभाग (DoT) ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (TSP) को भारत में 5G तकनीक के उपयोग और अनुप्रयोगों के लिए परीक्षण (Testing) करने की अनुमति दी थी। आवेदक टीएसपी में भारती एयरटेल (Airtel), रिलायंस (Reliance) जियो (Jio) इन्फोकॉम, वोडाफोन (Vodafone) आइडिया (Idea) और एमटीएनएल (MTNL) शामिल हैं। इन टीएसपी ने मूल उपकरण निर्माताओं और प्रौद्योगिकी प्रदाताओं के साथ करार किया है जो एरिक्सन, नोकिया, सैमसंग और सी-डॉट हैं।

इसे भी पढ़ें: 200 रुपये ज्यादा खर्च करके इस दमदार प्लान का उठा सकते हैं लाभ, सबकुछ है अनलिमिटेड

कंपनी ने एक ट्वीट में कहा, "हम उन क्षेत्रों में जहां फाइबर (Fiber) को तैनात करना चुनौतीपूर्ण है, ई-बैंड (e-Band) के माध्यम से स्मॉलसेल और मैक्रोसेल्स को फाइबर (Fiber) जैसी स्पीड से जोड़कर 5G (5जी) सेवाएं देने के लिए टेस्टिंग (Testing) में Vi (Vodafone Idea) के साथ साझेदारी करके खुश हैं।"

परीक्षण (Testing) के लिए, ब्रांड ने ई-बैंड (e-Band) (60GHz से 90GHz) स्पेक्ट्रम (Spectrum) के माध्यम से "फाइबर (Fiber) जैसी" स्पीड के साथ स्मॉल सेल्स और माइक्रोसेल्स को एक साथ जोड़ा है।

यह भी पढ़ें: Netflix, Amazon Prime से लेकर Zee5 और Disney+ Hotstar पर आने वाली हैं ये Hindi फिल्में और वेब सीरीज़

फर्म ने कहा, "वीआई (वोडाफोन आइडिया) (Vodafone Idea) के साथ, हमने 80 गीगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम (Spectrum) में ई-बैंड (e-Band) माइक्रोवेव (Microwave) का उपयोग करके 9.85G (5जी)bps बैकहॉल कैपेसिटी (Capacity) हासिल की, जिससे 5G (5जी) की वास्तविक क्षमता (Capacity) का पता चलता है।"

यह भी पढ़ें: 6G पर शुरू होने वाला है काम, जानिए कितनी होगी इंटरनेट स्पीड और कैसे मिनटों में होगा घंटों वाला काम

वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) वर्तमान में 3.3GHz-3.6GHz बैंड और mmWave बैंड (24.25G (5जी)Hz-28.5G (5जी)Hz) में ट्रायल (Trial) स्पेक्ट्रम (Spectrum) का उपयोग करके भारत में 5G (5जी) टेस्टिंग (Testing) कर रही है।

इसे भी पढ़ें: 5G के आने से कुछ यूँ बदल जायेगी आपकी ज़िन्दगी, देखें फायदे और नुकसान

वीआई (Vi) (Vodafone Idea) को 5G (5जी) नेटवर्क (Network) परीक्षणों के लिए पारंपरिक 3.5 गीगाहर्ट्ज़ (GHz) स्पेक्ट्रम (Spectrum) बैंड के साथ, डीओटी द्वारा 26 गीगाहर्ट्ज़ (GHz) जैसे एमएमवेव high-Band आवंटित किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: इस टेलिकॉम कंपनी की ओर से यूजर्स को मिला Diwali Dhamaka Offer, फ्री में दे रहा ये अनलिमिटेड Recharge प्लान

इससे पहले, वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) ने कहा था कि उसने पुणे में चल रहे 5G (5जी) परीक्षणों के दौरान 3.7 जीबीपीएस (Gbps) से अधिक हाई स्पीड हासिल की थी। कंपनी ने गांधीनगर और पुणे में 3.5 Ghz बैंड 5G (5जी) ट्रायल (Trial) (5G (5जी) Trial) नेटवर्क (Network) में 1.5 Gbps तक की पीक डाउनलोड स्पीड हासिल करने का भी दावा किया है। दूरसंचार (Telecom) विभाग (Department) ने मई में रिलायंस (Reliance) जियो (Jio), भारती एयरटेल (Bharti Airtel) और वोडाफोन (Vodafone) के आवेदनों को मंजूरी दी थी और बाद में एमटीएनएल (MTNL) ने 5G (5जी) परीक्षण (Testing) के लिए आवेदन किया था।

यह भी पढ़ें: महज़ Rs 1999 में हो सकता है नया JioPhone Next 4G, जानें कब और कैसे मिलेगा ऑफर

Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Web Title: vi partners with nokia fir high speed 5G connectivity
Tags:
Vi Nokia 5G Trial 5G Connectivity India Reliaance Jio Vi-Vodafone Idea nokia 5g nokia 5g vi vodafone idea vi 5g 5g india 5g phone 5g smartphone vodafone idea news vodafone idea share price vodafone customer care vodafone idea recharge vi plan vi india vi
Install App Install App
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status