Trai Channel Selector App से बेहद कम कीमत में खरीदें टीवी चैनल (DTH Subscription)

Trai Channel Selector App से बेहद कम कीमत में खरीदें टीवी चैनल (DTH Subscription)
HIGHLIGHTS

Trai Channel Selector App की मदद से आप अपने DTH Subscription में अपने चुने गए चैनल का मासिक रेंटल बड़ी आसानी से जान सकते हैं।

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (Trai) ने अपने यूजर्स के भले को ध्यान में रखते हुए एक नई चैनल कीमत गणित करने वाला आसान तरीका निकाल लिया है। इस कदम के पीछे Trai चाहता है कि यूजर्स को किसी भी तरह की कोई परेशानी उनकी पसंद के चैनल चुनने में हो। अभी तक की बात तो आप जानते ही हैं कि आपको एक मासिक रेंटल अपने केबल ऑपरेटर या DTH कनेक्शन के लिए देने होते थे, इस रेंटल को देने के बाद आपको बहुत से ऐसे चैनल को भी देखना होता था, जो आपके किसी काम के नहीं हैं या जिन्हें आप देखना भी नहीं चाहते हैं। इसका मतलब है कि आपको उन सभी चैनल्स के लिए पैसा देना होता था। 

हालाँकि अब नए बदलावों के चलते आपको मात्र उन्हीं चैनल्स के लिए पैसा देना होता है, जो आप देखते हैं, इसका मतलब है कि आपको ऐसे किसी भी चैनल के लिए कोई भी पैसा नहीं देना है, जो आप नहीं देख रहे हैं। इस काम को Trai की ओर से और भी आसान बना दिया गया है। आपको बता देते हैं कि Trai ने अपने चैनल सिलेक्टर ऐप को इसी के लिए यूजर्स को सुपुर्द किया है, जिसके माध्यम से वह अपने DTH Channel को चुनने के बाद बड़ी आसानी से जान सकते हैं कि उनका मासिक रेंटल क्या होने वाला है। 

क्या है Trai का चैनल सिलेक्टर ऐप?

यह यूजर्स की नए चैनल पर माइग्रेट करने में बड़ी मदद करता है। Trai की ओर से इस ऐप को लॉन्च भी कर दिया गया है। इस ऐप को Trai की आधिकारिक वेबसाइट पर देखा जा सकता है। यह यूजर्स की इस तरह से मदद करता है कि जो भी चैनल उन्होंने सेलेक्ट किये हैं, उन्हें फाइनल करने से पहले ही वह जान सकते हैं कि इन चैनल्स के लिए आखिर उन्हें कितना पैसा देना होगा। हालाँकि ऐसा भी नहीं है कि यह आपको एक्यूरेट पैसे बता सकता है लेकिन इतना जरुर है कि इसके माध्यम से आपको एक एस्टीमेट जरुर मिल जाता है। इसी कारण इस ऐप को बहुत खास कहा जा सकता है। 

कैसे इस्तेमाल करें Trai Channel Selector App?

जैसे ही आप चैनल सिलेक्टर वेबसाइट पर जाकर गेट स्टार्टेड पर क्लिक करते हैं, आपसे आपसे जुड़ी कुछ डिटेल्स के बारे में पूछा जाता है, इसमें आपको नाम, मोबाइल नंबर, सर्विस प्रोवाइडर डिटेल्स और पिछले बिल अमाउंट के बारे में जानकारी मांगी जाती है। हालाँकि अब आप अपनी डिटेल्स को यहाँ फिल करना चाहते हैं, या इस ऐप से बाहर आ जाना चाहते हैं यह आप पर ही पूरी तरह से निर्भर करता है। 

इसके बाद आपसे आपके शहर के बारे में पूछा जाता है, जहां आप रहते हैं, इस बात को भी याद रखें कि आपके शहर के अनुसार ही आपको चैनल ऑफर किये जाने वाले हैं। इस ऑप्शन का आपको सही जवाब देना बहुत ही जरुरी है। और सही जवाब देना तो सबसे ज्यादा जरुरी है। अपने शहर के चुनाव के बाद आपको भाषा चुनने का चुनाव दिया जाता है, जहां आप अपने शहर के अनुसार भाषा का चुनाव कर सकते हैं। 

जैसे ही इस प्रक्रिया को आप पूरा कर लेते हैं। आपके अगले पेज पर अलग अलग चैनल को दिखाकर आपसे उनके चुनाव के लिए कहा जाता है, जैसे अगर आप खबरें देखना पसंद करते हैं, तो आपको इसका चुनाव करना होगा, इसके अलावा इसी तरह से म्यूजिक, डेवोशनल, स्पोर्ट्स, और अन्य की चॉइस दी जाती है। इसके बाद अंत में आपसे SD या HD को चुनने के लिए कहा जाता है या आप दोनों का भी चुनाव कर सकते हैं। हालाँकि आपको यह भी बता दें कि अभी तक बताये गए सभी ऑप्शन ऑप्शनल हैं, आप इनका चुनाव अपनी पसंद से कर सकते हैं, या फिर आप किसी भी प्रोसेस को किसी भी समय स्किप कर सकते हैं। 

जैसे ही आप यह सब कर लेते हैं तो आपको बता देते हैं कि आपको आपके द्वारा चुने गए ऑप्शन के तहत जानकारी दे देता है कि आपको कितना मासिक रेंटल देना पड़ सकता है। यह सबसे आसान तरिका कहा जा सकता है। इस तरीके को अगर आप अपनाते हैं तो हमें जरुर बताएं कि आखिर आपको यह प्रोसेस कैसी लगी। 

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo