आपके बच्चों की हर प्रॉब्लम का हल हैं ये टॉप 5 एडटेक प्लेटफॉर्म, देखें डीटेल

आपके बच्चों की हर प्रॉब्लम का हल हैं ये टॉप 5 एडटेक प्लेटफॉर्म, देखें डीटेल
HIGHLIGHTS

एडटेक प्लेटफॉर्म किसी भी माहौल में पढ़ाई में कोई रुकावट न आने का शिक्षा का उभरता हुआ नया स्त्रोत है।

हम आपको ऑनलाइन शिक्षा हासिल करने के बेहतरीन संसाधनों की जानकारी प्रदान करने के लिए भारत के टॉप 5 और बेहतरीन एडटेक प्लेटफॉर्म का विवरण पेश कर रहे हैं।

जिसे आपकी जिंदगी को बदलने में मदद करने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया है।

एडटेक प्लेटफॉर्म किसी भी माहौल में पढ़ाई में कोई रुकावट न आने का शिक्षा का उभरता हुआ नया स्त्रोत है। हम आपको ऑनलाइन शिक्षा हासिल करने के बेहतरीन संसाधनों की जानकारी प्रदान करने के लिए भारत के टॉप 5 और बेहतरीन एडटेक प्लेटफॉर्म का विवरण पेश कर रहे हैं, जिसे आपकी जिंदगी को बदलने में मदद करने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया है।

1. बायजूस ऐप

बायजूस अब बेहद लोकप्रिय एजुकेशनल ऐप से विकसित होकर दुनिया की टॉप एडटेक कंपनियों में से एक बन गई है। बायजूस के इंटरएक्टिव विडियो लेसन, व्यक्तिगत रूप से पढ़ाई के सफर, अनलिमिटेड प्रैक्टिस सेशन और कोर्स की बेहतर ढंग की तैयारी करने वाली प्रश्नावली छात्रों के पढ़ने और सीखने के अनुभव को और भी मजेदार बना देती है। बायजूस में छात्रों को चौथी क्लास से लेकर कैट और आईएएस की तैयारी कराई जाती है। बायजूस के सेंटर्स पर केंद्रीय लोक सेवा आयोग की प्रतियोगी परीक्षाओं, प्राइमरी कक्षाओं, छठी से दसवीं क्लास, 11वीं और 12वीं क्लास, सीबीएसई, एनसीईआरटी, आईसीएसई आईआईटी-जेईई और नीट परीक्षा की भी तैयारी कराई जाती है। इस ऐप में पहली से तीसरी कक्षा के बच्चों की प्रारंभिक पढ़ाई के प्रोग्राम भी शामिल हैं।

top 5 edtech platforms

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy F13 को ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ किया गया लॉन्च, 15 हजार के अंदर है नई पेशकश

2. अनएकेडेमी

बेंगलुरु में स्थापित एडटेक फर्म अनएकेडेमी देश में होने वाले प्रमुख एंट्रेंस एग्जाम के लिए ऑनलाइन लर्निंग मटीरियल और विडियो लेक्चर ऑफर करती है। यह काफी साधारण और समझने में आसान होता है। यहां छात्र अपने कोर्स से संबंधित विडियो और डेमो देख सकते है और शिक्षकों के पीडीएफ नोट डाउनलोड कर सकते हैं।  

3. सुरासा

सुरासा उन कुछ एडटेक प्लेटफॉर्म में एक है, जिसे अध्यापकों की शिक्षा और सशक्तीकरण के लिए विकसित किया गया है। सुरासा शिक्षण को अपना व्यवसाय बनाने की इच्छा रखने वाले युवाओं के कौशल को निखारती है। अपने शोध और शिक्षापद्धति से सुरासा टीचरों के कार्यकौशल को निखारने में सक्षम हुई है। इसकी यह विशेषता छात्रों को शिक्षा प्रदान करने के लिए इसे एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म बनने में मदद करती है।

top 5 edtech platforms

यह भी पढ़ें: बड़ी डिस्प्ले और 14 दिन की बैटरी लाइफ के साथ लॉन्च हुआ Xiaomi Smart Band 7

4. अपग्रेड

यह भारत के सबसे बेहतरीन एडटेक स्टार्टअप्स में से एक है। अपग्रेड ऐसे किसी भी छात्र के लिए शानदार प्लेटफॉर्म है, जो अपने कौशल को निखारना चाहता है या उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहता है। यह प्लेटफॉर्म छात्रों को दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटीज से ऑनलाइन डिग्री दिलाने में मदद करता है। इसमें आज के टॉप कोर्सेज शामिल है, जिसमें बिजनेस में एमबीए से लेकर लॉ, सॉफ्टवेयर और ब्लॉकचेन से संबंधित कोर्स शामिल है। यह प्लेटफॉर्म छात्रों को व्यक्तिगत रूप से प्लेसमेंट दिलाने में भी मदद ऑफर करता है।  

5. वेदांतु

top 5 edtech platforms

वेदांतु ऑनलाइन शिक्षा और मार्गदर्शन प्रदान करने वाला लाइव प्लेटफॉर्म है, जो छात्रों को व्यक्तिगत कोर्स ऑफर करता है। यह एडटेक प्लेटफॉर्म 3 से 18 साल के बच्चों और किशोरों को उनके कोर्स की बेहतर तैयारी के लिए ऑनलाइन ट्यूशन प्रदान करता है। इसके अलावा यहां आईआईटी-जेईई, नीट, कॉमर्स, सीबीएसई, आईसीएसई और महाराष्ट्र बोर्ड जैसी राज्य में होने वाली परीक्षाओं की तैयारी कराई जाती है। अपने नए ऑफर और तेजी  से आगे बढ़ती एक अन्य श्रेणी के तहत पढ़ाई से इतर गतिविधियों के लिए नया सुपरकिड्स कोर्स शुरू किया है। इसमें छात्रों को अंग्रेजी बोलने, पढ़ने और कोडिंग की ऑनलाइन एक्सट्रा करिकुलर क्लासेज ऑफर की जाती है। 

यह भी पढ़ें: Flipkart पर शुरू हुई इलेक्ट्रॉनिक सेल, 27 जून तक इन फोंस पर मिलेगा डिस्काउंट

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo