स्कैमर ने पूरे भारत में गूगल पर होटल लिस्टिंग को निशाना बनाया

स्कैमर ने पूरे भारत में गूगल पर होटल लिस्टिंग को निशाना बनाया
HIGHLIGHTS

साइबर-सुरक्षा शोधकर्ताओं ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने भारत में गूगल पर होटल लिस्टिंग, विशेष रूप से तीर्थ शहरों में पोस्ट किए गए नकली कस्टमर केयर नंबरों से जुड़े एक घोटाले के अभियान का पता लगाया है।

घोटाले के अभियान में समान दिखने वाले होटल के कमरे की इमेजिस के कई सेट शामिल हैं जिनमें एक ही बैकग्राउंड है लेकिन उन पर अलग-अलग फोन नंबर लिखे हुए हैं।

एआई संचालित साइबर सुरक्षा फर्म क्लाउडसेक के शोधकर्ताओं के मुताबिक, ये तस्वीरें ग्राहकों को लुभाने के लिए होटल लिस्टिंग के रिव्यू सेक्शन में थ्रेट हैकर्स द्वारा अपलोड की गई हैं।

साइबर-सुरक्षा शोधकर्ताओं ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने भारत में गूगल पर होटल लिस्टिंग, विशेष रूप से तीर्थ शहरों में पोस्ट किए गए नकली कस्टमर केयर नंबरों से जुड़े एक घोटाले के अभियान का पता लगाया है। घोटाले के अभियान में समान दिखने वाले होटल के कमरे की इमेजिस के कई सेट शामिल हैं जिनमें एक ही बैकग्राउंड है लेकिन उन पर अलग-अलग फोन नंबर लिखे हुए हैं।

एआई संचालित साइबर सुरक्षा फर्म क्लाउडसेक के शोधकर्ताओं के मुताबिक, ये तस्वीरें ग्राहकों को लुभाने के लिए होटल लिस्टिंग के रिव्यू सेक्शन में थ्रेट हैकर्स द्वारा अपलोड की गई हैं।

इसे भी देखें: 22,999 रुपये वाले Samsung Galaxy A14 5G को खरीदें केवल 2,499 रुपये में

उन्होंने खुलासा किया, "फोन नंबर इसलिए लिखे जाते हैं ताकि ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकॉग्निशन (ओसीआर)- एक तकनीक जो इमेजिस से टेक्स्ट निकालती है, उन्हें पढ़ नहीं सकती है लेकिन मनुष्यों द्वारा पढ़ने योग्य है।"

ठगों द्वारा पोस्ट की गई समीक्षाओं के गहन विश्लेषण से पता चला कि वे होटलों को लक्षित करते समय किसी भौगोलिक क्षेत्र तक सीमित नहीं हैं और भारत के विभिन्न राज्यों में उनकी पोस्ट हैं।

हालांकि, इस अभियान की एक बड़ी एकाग्रता तीर्थ शहरों में जगन्नाथ पुरी, उज्जैन और वाराणसी की पसंद के साथ देखी गई थी।

टीम ने कहा कि इस अभियान में सभी मूल्य श्रेणियों के होटल और होमस्टेस को लक्षित किया जा रहा है।

इसे भी देखें: Amazon Convertible Fest: भारी छूट के साथ मिल रहे हैं Samsung, LG, Whirlpool जैसे ब्रांडेड AC, देखें लिस्ट

उन्होंने कहा, "ठग नियमित रूप से नए गूगल खाते बनाते हैं और घोटाले को चालू रखने के लिए नए फोन नंबरों का उपयोग करते हैं। यह देखा जाना बाकी है कि यह अभियान एकल ठग या लोगों के समूह द्वारा संचालित है या नहीं।"

शोधकर्ता विभिन्न नंबरों का विज्ञापन करने वाले कई गूगल खातों को उजागर करने में सक्षम थे।

ट्रकॉलर के रिकॉर्ड से पता चलता है कि शोध के दौरान खोजे गए 19 फर्जी नंबरों में से लगभग 71 प्रतिशत कॉल का जवाब ऐसे व्यक्तियों द्वारा दिया गया जो शिकार बन सकते थे।

प्रत्येक नंबर से औसतन 126 कॉल की गईं।

इसे भी देखें: Oppo A17 पर Amazon का भारी डिस्काउंट, बैंक ऑफर लगाकर हो जाएगा और भी सस्ता

इस स्कैम का प्रभाव महत्वपूर्ण है, स्कैमर्स द्वारा होटल के ग्राहकों को लुभाने के लिए फर्जी कस्टमर केयर नंबरों का दुरुपयोग किया जा रहा है, जिसके परिणामस्वरूप पीड़ित को आर्थिक नुकसान होता है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि इस घोटाले के कारण होटलों की ब्रांड इमेज भी प्रभावित हो रही है।

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo