SBI यूजर्स हैकर्स के निशाने पर! एक क्लिक करके ही बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली, ध्यान से पढ़ें ये उपाये

SBI यूजर्स हैकर्स के निशाने पर! एक क्लिक करके ही बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली, ध्यान से पढ़ें ये उपाये
HIGHLIGHTS

साइबर क्राइम की घटनाएं हर गुजरते दिन के साथ बढ़ती ही जा रही हैं।

स्कैमर्स भोले भाले उपयोगकर्ताओं को बरगलाने और उनकी कमाई को चुराने के लिए नए तरीके खोज रहे हैं।

हालांकि अब, भारत सरकार द्वारा एक नए घोटाले की जानकारी दी गई है। इसमें स्कैमर्स भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के नाम पर लोगों को बरगला रहे हैं।

साइबर क्राइम की घटनाएं हर गुजरते दिन के साथ बढ़ती ही जा रही हैं। स्कैमर्स भोले भाले उपयोगकर्ताओं को बरगलाने और उनकी कमाई को चुराने के लिए नए तरीके खोज रहे हैं। लोगों को ठगने के सबसे आम तरीकों में से एक टेक्स्ट या व्हाट्सएप मैसेज करना है, जिसमें एक लिंक भी भेजा जाता है। हालांकि अब, भारत सरकार द्वारा एक नए घोटाले की जानकारी दी गई है। इसमें स्कैमर्स भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के नाम पर लोगों को बरगला रहे हैं।

यह भी पढ़ें: सैमसंग ट्रांसपेरेंट रियर डिस्प्ले के साथ डुअल-स्क्रीन फोन पर कर रहा काम

पीआईबी फैक्ट-चेक टीम ने हाल ही में पाया कि स्कैमर्स एसबीआई के खाताधारकों को टेक्स्ट मैसेज भेज रहे हैं। मैसेज में स्कैमर्स यूजर्स से अपने एसबीआई योनो अकाउंट को अपडेट और रीएक्टिवेट करने के लिए पैन कार्ड डिटेल्स (PAN Card Details) अपडेट करने के लिए कह रहे हैं। हालांकि PIB ने एसबीआई यूजर्स (SBI Users) के लिए चेतावनी जारी की है। इस चेतावनी में इस लिंक पर क्लिक करने से बचने को कहा गया है। 

SBI Fake message

कई एसबीआई बैंक खाताधारकों को कथित तौर पर एक टेक्स्ट मैसेज मिला है जिसमें कहा गया है कि उनका योनो अकाउंट इनएक्टिव कर दिया गया है और उन्हें खाते को फिर से एक्टिव करने के लिए अपना पैन (PAN Card) अपडेट करना होगा। संदेश में एक लिंक भी शामिल है, जिस पर क्लिक करने से हैकर्स को उपयोगकर्ता के निजी जानकारी  तक पहुंच प्राप्त कर लेते हैं।

यह मैसेज इस प्रकार है, “प्रिय ग्राहक, आपका SBI YONO खाता आज ही बंद हो गया है अभी संपर्क करें और निम्न लिंक में अपना पैन नंबर अपडेट करें।” अगर आपको भी SBI के नाम से ऐसा ही कोई मैसेज आया है, तो उसपर यकीन न करें। यह एकदम नकली है।

ताजा ट्वीट में पीआईबी फैक्ट चेक ने एसबीआई के ग्राहकों को इस फर्जी मैसेज के बारे में आगाह किया और सतर्क रहने को कहा। यहाँ आप इस ट्वीट को देख सकते हैं: 

नकली/फर्जी एसबीआई मैसेज आदि की रिपोर्ट कैसे करें?

यदि आपको अपने SBI खाते से संबंधित कोई संदेश प्राप्त हुआ है और आप इसे नकली मानते हैं तो आपको उस मैसेज की रिपोर्ट करनी चाहिए। मैसेज की रिपोर्ट करने के लिए, आप केवल report.phishing@sbi.co.in पर एक ईमेल लिख सकते हैं, या हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 30W चार्जिंग के साथ आएगा Apple iPhone 14 Pro

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo