Lockdown 4.0: इंटर-स्टेट ट्रेवल के लिए कैसे प्राप्त करें ई-पास, जानें सबसे आसान तरीका

Lockdown 4.0: इंटर-स्टेट ट्रेवल के लिए कैसे प्राप्त करें ई-पास, जानें सबसे आसान तरीका
HIGHLIGHTS

Lockdown 4.0 ई-पास: COVID-19 महामारी के कारण देशव्यापी लॉकडाउन को भारत में चौथी बार बढ़ाया गया है लेकिन इस बार सरकार ने कुछ छूट प्रदान की है

लॉकडाउन 4.0 के दौरान, बढ़ते आर्थिक दबाव को कम करने में मदद करने के लिए लॉकडाउन 4.0 में बहुत सारी छूट दी गई है

दिल्ली में तो मानों दिल्ली सरकार ने कुछ एक चीजों को छोड़कर सब कुछ ही ओपन कर दिया है

Lockdown 4.0 ई-पास: COVID-19 महामारी के कारण देशव्यापी लॉकडाउन को भारत में चौथी बार बढ़ाया गया है लेकिन इस बार सरकार ने कुछ छूट प्रदान की है। लॉकडाउन 4.0 के दौरान, बढ़ते आर्थिक दबाव को कम करने में मदद करने के लिए लॉकडाउन 4.0 में बहुत सारी छूट दी गई है, दिल्ली में तो मानों दिल्ली सरकार ने कुछ एक चीजों को छोड़कर सब कुछ ही ओपन कर दिया है। लोगों को केवल इमरजेंसी होने पर अपने होमटाउन में घूमने और अपने होमटाउन जाने की अनुमति दी गई है। लेकिन अंतरराज्यीय यात्रा करने के लिए, आपको एक ई-पास की आवश्यकता होगी। आपको यहाँ यह भी बता देते हैं कि इस बार लॉकडाउन 4.0 को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

हालाँकि आपको बता देते हैं कि गर आप ई-पास को हासिल करना चाहते हैं तो आपको राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जो इस मामले को लेकर ही शुरू की गई है, पर जाना होगा। लॉकडाउन 4.0 31 मई तक प्रभावी रहने वाला है। सरकार अभी तक यह घोषणा नहीं कर पा रही है कि वह इसके बाद लॉकडाउन हटाएगी या इसे आगे फिर से बढ़ाएगी। हालाँकि इतना साफ़ है दिल्ली सरकार ने दिल्ली में काफी कुछ ओपन कर दिया है, अर्थात् अब आप दिल्ली में DTC की बसों के माध्यम से भी यात्रा कर सकते हैं।

लॉकडाउन 4.0 में कैसे प्राप्त करें ई-पास 

ई-पास प्राप्त करने की प्रक्रिया को आसान बनाते हुए, भारत सरकार ने सिंगल-पॉइंट एक्सेस वेबसाइट (http://serviceonline.gov.in/epass/) स्थापित की है, जहाँ जाकर लोग ई-पास के लिए अपना अवेदना कर सकते हैं। वेबसाइट को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित किया गया है।

इस सिंगल-पॉइंट वेबसाइट वर्तमान में केवल 17 राज्यों के लिए ई-परमिट मौजूद हैं, नई दिल्ली जैसे प्रमुख राज्यों को छोड़कर, इसमें अन्य कई राज्य शामिल हैं। http://serviceonline.gov.in/epass/ आपके राज्य के लिए सही वेबसाइट पर नेविगेट करने में आपकी मदद करने के लिए सिर्फ एक रीडायरेक्ट सेवा है। उदाहरण के लिए, यदि आप नोएडा में पास चाहते हैं, तो आप उत्तर प्रदेश को चुनिंदा शहर के बॉक्स में चुनेंगे। फिर वेबसाइट मुझे उत्तर प्रदेश ई-पास वेबसाइट के लिए हाइपरलिंक दिखाएगा, और आपको उस एक अलग वेबसाइट पर नेविगेट किया जाने वाला है।

राज्य की ई-पास वेबसाइट पर रीडायरेक्ट करने के बाद, लोग फिर अपने फोन नंबरों को ओटीपी के साथ सत्यापित कर सकते हैं और सभी आवश्यक दस्तावेजों को वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं।

यहाँ आपके द्वारा सभी सभी विवरण जमा करने के बाद, संबंधित विभाग आवेदन की समीक्षा करेगा और तय करेगा कि वह आपको ई-पास जारी करना चाहिए या नहीं। ई-पास जारी होने के बाद, व्यक्ति को ई-पास डाउनलोड करने के लिए लिंक के साथ अपने फोन पर उसी के बारे में एक एसएमएस मिलेगा। फिर उसे अपने साथ ई-पास ले जाने की आवश्यकता होती है, जहां भी वह जाता है, क्योंकि सुरक्षाकर्मी यह सत्यापित करने के लिए कह सकते हैं कि व्यक्ति लॉकडाउन के दौरान कम्यूट कर सकता है या नहीं। आपको यहाँ यह भी बता देते हैं कि जारी किए जाने के बाद ई-पास भी आरोग्य सेतु ऐप के अंदर भी देखा जा सकता है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo